News Nation Logo
भारत हमेशा से एक शांतिप्रिय देश रहा है और आज भी है: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह हमारा देश किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए तैयार है: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह किसी भी विवाद को अपनी तरफ़ से शुरू करना हमारे मूल्यों के ख़िलाफ़ है: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों को वैक्सीन की 108 करोड़ डोज़ उपलब्ध कराई गईं: स्वास्थ्य मंत्रालय कर्नाटकः कोडागू जिले के जवाहर नवोदय विद्यालय में 32 बच्चे कोरोना पॉजिटिव महाराष्ट्र के गृहमंत्री दिलीप वासले हुए कोरोना पॉजिटिव कोरोना अपडेटः पिछले 24 घंटे में देश में 16,156 केस आए, 733 मरीजों की मौत हुई जम्मू-कश्मीरः डोडा में खाई में गिरी मिनी बस, 8 लोगों की मौत आर्य़न खान ड्रग्स केस में गवाह किरण गोसावी पुणे से गिरफ्तार पेट्रोल और डीजल के दामों में 35 पैसे की बढ़ोतरी कैप्टन अमरिंदर सिंह आज फिर मुलाकात करेंगे गृह मंत्री अमित शाह से क्रूज ड्रग्स मामले में आर्यन खान की जमानत पर आज फिर दोपहर में सुनवाई पीएम नरेंद्र मोदी आज आसियान-भारत शिखर वार्ता को करेंगे संबोधित दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल पंजाब के दो दिवसीय दौरे पर आज जाएंगे

कुम्भ : सुरक्षा व्यवस्था, पुलिस व पीएसी के लिये उत्तराखंड सरकार लेगी यूपी की मदद

हरिद्वार में लगने वाले कुम्भ मेले में सुरक्षा व्यवस्था, पुलिस एवं पीएसी जवानों की उपलब्धता के लिये लिए उत्तराखंड सरकार उत्तर प्रदेश की मदद लेगी.

News Nation Bureau | Edited By : Avinash Prabhakar | Updated on: 25 Feb 2021, 01:00:00 AM
kumbh

Kumbh 2021 (Photo Credit: File)

हरिद्वार :

हरिद्वार में लगने वाले कुम्भ मेले में सुरक्षा व्यवस्था, पुलिस एवं पीएसी जवानों की उपलब्धता के लिये लिए उत्तराखंड सरकार उत्तर प्रदेश की मदद लेगी. उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से वार्ता कर 1000 पुलिसकर्मियों तथा 20 कम्पनी पीएसी उपलब्ध कराने की मांग करेंगे. कुम्भ मेले में यह व्यवस्था 5 से 15 अप्रैल की अवधि के लिये जरूरी होगी. उत्तराखंड के मुख्यमंत्री ने कोविड-19 के दृष्टिगत भी सभी आवश्यक व्यवस्थायें यथा समय पर पूर्ण करने के भी निर्देश दिये हैं. 1 अप्रैल से 30 अप्रैल के बीच होगा हरिद्वार कुंभ का आयोजन होगा.

बुधवार को कुम्भ मेले की व्यव्स्थाओं के सम्बन्ध में उत्तराखंड सरकार द्वारा एक बैठक आयोजित की गई. बैठक में मुख्यमंत्री ने निर्देश दिये कि कुम्भ के ²ष्टिगत विभागीय स्तर पर सम्पादित होने वाली व्यवस्थाओं की एसओपी जारी करने के साथ ही डाक्यूमेन्टेशन पर ध्यान दिया जाय. उन्होंने इस सम्बन्ध में व्यापक जन जागरूकता के प्रसार पर भी बल दिया.

कोरोना के साये के बीच तमाम प्रतिबंधों के साथ चल रही कुंभ की तैयारियों के बीच इस बार कुंभ में ऑनलाइन तकनीक का ज्यादा से ज्यादा सहारा लिया जा रहा है। इसी के चलते इस बार कुंभ में लगने वाले शिविरों के लिए भूमि का आवंटन भी ऑनलाइन किए जाने की व्यवस्था बनाई गई है। हालांकि अभी तक कुंभ में धार्मिक अनुष्ठान के लिए शिविरों को लगाने की अनुमति नहीं मिली है।

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने आगामी कुम्भ मेले को सुरक्षित व व्यवस्थित ढंग से संपन्न करने के लिये प्रभावी व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं. मुख्यमंत्री ने स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि कुंभ मेले के कार्यों के संबंध में सभी आवश्यक स्वीकृतियों, कार्यों की गुणवत्ता एवं उपयोगिता आदि का प्रभावी क्रियान्वयन तत्परता के साथ सुनिश्चित किया जाए.

मुख्यमंत्री ने सभी सम्बंधित विभागों से सभी स्थाई निर्माण कार्यों को शीघ्र पूर्ण करने तथा अस्थाई निर्माण कार्यों को 15 मार्च तक पूर्ण करने को कहा है. मुख्यमंत्री ने कहा है कि कुम्भ कार्यों को पूर्ण करने में कोई कठिनाई न हो इसका ध्यान रखा जाना चाहिए.

हरिद्वार में आयोजित होने वाले कुंभ मेले को लेकर बुलाई गई उच्च स्तरीय बैठक में उत्तराखंड के पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार, सचिव नीतेश झा तथा मेला अधिष्ठान के अधिकारी उपस्थित रहे.
 

First Published : 25 Feb 2021, 01:00:00 AM

For all the Latest States News, Uttarakhand News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो