logo-image

Uttarakhand Conclave : जानिए हरीश रावत की 5 बड़ी बातें 

उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता हरीश रावत ने न्यूज नेशन के साथ खुलकर बातचीत की. हरीश रावत ने कॉन्क्लेव के दौरान पांच क्या बड़ी बातें कही उसके बारे में हम आपको विस्तार से बताते हैं.   

Updated on: 14 Oct 2021, 02:56 PM

हरिद्वार:

उत्तराखंड में अगले साल विधानसभा चुनाव होने वाला है. इसे लेकर सभी राजनीतिक पार्टियां तैयारियां में जुट गई हैं. इस बार किसका उत्तराखंड? विधानसभा चुनाव को लेकर उत्तराखंड के युवाओं को नेताओं से क्या उम्मीदें हैं. पहाड़ को नई उच्चाई में पहुंचाने का प्रण. न्यूज स्टेट के सम्मेलन 'युवा उत्तराखंड, युवा उम्मीद' में उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता हरीश रावत ने न्यूज नेशन के साथ खुलकर बातचीत की. हरीश रावत ने कॉन्क्लेव के दौरान पांच क्या बड़ी बातें कही उसके बारे में हम आपको विस्तार से बताते हैं.   

1. रावत ने कहा, उत्तराखंड में बीजेपी के जाने की घंटी बज गई है
उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत और कांग्रेस नेता उत्तराखंड में सीएम बदलने के लिए बीजेपी पर हमला बोला. उन्होंने कहा कि बीजेपी ने नर्वस होकर मुख्यमंत्री बदले. उन्होंने कहा कि देहरादून में बीजेपी के जाने की घंटी बज गई है जबकि कांग्रेस के आने की घंटी बजी. बीजेपी पर हमला बोलते हुए उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में बीजेपी के खिलाफ भावना देखने को मिल रही है. रावत ने कहा कि यदि राज्य में कांग्रेस की सरकार बनती है तो यहां भी दलित के बेटे को ही मुख्यमंत्री बनाया जाएगा.  

2. कांग्रेस नेता ने 'आप' को घेरा 
हरीश रावत ने दिल्ली के आम आदमी पार्टी पर निशाना साधते हुए कहा कि दिल्ली में अन्ना हजारे की आड़ में सरकार बनी. उन्होंने कहा कि दिल्ली के स्कूलों की स्थिति तंज पर कसा. हरीश रावत ने कहा कि नेशनल सर्वे में पंजाब के स्कूलों का पहला और दिल्ली के स्कूलों का 16वां स्थान आया है. दिल्ली सरकार ने हमारा मॉडल चुराया, लेकिन उसे सही से लागू नहीं कर पाए. विज्ञापन से हकीकत नहीं छुपाई जा सकती है. दिल्ली सरकार विज्ञापन पर ज्यादा पैसे खर्च कर रही है. 


3. सत्ता में आने पर बेरोजगारी भत्ता देंगे
उत्तराखंड के बीजेपी सरकार पर निशाना साधते हुए रावत ने कहा कि मौजूदा सरकार में पलायन बढ़ा है. रावत ने कहा कि उत्तराखंड में बेरोजगारी दर काफी ज्यादा है. उन्होंने कहा कि ऊधमसिंह नगर में आज भी जंगलों में गांव हैं. उन गांवों में कोई सुविधा नहीं है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस के समय में उत्तराखंड सबसे ज्यादा रोजगार देना वाला राज्य था. मैंने तीन साल में 32 हजार युवाओं को सरकारी नौकरी दी. अब बीजेपी सरकार 3200 लोगों को भी नौकरी नहीं दे पाई. रावत ने कहा कि साढ़े सात हजार में दिल्ली में सिर्फ साढ़े छह हजार युवाओं को सरकारी नौकरी मिली है. भाजपा को तो नौकरी देने का रिकॉर्ड ही नहीं है. हम सत्ता में आएंगे तो एक साल में खाली पड़े रिक्त स्थानों पर भरेंगे. यदि उनकी सरकार बनी तो सबसे पहले वह रिक्त पदों को भरेंगे. सरकार में आए तो लोगों को बेरोजगारी भत्ता देंगे. 

4. बीजेपी ने नर्वस होकर 
उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कहा कि उत्तराखंड की जनता अब परिवर्तन चाह रही है. भाजपा के खिलाफ जबरदस्त माहौल है. उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कहा कि देहरादून में बीजेपी के जाने की घंटी बज गई है. जब भावना सच्ची होती है तो उसका परिणाम भी सच्चा निकलता है. बीजेपी ने नर्वस होकर सीएम बदले हैं. 


5. कांग्रेस में सभी का स्वागत
उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कहा कि दलबदल के दौरान यशपाल आर्या उस समय सरकार के साथ थे. यशपाल के जाने का कारण व्यक्तिगत था. कांग्रेस के लिए कोई उपयोगी होगा उसे हरीश रावत हाथ पकड़ भी साथ लाएंगे. उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कहा कि कांग्रेस में सभी का स्वागत है. नार्थ ईस्ट में दलबदल का विरोध हो रहा है. उत्तराखंड में सिर्फ दो ही पार्टियां हैं, यहां तीसरी पार्टी नहीं है.