logo-image

उत्तराखंड: NDRF और ITBP की टीम 4 धाम क्षेत्रों में रवाना

केंद्र की ओर से एनडीआरएफ और आईटीबीपी की टीम में सभी चार धाम क्षेत्रों में भेजी जा रही है मुख्य सचिव सुखबीर सिंह संधू ने साफ कहा है कि बेहतर व्यवस्थाओं के लिए केंद्र द्वारा ही टीमें भेजी जा रही है

Updated on: 12 May 2022, 03:45 PM

नई दिल्ली:

उत्तराखंड की चार धाम यात्रा में राज्य सरकार की असफलता के बाद अब केंद्र सरकार हरकत में आई है। उत्तराखंड के मुख्य सचिव ने जानकारी दी है कि केंद्र की ओर से एनडीआरएफ और आईटीबीपी की टीम में सभी चार धाम क्षेत्रों में भेजी जा रही है मुख्य सचिव सुखबीर सिंह संधू ने साफ कहा है कि बेहतर व्यवस्थाओं के लिए केंद्र द्वारा ही टीमें भेजी जा रही है. मुख्य सचिव सुखबीर सिंह संधू ने कहा है की मौत का आंकड़ा बढ़ रहा है और इसके लिए केंद्र द्वारा भी मदद भेजी जा रही है. हालांकि मुख्य सचिव ने कहा है कि उत्तराखंड पर के स्तर पर सभी इंतजाम किए गए हैं. लेकिन भीड़ बहुत ज्यादा होने के चलते भी मृत्यु हो रही हैं लोग बिना तैयारी के उचाई वाले क्षेत्रों में पहुंच रहे हैं.

उत्तराखंड के मुख्य सचिव ने कहा है जरूरत पड़ने पर सेना के विशेषज्ञ डॉक्टर भी बुलाई जा सकते हैं क्योंकि उत्तराखंड के पास हृदय रोग विशेषज्ञ नहीं हैं बड़े पैमाने पर जो मौत हो रही हैं उनका कारण हृदय रोग बताया जा रहा है. इस वर्ष चारधाम (Chardham) यात्रा कर रहे श्रद्धालुओं की बड़ी संख्या में हार्ट अटैक से मौत हो रही है. रिपोर्ट्स के मुताबिक इस वर्ष अब तक 21 श्रद्धालुओं की हार्ट अटैक (Heart Attack) से मौत हो चुकी है. चारधाम यात्रा के दौरान हो रही श्रद्धालुओं मौत के मामले का प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने संज्ञान लिया है. प्रधानमंत्री कार्यालय ने चारधाम यात्रा के दौरान में मंगलवार देर शाम तक हुई 21 मौतों के बारे में विवरण तलब किया है. गौरतलब है कि कोरोना महामारी की वजह से लगाए गए लॉकडाउन की वजह दो साल बाद चारधाम यात्रा शुरू हुई है. लिहाजा, चारधाम यात्रा में इस वर्ष श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ रही है, जिसमें हर आयु वर्ग के लोग शामिल हैं.