logo-image

वायु सेना के हेलीकॉप्टर से शंकराचार्य की लाई जाएगी मूर्ति, पीएम मोदी उद्घाटन करने आएंगे केदारनाथ

वायु सेना के हेलीकॉप्टर के जरिए केदारनाथ में शंकराचार्य की मूर्ति लाई जाएगी. शंकराचार्य की समाधि स्थल पर मूर्ति लगाई जानी है. केदारनाथ में शंकराचार्य समाधि का निर्माण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट है.

Updated on: 06 Aug 2020, 03:50 PM

केदारनाथ:

वायु सेना के हेलीकॉप्टर के जरिए केदारनाथ में शंकराचार्य की मूर्ति लाई जाएगी. शंकराचार्य की समाधि स्थल पर मूर्ति लगाई जानी है. केदारनाथ में शंकराचार्य समाधि का निर्माण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट है. साल 2013 की आपदा में आदि गुरु शंकराचार्य की समाधि बह गई थी. मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ने केदारनाथ पुनर्निर्माण के फर्स्ट फेस कार्यों की बैठक ली. 31 दिसंबर से पहले निर्माण कार्य पूरे करने हैं. केदार धाम में शंकराचार्य की मूर्ति लाने के लिए भारतीय वायु सेना और भारतीय सेना के अधिकारियों से भी बातचीत हुई है. केदारनाथ मुख्य हेलीपैड के पास गढ़वाल मंडल विकास निगम के भवनों को हटाकर अतिरिक्त जगह बनाई जाएगी. शंकराचार्य समाधि स्थल के निर्माण के बाद उद्घाटन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केदारनाथ आएंगे.

यह भी पढ़ें- राजस्थान में सियासी संग्राम, BSP विधायकों के कांग्रेस में विलय पर हाईकोर्ट ने सुनाया यह फैसला

पीएम मोदी ने विकास कार्यों का लिया था जायजा

वहीं इससे पहले पीएम मोदी ने आज केदारनाथ धाम में हो रहे विकास कार्यों का जायजा लिया. पीएम ने कहा कि बाबा केदारनाथ के दर्शन मात्र से करोड़ों श्रद्धालुओं को अपूर्व ऊर्जा मिलती है. उन्होंने कहा कि केदारनाथ धाम में तकनीक के द्वारा इस तीर्थ के ऐतिहासिक और सांस्कृतिक महत्व को दिखाया जाए. विकास कार्यों की समीक्षा के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, "पवित्र सावन मास में आज केदारनाथ धाम में हो रहे विकास कार्यों और धाम की दिव्यता को और बढ़ाने के लिए चल रहे प्रयासों की समीक्षा करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ. केदारनाथ में आई प्राकृतिक आपदा के बाद यहां पर बड़े पैमाने पर विकास कार्य और पौराणिक धरोहरों को सहेजने का कार्य हो रहा है. पीएम मोदी इन कार्यों की खुद निगरानी कर रहे हैं. इससे पहले 10 जून को पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए यहां हो रहे विकास कार्यों का जायजा लिया था.