logo-image

NTPC की तपोवन सुरंग में बचाव कार्य बंद, जल स्तर बढ़ा

चमोली में नंदादेवी ग्लेशियर टूटने और बादल फटने की वजह से कई इलाकों में तबाही आ गई है. तबाही में कई लोगों के बहने की खबरें आ रही हैं. इसके अलावा इस तबाही में भारी आर्थिक नुकसान की भी आशंका जताई जा रही है.

Updated on: 07 Feb 2021, 11:50 PM

highlights

  • उत्तराखंड में फिर आई तबाही
  • चमोली में ग्लेशियर टूटा
  • कई लोगों के बहने की आशंका

देहरादून:

उत्तराखंड के चमोली से इस वक्त की बड़ी खबर सामने आ रही है. चमोली में नंदादेवी ग्लेशियर टूटने और बादल फटने की वजह से कई इलाकों में तबाही आ गई है. तबाही में कई लोगों के बहने की खबरें आ रही हैं. इसके अलावा इस तबाही में भारी आर्थिक नुकसान की भी आशंका जताई जा रही है. जोशीमठ से आगे ग्लेशियर टूटने की घटना पर मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत लगातार आपदा प्रबंधन और चमोली के जिलाधिकारी से जानकारी प्राप्त कर रहे हैं. लोगों की सुरक्षा के लिए सभी जरूरी निर्देश दिए जा रहे हैं.

ग्लेशियर टूटने की घटना के बाद प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट

चमोली में ग्लेशियर टूटने की घटना के बाद प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट हो गया है. अलकनंदा नदी के किनारे रहने वाले लोगों को सचेत कर दिया गया है. लोगों से अपील की गई है कि वे नदियों से दूरी बनाकर रखें. ग्लेशियर टूटने के बाद सभी संबंधित जिलों को भी अलर्ट कर दिया गया है. चमोली जिला प्रशासन, एसडीआरएफ के अधिकारी और कर्मचारी मौके पर पहुंच गए हैं. प्रशासन लोगों से अपील कर रहा है कि वे गंगा नदी के किनारे न जाएं.

पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने चमोली जिले की त्रासदी पर अपनी संवेदना व्यक्त की

उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने चमोली जिले की त्रासदी पर अपनी संवेदना व्यक्त की. दरअसल, रावत किसानों के समर्थन में गाजीपुर बॉर्डर पहुंचे हुए थे. इस दौरान उन्होंने आईएएनएस से बात करते हुए कहा कि, उत्तराखंड में जो हुआ मुझे उसका दुख है, मृतकों, घायलों के परिवारों को मैं अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं.
रविवार सुबह ऋषिगंगा और धौलीगंगा का विकराल रूप देखने को मिला. इस त्रासदी में कई लोग अभी भी लापता हैं. वहीं, बड़ी संख्या में लोगों की मरने की खबर आ रही है.

ऋषिगंगा ग्लेशियर के टूटने से आई बाढ़ ने रास्ते में आने वाली सभी चीजों को तहस नहस कर दिया. हालांकि बचाव कार्य जारी है. मृतकों के परिजनों और घायलों को सरकार की तरफ से मुआवजा घोषित किया गया है.

बिहार में भी अलर्ट जारी

चमोली जिले के जोशीमठ में एक ग्लेशियर के फटने से आई बाढ़ के बाद उत्तराखंड हाई अलर्ट पर है, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रविवार को कहा कि राज्य के अधिकारी स्थिति पर करीब से नजर बनाए हुए हैं और लगातार अपने उत्तराखंड के समकक्षों से अपडेट मांग रहे हैं.

calenderIcon 23:26 (IST)
shareIcon

विशेष उपकरणों के साथ वैज्ञानिकों को भी ले जाया जाएगा. हम यह सुनिश्चित करेंगे कि परिचालन का समर्थन करने के लिए अधिकतम आधार उपलब्ध हों: भारतीय वायु सेना के पीआरओ विंग कमांडर इंद्रनील नंदी

calenderIcon 21:54 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड के चमोली जिले में रविवार को ऋषिगंगा ग्लेशियर के टूटने से आई बाढ़ की चपेट में आने से राज्य की प्रमुख बिजली एनटीपीसी की एक निर्माणाधीन जल विद्युत परियोजना का एक हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया है. कंपनी ने कहा है कि वह जिला प्रशासन और पुलिस के साथ लगातार स्थिति की निगरानी कर रही है.

