logo-image

Weather Update: मौसम विभाग का सबसे बड़ा अलर्ट, बर्फीले तूफान की भी चेतावनी

मौसम को लेकर रोजाना अलग-अलग अपडेट्स सामने आ रहे हैं.

Updated on: 28 Apr 2023, 03:38 PM

highlights

  • बिगड़ने वाला है मौसम, गर्मी में होगी बर्फबारी
  • मौसम विभाग ने पहाड़ी राज्यों में स्नोफॉल का जारी किया अलर्ट
  • अगले पांच दिन बर्फबारी से लुढ़केगा पारा

New Delhi:

Weather Update: मौसम को लेकर रोजाना अलग-अलग अपडेट्स सामने आ रहे हैं. कभी भीषण गर्मी की आहट तो कभी बारिश की चेतावनी. लोगों को भी ये समझ नहीं आ रहा है कि, गर्मी से बचने के उपाय करें या फिर बारिश से. इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग यानी IMD की ओर से बड़ा अपडेट सामने आया है. आईएमडी ने आने वाले कुछ दिनों तक जोरदार बर्फबारी का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक पहाड़ी राज्यों में आने वाले एक दो नहीं बल्कि पांच दिन तक जोरदार बर्फबारी के आसार बने हुए हैं. 

इन इलाकों में बर्फबारी से लुढ़केगा पारा
मौसम विभाग के अनुसार उत्तराखंड के कई इलाकों में बर्फबारी होने की संभावना है. इनमें खास तौर पर चारधाम से जुड़े क्षेत्रों जैसे बद्रीनाथ, केदारनाथ, यमनोत्री और गंगोत्री में भारी बर्फबारी के संकेत हैं. यानी अगर आप यात्रा की योजना बना रहे हैं तो अलर्ट हो जाएं क्योंकि मौसम बिगड़ने वाला है. 

बर्फीले तूफान का भी खतरा
आईएमडी के मुताबिक, उत्तराखंड के कई जिलों में बर्फीले तूफान का भी अलर्ट है. वहीं प्रशासन की ओर से भी इस तूफान को देखते हुए सावधान रहने को भी कहा है. लोगों को अनावश्यक कार्य ना हो तो ऊंचे स्थानों पर नहीं जाने की सलाह दी गई है. 

यह भी पढ़ें - केदारनाथ यात्रा पर अपने साथ ले जाएं ये जरूरी चीजें, बर्फबारी के बाद DM ने की ये अपील

बारिश से भी गिरेगा पारा

मौसम विभाग की ओर से बर्फीले तूफान, बर्फबारी और बारिश के बीच तापमान गिरने की भी बात की गई है. माना जा रहा है कि अगले कुछ दिनों उत्तर भारत के कई इलाकों में भी इसका असर देखने को मिल सकता है. यानी दिल्ली-एनसीआर से लेकर उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा में तेज हवा के साथ अधिकतम तापमान 31 डिग्री तक रह सकता है. जबकि न्यूनतम तापमान में 24 डिग्री रहने के आसार हैं. 

चारधाम यात्रा पर जाने वाले रहें अलर्ट
प्रशासन ने चार धाम यात्रा पर जाने वाले लोगों से भी सतर्क रहन को कहा है. मौसम खराब होने की वजह से खास तौर पर केदारनाथ धाम में जाने वाले लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में प्रशासन ने बच्चों और बुजुर्गों को फिलहाल ना जाने की सलाह दी है.