News Nation Logo
Banner

Kedarnath Yatra पर खराब मौसम का साया: ऑरेंज अलर्ट जारी, रुकी यात्रा

प्रशासन ने लोगों से अपील की है कि वे अपने-अपने होटल लौट जाएं और यात्रा करने का जोखिम न लें. मौसम के फिलहाल और बिगड़ने की संभावनाएं हैं जिसके चलते रास्ता और खतरनाक हो सकता है. साथ ही भूस्‍खलन का खतरा भी बढ़ गया है.

News Nation Bureau | Edited By : Shravan Shukla | Updated on: 23 May 2022, 08:01:37 PM
Kedarnath Yatra

Kedarnath Yatra (Photo Credit: File)

highlights

  • चार धाम क्षेत्र में भारी बारिश
  • केदारनाथ यात्रा रोकी गई
  • भूस्खलन का खतरा बढ़ा, यात्रियों को गुप्तकाशी में रोका गया

देहरादून:  

उत्तरी भारत में मौसम में आए बदलाव का असर चार धाम यात्रा पर भी पड़ रहा है. उत्तराखंड में केदारनाथ यात्रा रोक दी गई है, क्योंकि मौसम विभाग ने भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने कहा कि भारी बारिश के चलते भूस्खलन जैसे हादसे हो सकते हैं. ऐसे में यात्रा को रोक देना ही सही होगा. चूंकि केदारनाथ और आस पास के इलाकों में रविवार रात से ही बारिश हो रही है. ऐसे में खतरा बढ़ गया है. हालांकि गंगोत्री, यमुनोत्री, हेमकुंड साहिब और बद्रीनाथ की यात्रा जारी रहेगी. 

चार धाम क्षेत्र में भारी बारिश, ऑरेंज अलर्ट जारी

आईएमडी ने बताया है कि सोमवार रात और मंगलवार सुबह चार धाम क्षेत्र में भारी बारिश हो सकती है. ओले पड़ सकते हैं. इसके अलावा बिजरी गिरने की भी आशंका बनी हुई है. इस दौरान हवाओं की रफ्तार भी काफी ज्यादा रहने वाली है. इसे देखते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. बता दें कि उत्तराखंड में रविवार सुबह साढ़े आठ बजे से सोमवार सुबह साढ़े आठ बजे के बीच अलग से 10.7 मिमी बारिश दर्ज की गई.

ये भी पढ़ें: कांग्रेस नेता प्रमोद कृष्णम ने अशोक गहलोत, अखिलेश यादव को दी नसीहत, कहा-शिवलिंग का मजाक न उड़ाए...

गुप्तकाशी में रोके गए करीब 5 हजार श्रद्धालु

रुद्रप्रयाग के सर्किल ऑफिसर प्रमोद कुमार ने बताया कि मौसम विभाग से ऑरेंज अलर्ट मिलने के बाद प्रशासन ने तत्काल कार्रवाई करते हुए 5 हजार श्रद्धालुओं को गुप्तकाशी में ही रोक दिया है. इसके साथ ही अब सभी श्रद्धालुओं को सुरक्षित स्‍थानों में रुकने की अपील करवाने के साथ ही व्यवस्‍था भी की जा रही है. उन्होंने बताया कि सोमवार को सुबह से ही हो रही बारिश ने हाल खराब कर दिए हैं और रास्तों पर जाना खतरनाक हो सकता है.

हेलीकॉप्टर भी रोके गए

प्रशासन ने लोगों से अपील की है कि वे अपने-अपने होटल लौट जाएं और यात्रा करने का जोखिम न लें. मौसम के फिलहाल और बिगड़ने की संभावनाएं हैं जिसके चलते रास्ता और खतरनाक हो सकता है. साथ ही भूस्‍खलन का खतरा भी बढ़ गया है. उन्होंने बताया कि लगातार हो रही बारिश के चलते हेलीकॉप्टर सेवा भी फिलहाल बंद कर दी गई है. क्योंकि बारिश के चलते कोहरा और बादलों के काफी नीचे होने के कारण विजिबिलिटी काफी कम है.

First Published : 23 May 2022, 08:01:07 PM

For all the Latest States News, Uttarakhand News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.