News Nation Logo

उत्तराखंड के देहरादून में महसूस किए गए भूकंप के तेज झटके

उत्तराखंड में पिथौरागढ़ के कई इलाकों में भूकंप के तेज झटके महसूस हुए. भूकंप की तीव्रता 4.0 रही. तीव्रता इतनी तेज थी कि डर की वजह से लोग घरों से बाहर निकल आए. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4 मापी गई.

News Nation Bureau | Edited By : Avinash Prabhakar | Updated on: 19 Feb 2021, 05:35:14 PM
earthquake

भूकंप (Photo Credit: News Nation)

देहरादून :

उत्तराखंड में पिथौरागढ़ के कई इलाकों में भूकंप के तेज झटके महसूस हुए. भूकंप की तीव्रता 4.0 रही. तीव्रता इतनी तेज थी कि डर की वजह से लोग घरों से बाहर निकल आए. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4 मापी गई. National Centre of Seismology (NCS) के मुताबिक 4:38 मिनट पर ये झटके लगे. सेंटर के मुताबिक पिथौरागढ़ के 33 किमी नॉर्थ ईस्‍ट में इसका केंद्र था. करीब 8 किमी के दायरे में घर और दूसरी इमारतें हिल गईं. बता दें कि अभी उत्तराखंड ग्लेशियर त्रासदी से उबरा नहीं है कि आज भूकंप के झटके से  पिथौरागढ़ हिल गया.

पिछले एक हफ़्ते में देश में 3 बार भूकंप के झटके महसूस किये गए हैं. उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में शुक्रवार को भूकंप के झटके लगे. जानकारी के अनुसार, शाम करीब 16:38 बजे पिथौरागढ़ के नाचनी, मुनस्यारी, मदकोट क्षेत्र में भूकंप के झटके महसूस हुए उत्तराखंड में भूकंप का केंद्र पिथौरागढ़ रहा. वहीं, फिलहाल कहीं से कोई नुकसान की खबर नहीं है. 

बता दें कि उत्तराखंड में ग्लेशियर के टूटने से अभी राहत कार्य जारी है. अब तक के राहत कार्य में कई दर्जन शव निकाले जा चुके हैं.इसी बीच आज भूकंप के झटके महसूस किये गए. भूकंप के झटके लगने के बाद उत्‍तराखंड में Alert जारी कर दिया गया है. राहत दल के सदस्‍यों को तैयार रहने को कहा गया है. चमोली में ग्‍लेशियर टूटने से बड़ा हादसा हो गया था. इससे पहले असम में बुधवार शाम को करीब 6 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए. रिक्टर स्केल पर इनकी तीव्रता 4.7 मापी गई. अभी तक जान और माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है. बीते हफ्ते दिल्‍ली-NCR समेत समूचे उत्‍तर भारत में झटके महसूस किए गए थे. रिक्‍टर पैमान पर तीव्रता 6 से ऊपर थी.

 शुक्रवार की रात ताजिकिस्तान में 6.3 तीव्रता वाले भूकंप से दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के कई इलाके थर्रा उठे. भूकंप के झटके इतने तेज थे कि लोग अपने घरों से बाहर निकल पड़े. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक भूकंप का केंद्र ताजिकिस्तान में था.दिल्ली और आस पास के इलाकों में भी कई सेकेंड तक काफी तेज झटके महसूस किए गए. हालांकि भूकंप से किसी तरह के जान माल के नुकसान की तत्काल कोई जानकारी नहीं मिल पाई है.


 

 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 19 Feb 2021, 05:17:36 PM

For all the Latest States News, Uttarakhand News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो