News Nation Logo
Banner

पुष्कर सिंह धामी होंगे उत्तराखंड के 10वें मुख्यमंत्री, खटीमा से हैं MLA

उत्तराखंड में पिछले कुछ दिनों से चल रहे सियासी उठापटक के बाद आखिरकार 2 जुलाई शुक्रवार को सीएम तीरथ सिंह रावत को इस्तीफा देने के बाद थमा. अब उत्तराखंड में 10वें सीएम के रूप में उत्तराखंड की खटीमा विधानसभा से विधायक पुष्कर सिंह धामी के रूप में मिले हैं

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 03 Jul 2021, 04:21:19 PM
Pushkar singh Dhami

पुष्कर सिंह धामी (Photo Credit: फाइल )

highlights

  • पुष्कर सिंह धामी होंगे उत्तराखंड के नए सीएम
  • प्रदेश के 10वें और भाजपा के सातवें सीएम होंगे
  • प्रदेश के युवाओं की पहली पसंद हैं पुष्कर सिंह धामी

देहरादून :

उत्तराखंड में पिछले कुछ दिनों से चल रहे सियासी उठापटक के बाद आखिरकार 2 जुलाई शुक्रवार को सीएम तीरथ सिंह रावत को इस्तीफा देने के बाद थमा. अब उत्तराखंड में 10वें सीएम के रूप में उत्तराखंड की खटीमा विधानसभा से विधायक पुष्कर सिंह धामी के रूप में मिले हैं. पुष्कर सिंह धामी उत्तराखंड में बीजेपी के युवा नेता के रूप में जाने जाते हैं. धामी ऊधमसिंहनगर जिले की खटीमा सीट का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं वो इस सीट से दूसरी बार विधानसभा पहुंचे हैं. धामी उत्तराखंड के पूर्व सीएम और वर्तमान में महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी के करीबी माने जाते हैं. धामी भाजयुमो के प्रदेश अध्यक्ष सहित पार्टी में अन्य पदों पर भी कार्य कर चुके हैं और युवाओं में उनकी पकड़ को बेहतर माना जाता है. 

इसके पहले शुक्रवार की रात को उत्तराखंड के तत्कालीन मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत (Tirath Singh Rawat) ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था जिसके बाद अब उत्तराखंड में बीते 4 महीनों में तीसरे मुख्यमंत्री के नाम पर मुहर लग गई है. भारतीय जनता पार्टी ने उत्तराखंड में अगले मुख्यमंत्री का नाम तय करने के लिए विधायक दल की बैठक की. इस बैठक में केंद्रीय कृषि मंत्री वरिष्ठ बीजेपी नेता नरेंद्र सिंह तोमर और पार्टी मामलों के प्रभारी दुष्यंत कुमार गौतम भी मौजूद रहे. बीजेपी ने बैठक में हुई मंथन के बाद उत्तराखंड की खटीमा सीट से विधायक पुष्कर सिंह धामी का नाम मुख्यमंत्री पद के लिए आगे बढ़ाया है. 

यह भी पढ़ेंःअनिल देशमुख की बढ़ेंगी मुश्किलें, वसूली मामले में सचिन वझे से पूछताछ की CBI को मिली मंजूरी

उत्तराखंड में कई दिनों की सियासी उठापठक के बाद बीजेपी नेतृत्व ने यह बड़ा फैसला लिया है. पुष्कर सिंह धामी इसके पहले उत्तराखंड में युवा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष रह चुके हैं और लगातार दो बार खटीमा से विधायक रहे हैं. आपको बता दें कि उत्तराखंड में विधानसभा चुनाव में लगभग 6 महीने का समय अभी बाकी है और इससे पहले बीजेपी ने उत्तराखंड में बीजेपी के युवा नेता और युवाओं की पहली पसंद  45 वर्षीय धामी पर दांव लगाया है. 

यह भी पढ़ेंःNCW स्वाति मालीवाल ने नाबालिग को बंधुआ मजदूरी से छुड़ाकर दिया नया जीवन

पुष्कर सिंह धामी उत्तराखंड में बेरोजगारी के साथ ही विकास के मुद्दों को लेकर काफी सक्रिय रहे हैं. पुष्कर सिंह धामी ने उत्तराखंड के गठन के दो साल बाद यानि कि 2002 से साल 2008 पूरे प्रदेश में भ्रमण कर अनेक बेरोजगार युवाओं को संगठित कर विशाल रैलियां की थीं. तब की सरकार से राज्य के उद्योगों में युवाओं को 70 प्रतिशत आरक्षण दिलाने की घोषणा कराना उनकी बड़ उपलब्धि मानी जाती है. चूंकि अगले साल उत्तराखंड में विधानसभा चुनाव होने हैं जिसे देखते हुए बीजेपी ने युवाओं पर बेहतरीन पकड़ रखने वाले पुष्कर सिंह धामी को आगे किया है.

First Published : 03 Jul 2021, 03:34:41 PM

For all the Latest States News, Uttarakhand News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.