logo-image

Uttarakhand: ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट के​ लिए CM धामी का अहमदाबाद में रोड शो, बोले- राज्य में निवेश के लिए अपार संभावनाएं

Uttarakhand: सीएम ने कहा कि उत्तराखंड ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के तहत अहमदाबाद में ये छठा रोड शो आयोजित किया जा रहा है. उद्योग जगत के सुझावों को ध्यान में रखते हुए 30 नई नीतियां बनाई गई हैं.

Updated on: 02 Nov 2023, 10:28 AM

नई दिल्ली:

देहरादून में 8-9 दिसंबर को ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट होना है. इसका उद्देश्य है कि प्रदेश में अधिक से अधिक इन्वेस्टमेंट आ सके. इसके लिए उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने बुधवार को अहमदाबाद में आयोजित रोड शो में दिखे. इस दौरान सीएम ने विभिन्न उद्योग समूहों के साथ बैठक करते हुए सभी निवेशकों को समिट के लिए राज्य में आमंत्रित किया. मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखंड ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के तहत अहमदाबाद में छठा रोड शो आयोजित किया जा रहा है. गुजरात को भगवान श्रीकृष्ण की धरा बताते हुए सीएम ने महात्मा गांधी और सरदार पटेल जैसे महापुरूषों के भी यहीं से आने के कारण, इसे विशेष बताया.

निवेश को बढ़ावा देने के लिए सिंगल विंडो सिस्टम बनाया: सीएम 

धामी ने कहा कि उत्तराखंड में उद्योगों के विकास के लिए सरकार द्वारा लगातार कार्य किए जा रहे हैं. उद्योग जगत से जुड़े लोगों के सुझावों को ध्यान में रखते हुए 30 नई नीतियां बनाई गई हैं. कई नीतियों को और सरल बनाया गया है. उत्तराखंड ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के दौरान भी जो सुझाव प्राप्त हो रहे हैं, उन सभी पर अमल किया जा रहा है. राज्य में निवेश को बढ़ावा देने के लिए सिंगल विंडो सिस्टम बनाया गया है. साथ ही इसे और प्रभावी बनाये जाने की तरफ काम किया जा रहा हैं. सीएम ने विशेष तौर पर कहा कि उत्तराखंड राज्य को बने 23 साल हो गए हैं. उत्तराखंड राज्य स्थापना के बाद तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने राज्य को विशेष औद्योगिक पैकेज दिया था. इसके बाद उत्तराखंड में औद्योगिक निवेश तेजी से बढ़ा. साथ ही उत्तराखंड में निवेश के लिए अपार संभावनाओं का भी जिक्र किया. 

उत्तराखंड कर्मभूमि बनाने के लिए अच्छा डेस्टिनेशन: धामी

राज्य में 06 हजार एकड़ का लैंड बैंक बनाया गया है. राज्य के पर्वतीय क्षेत्रों में निवेश करने वालों के लिए और प्रोत्साहन दिया जाएगा. मुख्यमंत्री का मानना है कि उत्तराखंड का प्राकृतिक सौन्दर्य और बेहतर मानव संसाधन निवेशकों को उत्तराखंड आने के लिए आकर्षित कर रहा है. उन्होंने कहा कि राज्य में ईकोलॉजी और ईकोनॉमी में संतुलन बनाते हुए कार्य किये जा रहे हैं. उत्तराखंड कर्मभूमि बनाने के लिए अच्छा डेस्टिनेशन है, ऐसा धामी का मानना था. 

राज्य में हवाई, रेल, रोड और रोपवे कनेक्टिविटी के साथ तेजी से विस्तार हो रहा है. देश की राजधानी दिल्ली से समीपता भी उत्तराखंड राज्य के लिए कई मायनों में उपलब्धि ही है .उत्तराखण्ड में चारधाम यात्रा में इस वर्ष अभी तक 52 लाख से अधिक श्रद्धालु दर्शन कर चुके हैं. कुमांऊ मण्डल में मानसखण्ड मन्दिर माला मिशन के तहत तेजी से कार्य किए जा रहे हैं. कैबिनेट मंत्री प्रेमचन्द अग्रवाल ने कहा कि उद्योगों की स्थापना के लिए उत्तराखंड में शांतिपूर्ण वातावरण है.

उत्तराखंड सबसे सस्ती बिजली देने वाला राज्य: सीएम धामी

उद्योगों की स्थापना के लिए ट्रांसपोर्टेशन, विद्युत आपूर्ति और बेहतर मानव संसाधन की आवश्यकता होती है, जो सब उत्तराखंड के पास है. उत्तराखंड सबसे सस्ती बिजली देने वाला राज्य है. कनेक्टिविटी का राज्य में तेजी से विस्तार हुआ है. इस अवसर पर प्रदेश के प्रमुख सचिव आर.के सुधांशु, सचिव विनय शंकर पाण्डेय, महानिदेशक उद्योग श्रोहित मीणा और औद्योगिक क्षेत्र से जुड़े निवेशक भी मौजूद थे.

(रिपोर्ट: हर्ष वर्धन द्विवेदी)