logo-image

तीरथ का इस्तीफा, उत्तराखंड में क्या निकलेगा नया फार्मूला 

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री सांसद तीरथ सिंह रावत विधायक न होने के कारण अपने पद से इस्तीफा दे दिया है

Updated on: 02 Jul 2021, 11:44 PM

नई दिल्ली:

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री सांसद तीरथ सिंह रावत विधायक न होने के कारण अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. उधर, धन सिंह रावत, सतपाल महाराज और कुछ अन्य लोगों के नाम उनके संभावित उत्तराधिकारी के रूप में आने लगे हैं. भाजपा विधायक दल की बैठक की तैयारी भी चल रही है और विधायकों को देहरादून पहुंचने को कहा गया है. पार्टी के सूत्रों ने बताया कि नए मुख्यमंत्री के चयन के लिए शनिवार को विधायक दल की बैठक बुलाई जाएगी. उत्तराखंड भाजपा के एक नेता ने कहा, "हमें पता चला है कि कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर एक नए मुख्यमंत्री का चयन करने के लिए विधायक दल की बैठक के केंद्रीय पर्यवेक्षक के रूप में आएंगे. हमने सुना है कि वर्तमान संवैधानिक संकट से बचने के लिए मुख्यमंत्री पद के लिए एक विधायक का चुयन किया जाएगा.

सतपाल महाराज के अलावा पुष्कर धानी और रितु खंडूरी का भी नाम चर्चा में

नए मुख्यमंत्री के लिए धन सिंह रावत और सतपाल महाराज के अलावा पुष्कर धानी और रितु खंडूरी का भी नाम चर्चा में है. तीरथ सिंह रावत सरकार में मंत्री रहे धन सिंह रावत इस पद के लिए सबसे आगे चल रहे हैं. आरएसएस के करीबी, उन्होंने इसके छात्र विंग एबीवीपी के राज्य सचिव के रूप में काम किया है और आरएसएस के पदाधिकारी के रूप में भी काम किया है. उन्होंने 2012 में पहली बार असफल चुनाव लड़ा, लेकिन 2017 में जीत हासिल की और वर्तमान में शिक्षा मंत्री हैं.

प्रमुख नाम अनुभवी सतपाल महाराज का है

धन सिंह के बाद, एक और प्रमुख नाम अनुभवी सतपाल महाराज का है, जो वर्तमान सरकार में मंत्री भी हैं. एक पूर्व कांग्रेसी और केंद्रीय मंत्री रहे हैं. वह 2014 में भाजपा में शामिल हुए थे. सतपाल महाराज स्पष्ट रूप से मुख्यमंत्री बनने की अपनी आकांक्षा जताते रहे हैं. इस पद के लिए एक और नाम चर्चा में है, जो उधम सिंह नगर जिले के खटीमा निर्वाचन क्षेत्र के विधायक धामी का है. इस बीच, खंडूरी यमकेश्वर से विधायक और प्रदेश भाजपा महिला विंग की अध्यक्ष हैं. उत्तराखंड भाजपा के एक अन्य नेता ने कहा, हमारी पार्टी हमेशा सभी को आश्चर्यचकित करती है, जैसा कि उसने मार्च में तीरथ सिंह रावत को नियुक्त करके किया था.