calenderIcon 21:18 (IST)
shareIcon

चमोली की नीति घाटी में आये एवलांच के बाद लगातार सर्च एन्ड रेस्क्यू कार्य जारी है.  एसएसबी ग्वालदम की टीम ने करणप्रयाग क्षेत्र से दो शव बरामद किए हैं टीम देर रात में भी लगातार सर्च एंड रेस्क्यू का काम कर रही है. एसएसबी टीम लीडर ने बताया की मछली पकड़ने वाले लोगों से लेकर नदियों के किनारे रहने वाले लोगों को लगातार सतर्क किया जा रहा है.

calenderIcon 20:44 (IST)
shareIcon

चमोली आपदा राहत कार्य के लिए IAF का C130J सुपर हरक्यूलिस विमान देहरादून के जॉली ग्रांट हवाई अड्डे पर उपकरणों के साथ पहुंचा. 


calenderIcon 20:38 (IST)
shareIcon

मौसम विभाग ने एक बयान में कहा है कि 7 और 8 फरवरी को उत्तराखंड में शुष्क मौसम की संभावना है. हालांकि, पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण 9 फरवरी से 10 फरवरी की शाम को उत्तराखंड के उत्तरी भाग में हल्की बारिश या बर्फबारी की संभावना है.

calenderIcon 20:38 (IST)
shareIcon

मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने रविवार को कहा कि उत्तराखंड के चमोली जिले के तपोवन और जोशीमठ में अगले दो दिनों में कोई प्रतिकूल मौसम की उम्मीद नहीं है, जहां अचानक आई बाढ़ ने भारी तबाही मचाई है. जोशीमठ क्षेत्र में धौलीगंगा नदी के जल स्तर में रविवार की सुबह अचानक भारी बाढ़ के कारण चमोली के रेनी गांव में एक बिजली परियोजना के पास हिमस्खलन हुआ.

calenderIcon 20:12 (IST)
shareIcon

IAF_MCC का ALH हेलीकॉप्टर आपदा ग्रस्त Chamoli के आसमान में निगरानी और हालात पर नजर बनाये हुये.

calenderIcon 19:45 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा- राज्य सरकार मृतकों के प्रत्येक को 4 लाख रुपये की वित्तीय सहायता देगी.

calenderIcon 19:44 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि भारतीय सेना मौके पर पहुंच गई है, एनडीआरएफ की एक टीम जो देहरादून पहुंची है, वह चमोली का मार्ग है. डॉक्टरों ने वहां डेरा डाल दिया है. उपकरणों के साथ 60 एसडीआरएफ कर्मियों की एक टीम मौके पर पहुंची है. 

calenderIcon 19:42 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि विशेषज्ञ ग्लेशियर के प्रकोप के पीछे का कारण बता सकते हैं, लेकिन हमारी सरकार अभी लोगों के जीवन को बचाने पर केंद्रित है.

calenderIcon 17:41 (IST)
shareIcon

ITBP ने चमोली के पास सुरंग में फंसे 16 लोगों को बचाया.


calenderIcon 16:32 (IST)
shareIcon

सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने जोशीमठ में तबाही का जायाजा लिया. उसके बाद सीएम ने कहा कि दो प्रोजेक्ट पूरी तरह से तबाह हो गए है. वहीं, 4 लोगों का शव बरामद हुआ है. सीएम रावत ने कहा कि अभी भी 100 लोगों लापता हैं. 

calenderIcon 16:27 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड में तपोवन बांध के पास एक निर्माणाधीन सुरंग थी जहाँ लगभग 20 मजदूर फंसे हुए हैं. घटनास्थल पर तैनात ITBP की टीम बचाव अभियान चला रही है. हम लापता लोगों की जानकारी जुटाने के लिए एनटीपीसी के प्रबंधन दल के संपर्क में हैं: एसएस देसवाल, महानिदेशक, आईटीबीपी

calenderIcon 16:05 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड में एक ग्लेशियर के टूटने से भीषण त्रासदी वहाँ घटित हुई है . इस घटना के प्रति और पीड़ित नागरिकों के प्रति हमारी संवेदना है . अलखनंदा गंगा जी की सहायक नदी है इसलिए बाढ़ का ख़तरा गंगा में भी सम्भावित है . उत्तराखंड के सीएम खुद नज़र रखे हुए है .गृह मंत्री और पीएम नेNDRF  और उचित दिशा निर्देश जारी किए है . गंगा यूपी की भूमि से होकर गुजरती है . हमलोगो ने पूरी सतर्कता बरती है . जल शक्ति विभाग और गृह बिभग नज़र रखे है . गंगा का जलस्तर बढ़ रहा है.बिजनोर बैराज पर भी नज़र है . लेकिन पानी नीचे आने में अभी समय लगेगा. 25 जनपद जहाँ से गंगा होकर गुजरती है . वहाँ हमने ज़्यादा अलर्ट किया हैं. उत्तराखंड सरकार को जो भी आवश्यकता पड़ेगी हम उनकी पूरी सहयोग करेंगे . यूपी की SDRF टीम भी तैयार है.

