logo-image

उत्तराखंड में भारी बारिश का रेड अलर्ट, भूस्खलन की भी संभावना

उत्तराखंड (Uttarakhand) में भारी से बहुत बारिश का तीन दिनों का रेड अलर्ट जारी किया है. देहरादून, पौड़ी, टिहरी,नैनीताल, चंपावत, उधमसिंह नगर और हरिद्वार के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है.  

Updated on: 17 Jul 2022, 10:27 PM

देहरादून:

Uttarakhand Weather Update 2022: उत्तराखंड (Uttarakhand) में अगले कुछ दिनों में भारी बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग ने राज्य में 20 और 21 जुलाई के लिए रेड अलर्ट (Red Alert) जारी किया है. मौसम विभाग के अनुसार इस दौरान कई जगहों पर भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है. साथ ही संवेदनशील इलाकों में मध्यम से भारी भूस्खलन (landslide) और चट्टान गिरने के कारण सड़क मार्ग भी बंद होने की आशंका है. साथ ही उत्तराखंड (Uttarakhand) में भारी से बहुत बारिश का तीन दिनों का रेड अलर्ट जारी किया है. देहरादून, पौड़ी, टिहरी,नैनीताल, चंपावत, उधमसिंह नगर और हरिद्वार के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है.  

यह भी पढ़ें : बीजेपी से गोरखपुर सहित पांच महानगरों के मेयर सीट पर दावेदारी कर रहा कायस्थ समाज

इस बीच राज्य के मुख्यमंत्री पुष्कर धामी (CM pushkar Dhami) ने भारी वर्षा की संभावना को देखते हुए कई निर्देश जारी किए हैं. मुख्यमंत्री ने  सभी  जिलाधिकारियों को सतर्क रहने के निर्देश दिए हैं. साथ ही आपदा प्रबंधन कंट्रोल रूम को हर समय सक्रिय रहने को कहा है. इसके अलावा मुख्यमंत्री ने जिओ टैगिंग के साथ संवेदनशील स्थलों पर जेसीबी तैनात करने के भी निर्देश दिए. उन्होंने लोगों से अपील की है कि नदियों के करीब न जाएं.

मुख्यमंत्री ने खाद्यान्न, पेयजल, दवाइयां और जरूरी उपकरणों की आपूर्ति हर जिले में उपलब्ध करने को कहा है. साथ ही किसानों को फल-सब्जियों को सुरक्षित स्थानों पर रखने के लिए कहा गया है. दूसरी तरफ बांध प्रबंधन अधिकारियों को भी एहतियाती उपाय करने की सलाह दी गई है. मौसम विभाग के अनुसार 19 जुलाई को देहरादून, टिहरी, पौड़ी, नैनीताल, चंपावत, ऊधम सिंह नगर और हरिद्वार जिलों के कुछ स्थानों में भारी से बहुत भारी बारिश होने के साथ कहीं-कहीं अत्यंत भारी बारिश होने के आसार हैं. हालांकि पहाड़ों में इस हफ्ते के शुरुआती दिनों में बारिश होने के बाद आज ज्यादातर जिलों में सुबह से ही धूप खिली और कई रास्ते भी सुचारू रहे.