logo-image

News State Conclave:उत्तराखंड के नव निर्माण का संकल्प : कर्नल अजय कोठियाल

कर्नल अजय कोठियाल ने कहा कि उत्तराखंड में 300 यूनिट बिजली की जरूरत है. कहां से सबसे ज्यादा बिजली पैदा होता. ये फ्री की नहीं, बल्कि हक की बिजली है.

Updated on: 14 Oct 2021, 09:43 PM

हरिद्वार:

उत्तराखंड में अगले साल विधानसभा चुनाव होने वाला है. इसे लेकर सभी राजनीतिक पार्टियां तैयारियां में जुट गई हैं. इस बार किसका उत्तराखंड? विधानसभा चुनाव को लेकर उत्तराखंड के युवाओं को नेताओं से क्या उम्मीदें हैं. पहाड़ को नई उच्चाई में पहुंचाने का प्रण. न्यूज स्टेट के सम्मेलन 'युवा उत्तराखंड, युवा उम्मीद' में उत्तराखंड के कई दिग्गज नेताओं ने जनता के सवालों का जवाब दिया. इस कॉन्क्लेव में उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री  हरीश रावत,  BJP विधायक मुन्ना सिंह चौहान, कांग्रेस विधायक क़ाज़ी निज़ामुद्दीन, AAP के उत्तराखंड प्रभारी दिनेश मोहनिया समेत कई दिग्गज नेताओं ने हिस्सा लिया. इसके साथ ही उत्तराखंड के पत्रकारों, बुद्धिजीवियों और सामाजिक कार्यकर्ताओं ने भी हिस्सा लिया. इस क्रम में AAP के उत्तराखंड CM उम्मीदवार कर्नल अजय कोठियाल ने उत्तराखंड की समस्याओं पर विस्तृत चर्चा की.

उत्तराखंड में आम आदमी पार्टी से CM पद के उम्मीदवार कर्नल अजय कोठियाल ने कहा कि हमने फौज में रहकर देश की सेवा की, वहां से आने के बाद उत्तराखंड के नवनिर्माण में लगा हूं, मेरे इस काम में प्रदेश के नौजवान भी हैं. राजनीति में आने के बाद भी वही काम कर रहा हूं. हमें आशा है कि उत्तराखंड का नव निर्माण 100 प्रतिशत होगा.  उन्होंने कहा कि 120 दिन में देखो क्या करेंगे. हमको नव निर्माण की परिभाषा बनानी है. आम आदमी पार्टी पूरे 70 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. 

कर्नल अजय कोठियाल ने कहा कि केदारनाथ आपदा के समय कांग्रेस की सरकार थी. हमारा युवा अब्दुल कमाल बनेगा. हमें चेहरे नहीं, बल्कि नव निर्माण करना है. उत्तराखंड को सैन्य धाम भी बोलते हैं. हमारा मुकाबला बीजेपी से है. राज्य में डबल इंजन की सरकार एक बार हो गई, अगली बार क्या कहेंगे. हरीश रावत को हम सलाम करते हैं. केदारनाथ पुनर्निर्माण के दौरान मैं हरीश रावत के संपर्क में था. 

उन्होंने कहा कि हमारे पास महिला शक्ति है. हम 6 महीने में सबका कर्ज उतार देंगे. चुनाव में जाने से पहले आम आदमी पार्टी समझाएगी कि कैसे अच्छे स्कूल और रोजगार उपलब्ध कराएंगे. भ्रष्टाचार को भी खत्म करेंगे. हम खाली यहां के जंगल के चौकीदार बने नहीं रह सकते हैं. एक होती है सरकार और एक विपक्ष. सबसे ज्यादा पैसा केदारधाम यात्रा से आता है. कांग्रेस ने कहा था कि 5 साल के लिए यात्रा बंद कर दो. 

राज्य के विकास पर चर्चा करते हुए कर्नल अजय कोठियाल ने कहा कि उत्तराखंड में 300 यूनिट बिजली की जरूरत है. कहां से सबसे ज्यादा बिजली पैदा होता. ये फ्री की नहीं, बल्कि हक की बिजली है. युवाओं को रोजगार देना भी जीताऊं मुद्दा है. हम जीताऊं मुद्दों पर चुनाव लड़ेंगे.  

दूसरी पार्टियों के नेताओं के आप में शामिल करने के सवाल पर उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी का दरवाजा खुला है, कोई भी आ सकता है. हमारा फैक्टर ही जीताऊं मुद्दा है. जब हमने 300 यूनिट बिजली फ्री देने के लिए कहा तो बाकियों में लड़ाई हो गई कि ये हो ही नहीं सकता है. 

उत्तराखंड में आम आदमी पार्टी  के तीसरा विकल्प बनकर उभरने के सवाल पर कोठियाल ने कहा कि मुझे नहीं पता कि तीसरा विकल्प क्या होता है? एक तो आम आदमी पार्टी और तीसरा विकल्प कांग्रेस और बीजेपी दोनों में से कोई एक होगा. 

कर्नल अजय कोठियाल ने कहा कि आईटी इंडस्ट्री और बेहतर होनी चाहिए. सरकार के पास पहला सिलेक्टेड पॉलिटिशियन होता है दूसरा ब्यूरोक्रेसी होता है. दोनों के साथ मिलकर काम करना होता है. जो योजनाएं बनाई हैं, को जमीनी स्तर पर हो. बीजेपी अपने 6 महीने बर्बाद कर रही है. 

उन्होंने कहा कि  हमारे काम को देखिये. पलायन होना खराबी नहीं है, लेकिन अच्छाई के लिए हो. क्यों उत्तराखंड को आध्यात्मिक राजधानी बनानी चाहिए. हमारे संस्कारों में तरीके दिए गए हैं. आम आदमी पार्टी उत्तराखंड की मूल जरूरतें पूरी करेगी. अगर मूल सुविधाएं होतीं तो लोग पलायन नहीं करते हैं. भ्रष्टाचार सिस्टम में घुस गया है.   

उत्तराखंड AAP CM पद उम्मीदवार कर्नल अजय कोठियाल ने कहा कि अरविंद केजरीवाल ने आईआईटी खड़कपुर से की और फिर समाज सेवा की. केजरीवाल के पास नॉलेज है. केजरीवाल बोलते हैं कि कर्नल तुम मेरे छोटे भाई हो. कांग्रेस और बीजेपी बड़ी पार्टियां हैं और दोनों ने कहीं न कहीं समाज में योगदान दिया है. अगर टिकट लेने के लिए दिल्ली में 20 दिन उठाबैठक करना पड़े तो ये मेरे बस का नहीं है.

उन्होंने कहा कि उत्तराखंड के नवनिर्माण के लिए लडूंगा. हर गांव में आपको कर्नल कोठियाल के नाम से एक अलग तरह की चाय मिलेगी. 12 हजार लड़के-लड़कियां सेना में भर्ती मिलेंगी. यूथ फाउंडेशन को लेकर नहीं पता था कि ये मुझे सपोर्ट करने वाला मिलेगा. 

 उत्तराखंड AAP CM पद उम्मीदवार कर्नल अजय कोठियाल ने कहा कि आम आदमी पार्टी और कर्नल अजय कोठियाल कोई पार्टी नहीं है. अन्ना हजारे के आंदोलन के बाद 9 साल पहले आम आदमी पार्टी बनी है. अजय कोठियाल जमीनी हकीकत को पहचानना जानता है.