calenderIcon 15:46 (IST)
shareIcon

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने कहा कि जोशीमठ, उत्तराखंड के पास ग्लेशियर के फटने की चिंता से इस क्षेत्र में विनाश हुआ. लोगों की भलाई और सुरक्षा के लिए प्रार्थना करना. विश्वास है कि जमीन पर बचाव और राहत अभियान अच्छी तरह से आगे बढ़ रहे हैं. 


calenderIcon 15:44 (IST)
shareIcon

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि हम उत्तराखंड के चमोली में फ्लैश फ्लड पर जानकारी एकत्र कर रहे हैं. हमारे अधिकारी वहां के अधिकारियों के संपर्क में हैं.

calenderIcon 15:42 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत चमोली के तपोवन क्षेत्र के रेनी गांव के पास पहुंचे, स्थिति का जायजा लेता है.


calenderIcon 15:36 (IST)
shareIcon


उत्तराखंड के डीजीपी अशोक कुमार ने कहा कि तपोवन बांध में फंसे 16 लोगों को पुलिस ने सुरक्षित स्थानों पर भेजा है.

calenderIcon 15:09 (IST)
shareIcon

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने जोशीमठ के तपोवन इलाके में सेना और आईटीबीपी के जवानों से ग्लेशियर टूटने से हुए नुकसान की जानकारी ली.

calenderIcon 15:09 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड के चमोली जिले में ग्लेशियर टूटने से बनी परिस्थितियों को लेकर प्रशासन सजग है. मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत खुद राहत और बचाव कार्य देख रहे हैं: बीजेपी अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा

calenderIcon 15:09 (IST)
shareIcon

चमोली के तपोवन इलाके में एनटीपीसी साइट से तीन शव बरामद हुए: आईटीबीपी

calenderIcon 15:08 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड के मुख्य सचिव ओमप्रकाश ने बताया कि हताहतों की संख्या 100 से 150 के बीच होने की आशंका है. आईटीबीपी, एसडीआरएफ और एनडीआरएफ की टीमें पहले ही घटनास्थल पर पहुंच चुकी हैं. रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है.  

calenderIcon 14:39 (IST)
shareIcon

NDRF रवाना हो चुकी है. ITBP के जवान वहां पहुंच चुके हैं. हमारी SDRF की टीम भी वहां पहुंच चुकी हैं. सारे जगह रेड अलर्ट हो चुका है. 100-150 के बीच जनहानि हो सकती है: उत्तराखंड के मुख्य सचिव

calenderIcon 14:35 (IST)
shareIcon

NDRF की 3 टीमें वहां पहुंच गई हैं, बाकी टीमें दिल्ली से रवाना होने के लिए तैयार हैं. मेरी मुख्यमंत्री से बात हुई वो रास्ते में हैं. वायुसेना को बचाव कार्य में लगाने की पूरी तैयार कर ली है. हादसे के लिए जितनी मदद की जरूरत है वो मदद केंद्र सरकार उत्तराखंड सरकार को देगी: गृह मंत्री अमित शाह

calenderIcon 14:34 (IST)
shareIcon

गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि उत्तराखंड में आज सुबह 11 बजे जोशीमठ के आसपास एक बहुत बड़ी दुर्घटना हुई. ग्लेशियर टूटने से पानी का बहाव बहुत बड़ा है, पहले ऋषिगंगा और बाद में अलकनंदा में जलस्तर बढ़ना शुरू हो गया है. कुछ लोगों के हताहत होने की प्राथमिक सूचना मिली है.

calenderIcon 14:33 (IST)
shareIcon

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि यह बेहद चौंकाने वाली त्रासदी है. यह एक प्राकृतिक आपदा है. गृह मंत्री ने उत्तराखंड सरकार को हर संभव मदद देने का आश्वासन दिया है.

calenderIcon 14:32 (IST)
shareIcon

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गंगा नदी के किनारे स्थित सभी जिलों के जिलाधिकारियों और पुलिस अधीक्षकों को पूरी सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं.

calenderIcon 14:17 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा, ''ग्लेशियर फटने से वहां बन रहे बांध को नुकसान पहुंचा है. मानवक्षति के बारे में अभी अधिकृति तौर पर कुछ नहीं कहा जा सकता है. पानी की तीव्रता चमोली तक आते-आते काफी कम हो गई है.''

