logo-image

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की युवाओं से अपील- चलाएं 'वेड इन इंडिया मूवमेंट'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को देहरादून में उत्तराखंड ग्लोबल समिट में मुख्य अतिथि के तौर पर पहुंचे. पहले रोड शो और उसके बाद उन्होंने डेलिगेट्स और आगंतुकों को संबोधित किया

Updated on: 08 Dec 2023, 06:33 PM

New Delhi:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को देहरादून में उत्तराखंड ग्लोबल समिट में मुख्य अतिथि के तौर पर पहुंचे. पहले रोड शो और उसके बाद उन्होंने डेलिगेट्स और आगंतुकों को संबोधित किया. उन्होंने उत्तराखंड को देवत्व और विकास दोनों की अनुभूति देने वाली जगह के रूप में संबोधित किया. प्रधानमंत्री ने उत्तराखंड की भावनाओं और संभावनाओं को अपने द्वारा निकट से देखने, जीने और अनुभव करने की बात कही. उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में  दिव्यता और विकास को एक एक साथ अनुभव किया जा सकता है. उनका मानना था कि देवभूमि यहां होने वाले निवेश के नये द्वार खोलने की क्षमता रखती है. साथ ही देश के धन्ना सेठों को आह्वान करते हुए कहा कि जब भगवान ही जोड़ियां बनाते हैं तो भगवान के चरणों के बजाय बाहर विदेशों में जाकर शादी न करके उत्तराखण्ड की धरती को चुनना चाहिए. प्रधानमंत्री ने उदाहरण के तौर पर कहा कि अगर साल भर में पाँच हज़ार ऐसी शादियाँ यहाँ होने लगे तो एक नई इंडस्ट्री तैयार हो जाएगी. साथ ही युवाओं को इंगित करते हुए प्रधानमंत्री ने युवाओं को वेड इन इंडिया मूवमेंट चलाने का मशविरा दिया. प्रधानमंत्री मोदी ने 21वीं सदी का तीसरा दशक उत्तराखंड का बताया. सीमावर्ती गांवों को लास्ट विलेज नहीं, बल्कि देश के फर्स्ट विलेज के रूप में विकसित करने में जुटे होने के संकल्प को भी मंच से साझा किया.

पीएम ने देश में 2 करोड़ ग्रामीण महिलाओं को लखपति बनाने के लिए चलाये जाने वाले  'लखपति दीदी' अभियान का ज़िक्र करते हुए कहा कि हाउस ऑफ हिमालय ब्रांड से 2 करोड़ ग्रामीण महिलाओं को लखपति बनाने का काम तेजी से पूरा होगा. राज्य के सभी उत्पादों को अब एक नाम से पहचाना जाएगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को वैश्विक निवेशक सम्मेलन के दौरान हाउस ऑफ हिमालयाज की लांचिंग की. अभी तक हिमाद्री, हिलांस, ग्राम्यश्री जैसे तमाम उत्पाद अलग-अलग नाम से बाजार में जाते हैं, लेकिन अब सभी हाउस ऑफ हिमालयाज के नाम से पहचाने जाएंगे.

उत्तराखंड में इस दो दिवसीय वैश्विक निवेशक सम्मेलन में देश-दुनिया के 5000 से भी अधिक निवेशक और प्रतिनिधि शामिल हो रहे हैं. राज्य में विभिन्न सेक्टरों में निवेश के लिए अभी तक तीन लाख करोड़ रुपये के एमओयू तो हो चुके हैं, लेकिन उनको अम्लीजामा पहनाने का काम इन दो दिनों में किया जाने का धामी सरकार का लक्ष्य है. बाबा रामदेव ने कहा कि पतंजलि 10 हजार करोड़ का निवेश करेगा और 10 हजार लोगों को रोजगार भी  देगा. अडानी एंटरप्राइज के निदेशक प्रणव अडानी ने उत्तराखंड में निवेश के लिए अपना पिटारा खोला. उन्होंने कहा कि हम उत्तराखंड में नेचुरल गैस उपलब्ध करा रहे हैं और 200 स्टेट की बसें सीएनजी से चलाएंगे. 1700 करोड़ अम्बुजा सीमेंट के विस्तार में भी अड़ानी ग्रुप खर्च करेगा।साथ ही 300 करोड़ रुड़की प्लांट और  ऋषिकेश देहरादून के बीच 1400 करोड़ की ग्राइंडिंग यूनिट पर खर्च करने का आश्वासन दिया. पीएम मोदी हाल ही में  तीन विधानसभा चुनावों में भाजपा को मिली जीत के बाद पहली बार किसी राज्य के दौरे पर उत्तराखंड पहुंचे थे.

रिपोर्ट- हर्ष वर्धन द्विवेदी