logo-image

Kedarnath Dham के कपाट सर्दियों के लिए बंद, यहां विराजमान होंगे महादेव

The portals of Kedarnath Dham closed for the winter season: उत्तराखंड में विश्व प्रसिद्ध केदारनाथ धाम के कपाट शीतकाल के लिए बंद कर दिये गए हैं. कपाट बंद करने से पहले केदारनाथ धाम की पूरा अर्चना की गई. इस दौरान भारी संख्या में श्रद्धालु उपस्थिति रहे और महादेव की पूजा-अर्चना होती रही. केदारनाथ धाम के कपाट बंद होने भगवान केदारनाथ जी ऊखीमठ में विराजमान होंगे.

Updated on: 27 Oct 2022, 11:43 AM

highlights

  • केदारनाथ धाम के कपाट बंद
  • अब 6 महीने बंद रहेंगे कपाट
  • ऊखीमठ में प्रवास करेंगे महादेव

केदारनाथ:

The portals of Kedarnath Dham closed for the winter season: उत्तराखंड में विश्व प्रसिद्ध केदारनाथ धाम के कपाट शीतकाल के लिए बंद कर दिये गए हैं. कपाट बंद करने से पहले केदारनाथ धाम की पूरा अर्चना की गई. इस दौरान भारी संख्या में श्रद्धालु उपस्थिति रहे और महादेव की पूजा-अर्चना होती रही. केदारनाथ धाम के कपाट बंद होने भगवान केदारनाथ जी ऊखीमठ में विराजमान होंगे. जहां उनके दर्शन के लिए जा सकेंगे. उनकी डोली को सेना के पारंपरिक बैंड के साथ रवाना किया जा चुका है. इससे पहले, बुधवार को केदारनाथ की पंचमुखी डोली को तैयार कर लिया गया था, उन्हें 29 अक्टूबर को ही डोली में शीतकाली प्रवास स्थल ऊखीमठ के ओंकारेश्वर मंदिर ले जाया जाएगा.

गंगोत्री के कपाट बुधवार को ही हुए बंद

केदारनाथ धाम के कपाट बंद होने से पहले ही गंगोत्री धाम के कपाट बुधवार को बंद कर दिए गए. गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट भी शीतकाल में 6 महीने के लिए बंद कर दिये जाते हैं. यमुनोत्री के कपाट दिन में 12 बजे के बाद बंद किये जाएंगे, जहां से यमुना अपने भाई यम की अगुवाई में अपने शीतकालीन आवास के लिए निकलेंगी.