calenderIcon 14:00 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने कहा, ''मैं उत्तराखंड की दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति पर लगातार निगरानी रख रहा हूं. भारत उत्तराखंड के साथ खड़ा है और राष्ट्र सभी की सुरक्षा के लिए प्रार्थना करता है. वरिष्ठ अधिकारियों से लगातार बात कर रहा हूं और एनडीआरएफ की तैनाती, बचाव और राहत कार्यों पर अपडेट ले रहा हूं.''

calenderIcon 13:59 (IST)
shareIcon

ITBP को सुबह 10 बजे के पास सूचना मिली थी कि ऋषि गंगा के ऊपर अचानक पानी का बहाव बढ़ गया और जोरों की आवाज आई. वहां कुछ मजदूर काम कर रहे थे. हम स्थानीय प्रशासन के साथ मिलकर कार्रवाई कर रहे हैं. हमने 200 से ज़्यादा जवानों को तैनात किया है. स्थिति नियंत्रण में है: ITBP प्रवक्ता

calenderIcon 13:58 (IST)
shareIcon

मोली और जोशीमठ के आसपास ग्लेशियर फटने से बांध पर असर हुआ है. ग्लेशियर ऋषिगंगा पर आकर गिरा है, बीआरओ द्वारा जो ब्रिज बनाया जा रहा था उस पर भी असर हुआ है. SDRF और ITBP पहले से जोशीमठ में है. हम NDRF की 3-4 टीमों को रवाना कर रहे हैं: एस.एन.प्रधान, NDRF DG

calenderIcon 13:54 (IST)
shareIcon

असम में मौजूद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तराखंड की स्थिति का जायजा लिया है. उन्होंने उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत और अन्य आला अधिकारियों से बातचीत कर परिस्थितियों की जानकारी ले रहे हैं. इसके अलावा उन्होंने बचाव और राहत कार्य का भी जायजा लिया है. अधिकारी प्रभावितों को हर संभव सहायता प्रदान करने के लिए काम कर रहे हैं.


calenderIcon 13:51 (IST)
shareIcon
calenderIcon 13:50 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि राहत की खबर है कि नंदप्रयाग से आगे अलकनंदा नदी का बहाव सामान्य हो गया है. नदी का जलस्तर सामान्य से अब 1 मीटर ऊपर है लेकिन बहाव कम होता जा रहा है. राज्य के मुख्य सचिव, आपदा सचिव, पुलिस अधिकारी एवं मेरी समस्त टीम आपदा कंट्रोल रूम में स्थिति पर लगातार नज़र रख रही है.

calenderIcon 13:42 (IST)
shareIcon

टिहरी डैम से पानी का आउटफ्लो पूरी तरह से रोक दिया गया है.

calenderIcon 13:41 (IST)
shareIcon

NDRF की कुछ और टीमें दिल्ली से Airlift करके उत्तराखंड भेजी जा रही हैं. हम वहां की स्थिति को निरंतर मॉनिटर कर रहे हैं: DG NDRF एस एन प्रधान

calenderIcon 13:40 (IST)
shareIcon

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने उत्तराखंड में आई त्रासदी पर चिंता जताई है. उन्होंने चमोली के सांसद तीरथ सिंह रावत को फोन कर हालात की जानकारी ली है. बिरला ने राहत कार्य में हरसंभव सहायता देने का भरोसा दिया है. लोकसभा अध्यक्ष ने रावत से स्वयं राहत कार्यों की मॉनिटरिंग करने के लिए कहा है.

calenderIcon 13:35 (IST)
shareIcon

रुद्रप्रयाग तक पहुंचा पानी, बहाव में आई मामूल कमी.

calenderIcon 13:34 (IST)
shareIcon
calenderIcon 13:34 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड त्रासदी में 100 से 150 लोगों के मारे जाने की आशंका.

calenderIcon 13:33 (IST)
shareIcon

भारत के गृह मंत्री अमित शाह ने ट्विटर पर लिखा, ''उत्तराखंड में प्राकृतिक आपदा की सूचना के सम्बंध में मैंने मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत, DG ITBP और DG NDRF से बात की है. सभी सम्बंधित अधिकारी लोगों को सुरक्षित करने में युद्धस्तर पर काम कर रहे हैं. NDRF की टीमें बचाव कार्य के लिए निकल गयी हैं. देवभूमि को हर सम्भव मदद दी जाएगी.

calenderIcon 13:23 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड के हालातों को लेकर गृह मंत्रालय लगातार संपर्क में है.

calenderIcon 13:23 (IST)
shareIcon

गृहमंत्री अमित शाह ने उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत से बात कर हालात के बारे में जानकारी ली है.

