logo-image

Uttarakhand Weather: क्रिसमस पर उत्तराखंड जाने की है योजना तो IMD के अलर्ट पर डाल लें एक नजर

Uttarakhand Weather: क्रिसमस पर उत्तराखंड जाने की है प्लानिंग तो हो जाएं अलर्ट, जानें आईएमडी ने क्या जारी की चेतावनी

Updated on: 22 Dec 2023, 02:17 PM

highlights

  • उत्तराखंड में बदलने वाला है मौसम का मिजाज
  • कई इलाकों में बारिश और बर्फबारी के आसार
  • क्रिसमस को लेकर भी आईएमडी ने दी अपडेट

New Delhi:

Uttarakhand Weather: क्रिसमस का त्योहार अब नजदीक है. यही वजह है कि स्कूलों से लेकर दफ्तरों तक हर जगह इन दिनों छुट्टियों का दौर चल रहा है. लंबी छुट्टियों की वजह से लोग घूमने की प्लानिंग भी कर रहे हैं. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली वाले भी इन दिनों घूमने के लिए बाहर निकल जाते हैं. वहीं आस-पास के इलाके के लोग भी पहाड़ों की ओर रुख कर लेते हैं. बर्फ का मजा लेने के लिए अगर आप भी उत्तराखंड जाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो एक बार भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की ओर से इन इलाकों को लेकर जारी की गई चेतावनी जरूरत जान लें. 

मौसम विभाग की ओर से उत्तराखंड में मौसम को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. आईएमडी की मानें तो पहाड़ीं राज्य के कई इलाकों में आने वाले दो दिन में अच्छी बर्फबारी और बारिश के आसार बने हुए हैं. मौसम विभाग के वैज्ञानिकों के मुताबिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में जहां हिमपात की संभावना बनी हुई है वहीं मैदानी या फिर निचले इलाकों में हल्की बारिश लोगों की परेशानी बढ़ा सकती है. 

यह भी पढ़ें - Uttarakhand Weather: क्रिसमस से पहले पहाड़ों पर बदलेगा मौसम, बर्फबारी के साथ हाड़ कंपाने वाली ठंड के आसार

लुढ़केगा पारा, होगी बर्फबारी
आईएमडी के मुताबिक उत्तराखंड के कई इलाकों में आने वाले 48 घंटों में मौसम करवट लेने वाला है. कई इलाकों में अच्छी बर्फबारी के साथ ही तापमान में खासी गिरावट दर्ज की जा सकती है. बता दें कि राजधानी देहरादून में ही बीते दिन तीन डिग्री तक पारा लुढ़का है और आने वाले दिनों में इसके और गिरने के आसार हैं. 

इन इलाकों में बदलेगा मौसम का मिजाज
मौसम विभाग की मानें तो शुक्रवार देर शाम से ही उत्तराखंड  के रुद्रप्रयाग, चमोली और उत्तरकाशी जैसे इलाकों में भारी बर्फबारी हो सकती है. बता दें कि पहले ही पहाड़ के ऊंचाई वाले इलाके इन दिनों बर्फ की सफेद चादर से ढंके हुए हैं. वहीं आईएमडी के मुताबिक तीन हजार मीटर ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बारिश और हिमपात की संभावना बनी हुई है. 

क्रिसमस पर कैसा रहेगा मौसम
वहीं क्रिसमस फेस्टिवल को लेकर उत्तराखंड के ज्यादा इलाकों में मौसम का हाल कैसा रहेगा इसको लेकर भी आईएमडी की ओर से जानकारी साझा की गई है. विभाग की मानें तो 25 दिसंबर को मौसम साफ रहने की संभावना है. इस दौरान मौसम शुष्क बना रहेगा, हालांकि कुछ जगहों पर बादल छाए रह सकते हैं.