logo-image

उत्तराखंड में आग नहीं लगी पर ट्विटर जल उठा

उत्तराखंड ट्विटर पर बुधवार को अचानक ट्रेंड करने लगा. #PrayForUttarakhand ट्विटर ट्रेंड में नंबर 1 पर देखने को मिला. इस ट्रेंड में बताया जा रहा था कि उत्तराखंड के जंगल 4 दिनों से बुरी तरह से जल रहे हैं. लोगों ने खूब सारी तस्वीरें और वीडियो शेयर किया.

Updated on: 27 May 2020, 01:58 PM

नई दिल्ली:

उत्तराखंड ट्विटर पर बुधवार को अचानक ट्रेंड करने लगा. #PrayForUttarakhand ट्विटर ट्रेंड में नंबर 1 पर देखने को मिला. इस ट्रेंड में बताया जा रहा था कि उत्तराखंड के जंगल 4 दिनों से बुरी तरह से जल रहे हैं. लोगों ने खूब सारी तस्वीरें और वीडियो शेयर किया. जिसे देख कर ऐसा लगेगा कि सच में उत्तराखंड के जंल धू-धू कर जल रहे हैं.

ट्विटर पर कई यूजर ने लिखा की 4 दिन से उत्तराखंड जल रहा है. लेकिन इस पर कोई ध्यान नहीं दे रहा है. एक अन्य यूजर ने लिखा कि अमेजन और ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में जब आग लगती है तो हम उस पर शोर मचाते हैं. लेकिन आज उत्तराखंड जल रहा है तब कोई इस पर बात नहीं कर रहा.

क्या है सच्चाई

वन विभाग के कंजर्वेटर पराग मधुकर का कहना है कि सोशल मीडिया पर भीषण आग के वीडियो और फोटो वायरल हो रहे हैं. इन तस्वीरों को उत्तराखंड का बताया जा रहा है. लेकिन ये तस्वीरें फर्जी हैं. इनमें से कई तस्वीरें विदेशों की हैं या फिर पुरानी हैं. जंगल में आग की कोई भी भीषण घटना नहीं हुई है. सैटेलाइट से लगातार निगरानी की जा रही है. अगर कहीं आग लगती है तो उसे तुरंत बुझा दिया जाता है. बारिश से वातावरण में नमी के कारण आग लगने की घटनाएं भी ज्यादा नहीं हो रही हैं.