logo-image

उत्तराखंड: नैनीताल में 2400 मी की ऊंचाई पर दिखा किंग कोबरा

दुनिया का सबसे लंबा विषैला सांप, किंग कोबरा पहली बार उत्तराखंड में 2,400 मीटर की ऊंचाई पर देखा गया. एक हालिया अध्ययन के अनुसार, इस प्रजाति को नैनीताल जिले के मुक्तेश्वर में 2,400 मीटर की ऊंचाई पर देखा गया.

Updated on: 04 Sep 2020, 09:36 AM

देहरादून:

दुनिया का सबसे लंबा विषैला सांप, किंग कोबरा पहली बार उत्तराखंड में 2,400 मीटर की ऊंचाई पर देखा गया. एक हालिया अध्ययन के अनुसार, इस प्रजाति को नैनीताल जिले के मुक्तेश्वर में 2,400 मीटर की ऊंचाई पर देखा गया. राज्य के वन विभाग ने कहा कि ठंडे खून वाली प्रजातियों के लिए यह एक नई ऊंचाई है क्योंकि ये आमतौर पर गर्म जलवायु वाले इलाकों में रहती हैं.

ऐसा माना जाता है की किंग कोबरा गर्म इलाकों को ही पसंद करता है और ठंडी जगहों से दूर रहता है. अध्ययन में कहा गया है कि इस प्रजाति को सिक्किम में 1,840 मीटर, मिजोरम में 1,170 मीटर और हाल के वर्षों में नीलगिरि में 1,830 मीटर की ऊंचाई पर देखा गया है, लेकिन इतनी ऊंचाई पर पहले कभी नहीं देखा गया. 

ये भी पढ़ें: दुनिया में सांपों की 3000 से ज्यादा प्रजातियां, दो मुंहे से लेकर उड़ने वाले सांपों तक से जुड़े मिथ और सच्चाई

उत्तराखंड में नैनीताल, पौड़ी, देहरादून, हरिद्वार और उत्तरकाशी में किंग कोबरा पाए गए हैं. नैनीताल में मनौरा और भवाली रेंज में सबसे अधिक किंग कोबरा देखे गए हैं. इससे पता चलता है कि किंग कोबरा को नैनीताल का परिवेश भा रहा है. किंग कोबरा एकमात्र ऐसा सांप है जो घोंसला बनाकर रहता है. इसका पहला घोंसला भवाली फॉरेस्ट रेंज में 2006 में मिला था. इसके बाद 2012 में मुक्तेश्वर में मिला.

(पीटीआई इनपुट के साथ)