calenderIcon 13:20 (IST)
shareIcon

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत जोशीमठ के लिए रवाना. मुख्यमंत्री के साथ आयुक्त गढ़वाल रविनाथ रमन और डीआईजी गढ़वाल नीरू गर्ग भी मौजूद हैं.

calenderIcon 13:16 (IST)
shareIcon
calenderIcon 13:15 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड के गृह मंत्री नित्यानंद राय ने कहा कि आईटीबीपी की दो टीमें मौके पर पहुंच चुकी हैं. देहरादून से एनडीआरएफ की 3 टीमों को भेजा गया है. इनके अलावा 3 अन्य टीमें हेलिकॉप्टर की मदद से शाम तक पहुंच जाएंगी. एसडीआरएफ और स्थानीय प्रशासन पहले से ही मौके पर मौजूद है.

calenderIcon 13:15 (IST)
shareIcon
calenderIcon 13:10 (IST)
shareIcon
calenderIcon 13:09 (IST)
shareIcon
calenderIcon 13:09 (IST)
shareIcon
calenderIcon 13:09 (IST)
shareIcon
calenderIcon 13:09 (IST)
shareIcon
calenderIcon 13:08 (IST)
shareIcon

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तराखंड को हरसंभव मदद पहुंचाने के निर्देश दिए हैं.

calenderIcon 13:07 (IST)
shareIcon

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य के संबंधित विभागों और अफसरों को हाई अलर्ट पर रख दिया है. योगी ने अधिकारियों को परिस्थितियों पर नजर रखने के आदेश दिए हैं. उत्तराखंड में आई तबाही को देखते हुए उत्तर प्रदेश में भी SDRF को अलर्ट कर दिया गया है.

calenderIcon 13:06 (IST)
shareIcon

गंगा नदी के तट पर मौजूद सभी जिलों को हाई अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए गए हैं. नदियों के जल स्तर की चौबीसों घंटों निगरानी के भी आदेश दिए गए हैं. एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और पीएसी फ्लड कंपनी को उच्चतम अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए गए हैं.

calenderIcon 13:06 (IST)
shareIcon

ताजा जानकारी के मुताबिक अभी तक 55 से भी ज्यादा लोगों के लापता होने की खबर है, इसके अलावा कई घरों के भी बहने की खबरें आ रही हैं. भागीरथी नदी के बहाव को रोक दिया गया है. अलकनंदा के पानी के प्रवाह को रोकने के लिए श्रीनगर बांध और ऋषिकेश बांध को खाली कर दिया गया है.

calenderIcon 13:06 (IST)
shareIcon

ऋषिगंगा प्रोजेक्ट को भारी नुकसान पहुंचा है. प्रभावित इलाकों में SDRF की कई टीमें पहुंच चुकी हैं. राहत और बचाव कार्य शुरू हो गया है. ग्लेशियर टूटने की वजह से धौलीगंगा नदी में भारी बाढ़ आ गई है. बांध टूटने की वजह से नदियों के किनारे बसे गांवों को खाली कराया जा रहा है. ITBP के 200 से भी ज्यादा जवानों को राहत और बचाव कार्य में लगा दिया गया है.

calenderIcon 13:05 (IST)
shareIcon

ग्लेशियर टूटने के बाद सभी संबंधित जिलों को भी अलर्ट कर दिया गया है. चमोली जिला प्रशासन, एसडीआरएफ के अधिकारी और कर्मचारी मौके पर पहुंच गए हैं. प्रशासन लोगों से अपील कर रहा है कि वे गंगा नदी के किनारे न जाएं.

calenderIcon 13:05 (IST)
shareIcon

चमोली में ग्लेशियर टूटने की घटना के बाद प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट हो गया है. अलकनंदा नदी के किनारे रहने वाले लोगों को सचेत कर दिया गया है. लोगों से अपील की गई है कि वे नदियों से दूरी बनाकर रखें.

calenderIcon 13:05 (IST)
shareIcon

जोशीमठ से आगे ग्लेशियर टूटने की घटना पर मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत लगातार आपदा प्रबंधन और चमोली के जिलाधिकारी से जानकारी प्राप्त कर रहे हैं. लोगों की सुरक्षा के लिए सभी जरूरी निर्देश दिए जा रहे हैं.

calenderIcon 13:05 (IST)
shareIcon

चमोली में नंदादेवी ग्लेशियर टूटने और बादल फटने की वजह से कई इलाकों में तबाही आ गई है. तबाही में कई लोगों के बहने की खबरें आ रही हैं. इसके अलावा इस तबाही में भारी आर्थिक नुकसान की भी आशंका जताई जा रही है.