News Nation Logo
Banner

उत्तराखंड में होगी वर्चुअल ओपीडी और टेलीमेडिसिन सर्विस

उत्तराखंड के स्वास्थ्य सचिव अमित नेगी ने बताया कि कोविड के बढ़ते मामलों की वजह से कई अस्पतालों में ओपीडी सेवाएं भी प्रभावित हुई हैं, ऐसे में नॉन कोविड मरीजों को भी टेली मेडिसिन सेवा द्वारा लोगों को घर बैठे निशुल्क परामर्श मिलेगा.

IANS | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 21 Apr 2021, 10:48:30 PM
Antibiotic

वर्चुअल ओपीडी और टेलीमेडिसिन सर्विस (Photo Credit: IANS)

highlights

  • उत्तराखंड में 24 घंटे में मिले रिकॉर्ड 4807 संक्रमित मरीज
  • 34 की मौत, एक्टिव केस 24 हजार पार
  • वर्चुअल ओपीडी और टेलीमेडिसिन सर्विस

 

देहरादून:

बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए उत्तराखंड स्वास्थ्य विभाग द्वारा 'चिकित्सक आपके द्वार' सेवा की शुरूआत की गई है. राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई इस पहल के जरिए प्रदेश के दूरस्थ क्षेत्रों में रहने वाली जनता को घर बैठे ही विशेषज्ञ डॉक्टरों द्वारा स्वास्थ्य संबंधी परामर्श दिए जाएंगे. इस सेवा का मुख्य उद्देश्य कोरोना संक्रमण की वजह से होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों को चिकित्सीय परामर्श देना है. उत्तराखंड के स्वास्थ्य सचिव अमित नेगी ने बताया कि कोविड के बढ़ते मामलों की वजह से कई अस्पतालों में ओपीडी सेवाएं भी प्रभावित हुई हैं, ऐसे में नॉन कोविड मरीजों को भी टेली मेडिसिन सेवा द्वारा लोगों को घर बैठे निशुल्क परामर्श मिलेगा. उन्होंने बताया कि टेलीमेडिसिन सेवा के साथ ही प्रदेश के प्राइवेट अस्पतालों के 12 विशेषज्ञ डॉक्टर भी परामर्श दे रहे हैं.

राज्य सरकार की इस विशेष पहल का मकसद दूरस्थ इलाकों में रहने वाले लोगों की एक्स्पर्ट डॉक्टर्स के जरिए चिकित्सीय परामर्श देना है. प्रदेश सरकार की इस वर्चुअल ओपीडी का लाभ व्हाट्सएप वीडियो कॉल एवं टोल फ्री हेल्पलाइन के जरिए लिया जा सकता है. राज्य सरकार द्वारा इसके लिए 104 टोल फ्री नंबर जारी किया गया है.

इसके साथ ही 9412080622 व्हाट्सएप नंबर के जरिए भी जनता सेवा का लाभ ले सकती हैं. वर्चुअल ओपीडी रोजाना सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक जारी रहेगी. ईसंजीवनी वर्चुअल ओपीडी के जरिए हृदय रोग विशेषज्ञ, ईएनटी विशेषज्ञ, नेत्र विशेषज्ञ, प्रसूति रोग विशेषज्ञ, बाल रोग विशेषज्ञ के अलावा फिजीशियन का चिकित्सकीय परामर्श लिया जा सकेगा.

बता दें कि उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर ने पिछले सारे रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिए. प्रदेश में पहली बार 24 घंटे के अंदर 4807 नए संक्रमित मरीज आए हैं. वहीं, 34 मरीजों की मौत हुई. साथ ही एक्टिव केस की संख्या भी 24 हजार पार हो गई है. आज 894 मरीजों को ठीक होने के बाद डिस्चार्ज किया गया. प्रदेश में अब तक 1 लाख 34 हजार 12 संक्रमित मरीज आ चुके हैं, जिसमें से 1 लाख 4 हजार 527 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं. वहीं, देहरादून जिले में अब तक के सबसे ज्यादा मरीज सामने आए हैं.

First Published : 21 Apr 2021, 10:48:30 PM

For all the Latest States News, Uttarakhand News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.