logo-image

उत्तराखंड में कोरोना का कहर, कक्षा 1 से 12वीं तक के स्कूल हुए बंद

देश में कोरोना ने एक बार फिर कहर बरपाना शुरू कर दिया है. महामारी कोरोनावायरस को देखते हुए कई राज्य में नाईट कर्फ्यू लगा दिया गया है. इसके अलावा स्कूल-कॉलेज को भी बंद रखने का निर्देश जारी किया गया है.

Updated on: 09 Apr 2021, 11:14 PM

देहारदून:

देश में कोरोना ने एक बार फिर कहर बरपाना शुरू कर दिया है. महामारी कोरोनावायरस (Coronavirus) को देखते हुए कई राज्य में नाईट कर्फ्यू लगा दिया गया है. इसके अलावा स्कूल-कॉलेज (Schools Colleges) को भी बंद रखने का निर्देश जारी किया गया है. वहीं उत्तराखंड (Uttarakhand) में कोरोना मामलों को देखते हुए तीरथ सरकार ने स्कूलों को बंद रखने का फैसला लिया है. उत्तराखंड सरकार ने हल्द्वानी, देहरादून और हरिद्वार में कक्षा 1 से कक्षा 12वीं तक की सभी स्कूलों को 30 अप्रैल तक बंद करने का निर्णय लिया है.

और पढ़ें: देशभर में स्कूल फीस तय करने के लिए 'फीस विनियमन बिल' की मांग

दिल्ली

राष्ट्रीय राजधानी में कोविड -19 मामलों में जारी उछाल के बीच, दिल्ली सरकार ने शहर के सभी सरकारी और निजी स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया है. इस संबंध में घोषणा शुक्रवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने की. मुख्यमंत्री ने ट्विटर पर कहा, "कोविड के बढ़ते मामलों के कारण, दिल्ली में सभी स्कूलों (सरकारी, निजी) को अगले आदेश तक सभी वर्गों के लिए बंद किया जा रहा है."

राष्ट्रीय राजधानी में पिछले कुछ हफ्तों से नए कोविड -19 मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है. गुरुवार को, शहर ने 7437 नए कोविड -19 मामले सामने आए, जो इस वर्ष एक दिन में सबसे अधिक मामले थे.

बिहार

बिहार में कोरोना के बढ़ते मामलों से चिंतित सरकार अब कठोर फैसला लेना प्रारंभ कर दी है. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार को राज्य के वरिष्ठ अधिाकरियों के साथ उच्चस्तरीय बैठक की. बैठक में यह तय किया गया कि राज्य में दुकान और प्रतिष्ठान शाम सात बजे तक ही खुलेंगे. इसके अलावा स्कूल, कॉलेज सहित अन्य शिक्षण संस्थानों को 18 अप्रैल तक बंद रखने का निर्णय लिया गया. बैठक के बाद संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा, "राज्य में राज्यपाल महोदय के स्तर से आठ-दस दिनों के अंदर सर्वदलीय बैठक बुलाई जाएगी. इसके लिए राज्यपाल से बात की गई है." उन्होंने कहा कि कोरोना के मामले राज्य में बढ़ते जा रहे हैं, इसके लिए तमाम तैयारियां की जा रही हैं.

हरियाणा

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने शुक्रवार को राज्य भर में कोविड -19 मामलों में बढ़ोतरी के लिहाज से कक्षा 1 से 8 तक के स्कूलों को 30 अप्रैल तक बंद करने की घोषणा की. खट्टर ने यहां गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (जीएमडीए) की वार्षिक बैठक की अध्यक्षता की. राज्य के विभिन्न हिस्सों के सरकारी स्कूल के छात्रों के हाल ही में इस बीमारी के लिए सकारात्मक परीक्षण किए गए, जिसके बाद इन स्कूलों को अगले आदेश तक बंद कर दिया. इससे पहले, राज्य सरकार ने चरणबद्ध तरीके से 3 से 12 तक की कक्षाओं को खोलने की अनुमति दी थी.