logo-image

बादल फटने से उत्तरकाशी में भारी तबाही, अब तक 10 लोगों की मौत, 6 लापता

उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में बादल फटने के बाद भयंकर तबाही देखने को मिली है. उत्तरकाशी की मोरी तहसील इलाके में बादल फटने की वजह से अब तक 9 लोगों की मौत हो चुकी हैं.

Updated on: 19 Aug 2019, 05:18 PM

नई दिल्ली:

उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में बादल फटने के बाद भयंकर तबाही देखने को मिली है. उत्तरकाशी की मोरी तहसील इलाके में बादल फटने की वजह से अब तक 10 लोगों की मौत हो चुकी हैं. जबकि 6 लोग अभी भी लापता हैं. मारे गए लोगों के शवों का रेस्क्यू कर लिया गया है. जबकि लापता लोगों की तलाश की जा रही है. वित्त सचिव अमित नेगी, महानिरीक्षक (आईजी) संजय गुंज्याल, और उत्तरकाशी के जिला मजिस्ट्रेट (डीएम) आशीष चौहान ने अरकोट में स्थिति का जायजा लिया है. आईटीबीपी, एसडीआरएफ और एनडीआरएफ की टीमें राहत और बचाव कार्य में जुटी हुई हैं.

यह भी पढ़ेंः बाढ़ ने मचाया कोहराम, उत्तराखंड के लिए अगले 24 घंटे होंगे बहुत 'भारी', रेड अलर्ट जारी

उत्तरकाशी के मोरी इलाके में रविवार को बादल फटने के बाद टौंस नदी का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर पहुंच गया. जिसके बाद आई भयंकर बाढ़ ने कई घरों को उजाड़ दिया. करीब 13 गांव आपदा से प्रभावित हुए हैं. इस तबाही में 9 लोगों की मौत हो पुष्टि हो चुकी है. इस आसमानी आफत में माकुडी गांव के 4 लोग मारे गए हैं, जबकि 3 अभी भी लापता हैं. आराकोट बाजार में 4 लोगों की मौत हुई है, जबकि स्नेल गांव में बाढ़ ने एक व्यक्ति की जान ले ली है और 3 लोगों का अभी तक कोई पता नहीं चल पाया है. मरने वालों का आंकड़ा अभी और भी बढ़ सकता है. 

बादल फटने के बाद बचाव अभियान के लिए संचार उपकरणों और रस्सियों के साथ दो हेलिकॉप्टरों लगाया गया है. तीन मेडिकल टीमें भी वहां पहुंचीं हैं. मोरी तहसील से देहरादून लाए जा रहे मरीजों को लेने के लिए दून अस्पताल में इमरजेंसी विंग बनाया गया है. बादल फटने के बाद दो व्यक्तियों को देहरादून में सहस्रधारा हेलीपैड लाया गया है. उन्हें दून अस्पताल में शिफ्ट किया गया है.

यह भी पढ़ेंः उत्तराखंड के पौड़ी में 300 मीटर गहरी खाई में गिरी बस, एक की मौत

बाढ़ से प्रभावित इलाकों में बिजली, पानी और संचार सेवा ठप हो चुकी है. लोगों को आने वाले दिनों में बारिश से राहत मिलती हुई नहीं दिखाई दे रही है. उत्तराखंड में अगले 24 घंटों के लिए मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है.  उत्तरकाशी, चमोली, पिथौरागढ़, देहरादून, पौड़ी और उत्तराखंड के नैनीताल जिलों के अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश की संभावना जताई गई है. मौसम विभाग ने इन जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है.

यह वीडियो देखेंः