News Nation Logo
Banner

उत्तराखंड बोर्ड का बड़ा फैसला, 10वीं परीक्षाएं रद्द और 12वीं के एक्जाम हुए स्थगित

उत्तराखंड बोर्ड ने दसवीं की परीक्षाएं रद्द कर दी हैं तो 12वीं की परीक्षाओं को अगले कुछ समय के लिए स्थगित कर दिया गया है.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 18 Apr 2021, 10:00:48 AM
Exam

उत्तराखंड बोर्ड ने रद्द कीं 10वीं परीक्षाएं, 12वीं के एक्जाम स्थगित (Photo Credit: फाइल फोटो)

देहरादून:

कोरोना वायरस महामारी ने प्रचंड रूप ले लिया है. देश में इस घातक वायरस के कारण हाहाकार मचा है. कोरोना जैसे जैसे पूरे देश को अपने में जकड़ रहा है, वैसे वैसे स्थिति बद से बत्तर होती चली जा रही है. कोरोना से बिगड़ते हालातों के बीच कई प्रदेशों में छात्रों के परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया है. देश के अन्य राज्यों की तरह अब उत्तराखंड में भी बोर्ड परीक्षाओं को लेकर आदेश जारी किया गया है. उत्तराखंड बोर्ड ने दसवीं की परीक्षाएं रद्द कर दी हैं तो 12वीं की परीक्षाओं को अगले कुछ समय के लिए स्थगित कर दिया गया है.

इन राज्यों में बोर्ड परीक्षाएं रद्द

यूपी बोर्ड

उत्तराखंड से पहले देश के अधिकतर राज्यों में परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया है. 15 अप्रैल को उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपी बोर्ड की परीक्षाएं टाल दी गईं. अगले आदेश तक इन्हें स्थगित कर दिया गया. साथ ही 15 मई तक 12वीं तक के स्कूल-कॉलेज बंद रखने का निर्णय लिया गया. मुख्यमंत्री कार्यालय से ट्वीट के माध्यम से मिली जानकारी के अनुसार कोविड संक्रमण के दृष्टिगत कक्षा 1 से 12वीं तक के विद्यालयों में 15 मई तक पठन-पाठन स्थगित रखा जाए. इस अवधि में कोई परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी. माध्यमिक शिक्षा परिषद की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 20 मई के बाद आयोजित की.

गुजरात बोर्ड

गुजरात सरकार ने कक्षा 10 और 12 वीं की बोर्ड परीक्षाओं को टाला और साथ ही कोविड मामले में बढ़ोतरी को देखते हुए बाकी सभी वर्गों के छात्रों को सामूहिक पदोन्नति देने की भी घोषणा की. गुजरात सरकार ने कक्षा 10 और 12वीं के लिए परीक्षा स्थगित कर दीं, जो पहले 10 से 25 मई तक निर्धारित की गई थी.

पंजाब बोर्ड

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने भी राज्य में 5वीं, 8वीं और 10वीं कक्षा के छात्र-छात्राओं को अगली कक्षा में प्रमोट करने की घोषणा की. उन्होंने कहा कि इन छात्रों को बिना परीक्षा दिए ही प्रमोट कर दिया जाएगा, जबकि कक्षा पंजाब राज्य शिक्षा बोर्ड (पीएसईबी) की 12वीं की परीक्षा को पहले ही स्थगित किया जा चुका है और इसपर बाद में निर्णय बाद में लिया जाएगा.

हिमाचल प्रदेश बोर्ड

कोरेाना महामारी केचलते हिमाचल प्रदेश सरकार ने भी हिमाचल बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को 17 मई तक के लिए स्‍थगित कर दी है. इसके अलावा अंडर ग्रेजुएशन प्रोग्राम की परीक्षाओं को भी 17 मई तक के लिए स्‍थगित कर दिया गया है. शिक्षा विभाग ने परीक्षाओं को स्‍थगित करने संबंधी आदेश भी जारी कर दिया है. प्रदेश में बोर्ड परीक्षाएं 13 अप्रैल को ही शुरू हो गई हैं. लेकिन दो दिन बाद ही इन्हें स्थगित करने की घोषणा कर दी गई. जबकि अंडर ग्रेजुएट स्तर की परीक्षाएं 17 अप्रैल से शुरू होनी थीं.

राजस्थान बोर्ड

बेकाबू हो रही कोरोना महामारी के चलते राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने एक बड़ा फैसला करते हुए राजस्‍थान बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं स्‍थगित कर दी हैं. इसके साथ ही 8वीं बोर्ड के छात्र-छात्राओं को 9वीं, 9वीं के छात्र-छात्राओं को दसवीं और 11वीं के छात्रों को सीधे 12वीं में प्रमोट करने का भी फैसला लिया गया है. जानकारी के अनुसार सीएम अशोक गहलोत ने शिक्षा मंत्री गोविंद डटोसरा से इस मुद्दे पर चर्चा करने के बाद ही ये आदेश दिया.

मध्य प्रदेश बोर्ड

मध्य प्रदेश में बोर्ड परीक्षाएं 30 अप्रैल से शुरू होनी थीं. लेकिन कोरोना संक्रमण की भयावह स्थिति के मद्देजनर इन्हें एक महीने के लिए स्थगित कर दिया गया है. 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं अब जून महीने में होंगी. परीक्षाओं का नया कार्यक्रम जल्द ही मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल की ओर से जारी किया जाएगा. एपी के स्कूल शिक्षा मंत्री ने परीक्षाएं स्थगित करने की घोषणा के समय कहा कि बच्चों की सुरक्षा हमारी पहली प्राथमिता है. इस वक्त परीक्षाएं कराना संभव नहीं है.

छत्तीसगढ़ बोर्ड

छत्तीसगढ़ में कोरोना महामारी के कारण 10वीं की परीक्षाएं टाल दी गईं. पहले यह 15 अप्रैल से शुरू होने वाली थीं. इसकी अभी तक नई तिथि घोषित नहीं की गई. जबकि 12वीं की परीक्षा अपने निर्धारित कार्यक्रम मके अनुसार तीन मई से शुरू होकर 24 मई को संपन्न होगी.

महाराष्ट्र बोर्ड

महाराष्ट्र ने भी कोरोन संक्रमण के बेकाबू हालात के मद्देनजर 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं स्थगित कर दी. महाराष्ट्र की शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड परीक्षाएं स्थगित करने की घोषणा करते हुए कहा था कि हम स्वास्थ्य की स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं. उन्होंने कहा था कि कक्षा 12वीं की परीक्षाएं मई के अंत तक आयोजित की जाएंगी, जबकि 10वीं कक्षा की परीक्षाएं जून में होंगी. इन परीक्षाओं के लिए नए सिरे से तारीखों की घोषणा की जाएगी.

तमिलनाडु बोर्ड

तमिलनाडु में भी 10वीं की परीक्षा रद्द कर दी गईं. यहां नौंवी और 11वीं कक्षा की तरह 10वीं के छात्रों को भी बिना परीक्षा के पास किया जाएगा. हालांकि 12वीं की परीक्षा तीन मई से शुरू हो रही है. अभी तक इसे रद्द करने या टालने पर विचार नहीं किया गया.

First Published : 18 Apr 2021, 09:14:31 AM

For all the Latest States News, Uttarakhand News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.