News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

गृहमंत्री अमित शाह ने भूस्खलन से हुए नुकसान का लिया जायजा, सीएम पुष्कर सिंह धामी भी साथ दिखे

उत्तराखंड में भारी बारिश से हालात बिगड़ते जा रहे हैं. मूसलाधार बारिश की वजह से कई इलाकों में भूस्खलन की सूचनाएं सामने आई हैं. अब तक यहां पर 52 लोगों की मौत हो चुकी है.

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Saxena | Updated on: 21 Oct 2021, 02:37:43 PM
amit shah

गृहमंत्री अमित शाह (Photo Credit: twitter )

highlights

  • केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने उत्तराखंड में हुई बारिश से तबाही का जायजा लिया.
  • बारिश के कारण भूस्खलन से अनेक सड़कें बंद हो गई। कई गांवों में बिजली आपूर्ति पूरी तरह से ठप हुई है
  • गृहमंत्री के साथ राज्यपाल गुरमीत सिंह और सीएम पुष्कर सिंह धामी भी मौजूद थे

नई दिल्ली:

Uttarakhand Floods: उत्तराखंड में भारी बारिश से हालात बिगड़ते जा रहे हैं. मूसलाधार बारिश की वजह से कई इलाकों में भूस्खलन की सूचनाएं सामने आई हैं. अब तक यहां पर 52 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने उत्तराखंड में हुई बारिश से तबाही का जायजा लिया. शाह ने गुरुवार को प्रभावित इलाकों में हवाई सर्वे किया. इस दौरान उनके साथ राज्यपाल गुरमीत सिंह और सीएम पुष्कर सिंह धामी भी मौजूद थे. भारी बारिश की वजह से प्रभावित उत्तराखंड में बुधवार को छह और शव बरामद किए गए, जिससे राज्य में मरने वालों की संख्या बढ़कर 52 हो गई. बारिश के कारण भूस्खलन से अनेक सड़कें बंद हो गई। कई गांवों में बिजली आपूर्ति पूरी तरह से ठप हुई है.

28 लोगों की मौत हुई

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार ध्वस्त मकानों के मलबे से छह और शव मिले. पांच लोग अब भी लापता बताए गए हैं। बारिश से जुड़ी घटनाओं में 17 लोग घायल हो गए। आधिकारिक बयान के अनुसार अधिकतर लोगों की मौत मकानों के ध्वस्त होने के कारण भी हुईं। नैनीताल जिले में ही 28 लोगों की मौत हुई है.

उधम सिंह नगर और नैनीताल से 1300 लोगों को निकाला गया

उत्तराखंड में लापता लोगों के ट्रैकिंग को लेकर एक टीम तैयार की गई है। ये 11 सदस्य की टीम है जो उत्तरकाशी से रवाना हुए थे,लेकिन पड़ोसी हिमाचल प्रदेश के चितकुल में अपने गंतव्य पर पहुंच नहीं सके। भारत-चीन सीमा के पास एक आईटीबीपी गश्ती दल के साथ जा रहे तीन कुली बर्फ में दब गए और उन्हें मृत माना जा रहा है. एक प्रवक्ता ने कहा, ‘‘एनडीआरएफ के बचावकर्मियों ने अब तक उधम सिंह नगर और नैनीताल से 1,300 से अधिक फंसे लोगों को निकाला है. वे उत्तराखंड के बाढ़ प्रभावित इलाकों में राहत सामग्री भी वितरित कर रहे हैं.’’

First Published : 21 Oct 2021, 02:31:54 PM

For all the Latest States News, Uttarakhand News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.