logo-image

उत्तराखंड को मिलेगा आज नया सीएम, जानें रेस में कितने नाम

त्रिवेंद्र सिंह रावत के इस्तीफा देने के बाद उत्तराखंड के कई मंत्रियों के नाम भी मुख्यमंत्री पद की रेस में सबसे आगे बताए जाते रहे हैं. इसमें एक नाम धन सिंह रावत का भी है.

Updated on: 10 Mar 2021, 12:02 AM

highlights

  • उत्तराखंड में सीएम की रेस में कई नाम.
  • धन सिंह रावत का नाम सबसे आगे.
  • सीएम पद को लेकर सस्पेंस बरकार.

देहरादून:

त्रिवेंद्र सिंह रावत के सीएम पद से इस्तीफा देने के बाद उत्तराखंड में नया सीएम कौन होगा इसको लेकर सियासी हलकों में अटकलों का बाजार गर्म है. सूत्रों के अनुसार, भारतीय जनता पार्टी के आलाकमान ने मंगलवार की देर रात एक बैठक की. बैठक में जितने नाम चर्चा में चल रहे हैं. उनसे इतर एक और महत्वपूर्ण नाम बीजेपी के एक कद्दावर नेता सामने रखा और वह नाम है महाराष्ट्र के गवर्नर और उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री भगत सिंह कोश्यारी का. हालांकि कोश्यारी समेत किसी भी नेता का नाम बीजेपी आला कमान ने अभी आधिकारिक तौर पर फाइनल नहीं किया है.

त्रिवेंद्र सिंह रावत के इस्तीफा देने के बाद उत्तराखंड के कई मंत्रियों के नाम भी मुख्यमंत्री पद की रेस में सबसे आगे बताए जाते रहे हैं. इसमें एक नाम धन सिंह रावत का भी है. वहीं, सांसद अजय भट्ट और अनिल बलूनी समेत भगत सिंह कोश्यारी और रमेश पोखरियाल निशंक को भी मुख्यमंत्री पद के मजबूत दावेदार के रूप में देखा जा रहा है. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, पार्टी एक उपमुख्यमंत्री भी नियुक्त कर सकती है. चर्चा है कि पुष्कर सिंह धामी को डिप्टी बनाया जा सकता है. 

दरअसल, उत्तराखंड में सियासी संग्राम के बीच मंगलवार को प्रदेश के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत अपना इस्तीफा दे दिया. उन्होंने सियासी उठा-पटक के बीच मंगलवार की शाम राज्यपाल बेबी रानी मौर्या से मिलकर अपना त्यागपत्र सौंप दिया. राज्‍यपाल ने अगले सीएम के कार्यभार ग्रहण करने तक त्रिवेंद्र सिंह रावत से कार्यवाहक मुख्‍यमंत्री के रूप में काम करते रहने को कहा है. अपना इस्‍तीफा सौंपने के बाद राजभवन से लौटे त्रिवेंद्र सिंह रावत ने अपने आवास पर एक संक्षिप्‍त प्रेस कांफ्रेंस की. उन्‍होंने कहा कि पार्टी ने उन्‍हें चार साल सेवा का मौका दिया, यह उनका परम सौभाग्‍य है.  कहा कि-'मैंने कभी सीएम बनने की कल्पना नहीं की थी. मेरी पार्टी ने मुझे बहुत कुछ दिया. मैं प्रदेशवासियों का धन्यवाद करता हूं.

त्रिवेंद्र सिंह रावत ने बताया कि बुधवार सुबह 10 बजे पार्टी मुख्यालय में विधानमंडल दल की बैठक है, उसमें सभी विधायक मौजूद रहेंगे. इस्तीफे को लेकर पूछे गए सवाल का उन्होंने गोलमोल जवाब दिया. त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि इसके जवाब के लिए आपको दिल्ली जाना होगा. हालांकि मुख्यमंत्री कौन बनेगा यह आधिकारिक रूप से बुधवार को तय होगा.