logo-image

गैरसैंण के बजाए देहरादून में ही होगा उत्तराखंड विधानसभा बजट सत्र का शेष हिस्सा, अधिसूचना जारी

राज्य में कोरोना को महामारी घोषित किए जाने के बाद यह चर्चा का विषय था कि बाकी का सत्र कहां होगा. इसे लेकर काफी दिक्कतें भी चल रही थीं कि सत्र गैरसैंण में होगा अथवा दून में.

Updated on: 21 Mar 2020, 01:02 PM

देहरादून:

उत्तराखंड (Uttarakhand) विधानसभा सचिवालय ने बजट सत्र (Budget Session) के अगले चरण की अधिसूचना जारी कर दी. वहीं इसको लेकर 24 मार्च को विधानसभा की कार्यमंत्रणा समिति की बैठक बुलाई है. बताया जा रहा है कि कोरोना के कहर के चलते सत्र की अवधि कम की जा सकती है. विधानसभा का बजट सत्र तीन मार्च से शुरू हुआ था. 4 दिन बाद 7 मार्च को 25 मार्च तक के लिए स्थगित कर दिया था. चार मार्च को बजट पेश हुआ था. इस पर सामान्य रूप से कुछ चर्चाएं भी हो चुकी थीं. लेकिन विभागवार बजट पेश नहीं हुआ था. अब विभागवार बजट पेश होना है.

यह भी पढ़ें- कोरोना वायरस की वजह से स्पेन के दो खेल पत्रकारों की मौत

राजभवन ने इसे मंजूरी दे दी 

राज्य में कोरोना को महामारी घोषित किए जाने के बाद यह चर्चा का विषय था कि बाकी का सत्र कहां होगा. इसे लेकर काफी दिक्कतें भी चल रही थीं कि सत्र गैरसैंण में होगा अथवा दून में. अब सरकार ने फैसला किया है कि कोरोना के चलते बाकी का सत्र देहरादून में होगा. विधानसभा में इस मामले को लेकर सभी सदस्यों को अवगत करा दिया गया है. विधानसभा सचिवालय ने बजट सत्र का शेष कार्यक्रम देहरादून में करने की अनुमित के लिए राज्यपाल से आग्रह किया. राजभवन ने इसे मंजूरी दे दी और फिर शुक्रवार को सचिव विधानसभा जगदीश चंद की ओर से बजट सत्र के शेष कार्यक्रम की अधिसूचना जारी कर दी गई. उधर, 24 मार्च की शाम को विधानसभा में कार्यमंत्रणा समिति की बैठक बुलाई गई है.

यह भी पढ़ें- एशियाई फुटबॉल परिसंघ ने पीके बनर्जी के निधन पर जताया शोक

सिर्फ एक घंटे का सत्र बुलाने की मांग की है

वहीं कांग्रेस ने कोरोना वायरस के कहर के चलते 25 मार्च से हो रहे शेष बजट सत्र के स्थान पर सिर्फ एक घंटे का सत्र बुलाने की मांग की है. पार्टी ने कहा कि एक घंटे के सत्र में सिर्फ एक महीने का लेखानुदान पारित कराया जाना चाहिए. पूर्ण बजट पर चर्चा बाद में कराई जाए. प्रदेश सरकार कोरोना वायरस के संक्रमण के मद्देनजर गैरसैंण के बजाए देहरादून में ही बजट सत्र का शेष हिस्सा आयोजित कर रही है. मंत्रिमंडल के बीते रोज फैसले के बाद राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने इसकी अनुमति सरकार को दे दी है. सरकार ने अधिसूचना जारी कर 25 मार्च को सुबह 11 बजे से बजट सत्र के शेष कार्यक्रम को आहूत किया है.