News Nation Logo
Banner

यहां डेंगू के बाद अब स्वाइन फ्लू ने लिया जन्म, स्वास्थ्य विभाग के हाथ-पांव फूले

पहले से ही डेंगू के मरीजों की बढ़ती संख्या से परेशान और अब स्वाइन फ्लू की दस्तक के बाद स्वास्थ्य विभाग के हाथ-पांव फूलने लगे हैं.

By : Dalchand Kumar | Updated on: 20 Sep 2019, 08:32:13 AM
प्रतीकात्मक तस्वीर

प्रतीकात्मक तस्वीर

देहरादून:

उत्तराखंड में डेंगू दिन-प्रतिदिन विकराल होता जा रहा है. प्रदेशभर में 3423 डेंगू के मरीजों का आंकड़ा पहुंच गया है. अब राजधानी देहरादून में स्वाइन फ्लू ने भी दस्तक दे दी है. कौलागढ़ के रहने वाले 52 साल के एक व्यक्ति में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई है. देहरादून के सीएमओ एसके गुप्ता ने इस व्यक्ति में इसकी पुष्टि की है. फिलहाल स्वाइन फ्लू से पीड़ित व्यक्ति का देहरादून के सिनर्जी जी अस्पताल में इलाज चल रहा है.

यह भी पढ़ेंः उत्तराखंड सरकार को हाईकोर्ट से बड़ा झटका, पंचायत चुनाव से जुड़े कानून पर लगाई रोक

उल्लेखनीय है कि शुरुआत में देहरादून के रायपुर क्षेत्र में ऐसे मामले सामने आए थे, लेकिन बहुत जल्द ही डेंगू ने कई क्षेत्रों में अपने पैर पसार लिए. शहर के सभी अस्पताल डेंगू के मरीजों से भरे पड़े हैं, इसके अलावा कई अन्य मरीज ऐसे भी हैं जो घरों में अपना इलाज करवा रहे हैं. स्थिति इतनी खराब है कि डेंगू के बढ़ते मामलों को देखते हुए देहरादून के शीर्ष विद्यालय को भी कुछ समय के लिए बंद कर दिया गया है.

राज्य की राजधानी में कई पुलिस अधिकारी और जवान भी डेंगू से प्रभावित हुए हैं. कई पुलिसकर्मियों के छुट्टी पर होने की स्थिति को देखते हुए बनाई गई एक रिपोर्ट के अनुसार, बीमार कर्मचारियों की संख्या 120 तक पहुंच गई है. मुख्य चिकित्सा अधिकारी एसके गुप्ता ने कहा कि हम खतरे को रोकने के उपाय कर रहे हैं. स्कूलों में भी अभियान चला रहे हैं. नगर निगम की टीमें पूरे शहर में नियमित रूप से फॉगिंग कर रही हैं. जैसे-जैसे मामले बढ़ रहे हैं, पर्यटन क्षेत्र में काम करने वाले लोगों की चिंता भी बढ़ती जा रही है.

यह भी पढ़ेंः हाई-प्रोफाइल कॉलगर्ल रैकेट सरगनाओं को दिल्ली में तलाश रही उत्तराखंड पुलिस

पहले से ही डेंगू के मरीजों की बढ़ती संख्या से परेशान और अब स्वाइन फ्लू की दस्तक के बाद स्वास्थ्य विभाग के हाथ-पांव फूलने लगे हैं. स्वाइन फ्लू को लेकर देहरादून में अलर्ट जारी किया गया है. स्वास्थ्य विभाग ने स्वाइन फ्लू पीड़ित का नाम गुप्त रखा है. आज सीएमओ कार्यालय में स्वाइन फ्लू को लेकर बैठक हो सकती है.

First Published : 20 Sep 2019, 08:27:38 AM

For all the Latest States News, Uttarakhand News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×