logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

केदारनाथ यात्रा में लोगों को मिलेगी मसाज की सुविधा, तीन जगहों पर खुलेंगे सेंटर

देश-विदेश से भगवान केदारनाथ की यात्रा पर आने वाले तीर्थयात्रियों को अब मसाज की सुविधा भी मिलेगी. गौरीकुण्ड से केदारनाथ 18 किमी पैदल की थकान मिटाने के लिए जिला प्रशासन की ओर से तीन जगहों पर मसाज सेंटर खोले जायेंगे

Updated on: 29 Feb 2020, 04:20 PM

रुद्रप्रयाग:

देश-विदेश से भगवान केदारनाथ की यात्रा पर आने वाले तीर्थयात्रियों को अब मसाज की सुविधा भी मिलेगी. गौरीकुण्ड से केदारनाथ 18 किमी पैदल की थकान मिटाने के लिए जिला प्रशासन की ओर से तीन जगहों पर मसाज सेंटर खोले जायेंगे, जहां तीर्थयात्री आराम से मसाज करा कर आगे की यात्रा कर सकेंगे. मसाज सेंटर खुलने से बुजुर्ग तीर्थयात्रियों को काफी राहत मिल सकेगी.

यह भी पढ़ेंः हनुमानगढ़ी पहुंचे नृपेंद्र मिश्रा, मंदिर निर्माण को लेकर होगी अहम बैठक

जिला प्रशासन की ओर से केदारनाथ यात्रा को सुगम और सरल बनाने के लिए नये-नये प्रयास किये जा रहे हैं, जिससे देश-विदेश से यात्रा पर आने वाले तीर्थयात्रियों को सुखद यात्रा की अनुभूति हो सके. इस बार केदार यात्रा पड़ावों में तीर्थयात्रियों को मसाज सेंटर की सुविधा दी जायेगी, जिसके लिए कार्यवाई शुरू कर दी जायेगी. गौरीकुण्ड से केदारनाथ 18 किमी पैदल मार्ग पर सफर करना कोई आसान काम नहीं है. इस दौरान काफी तीर्थयात्रियों की हार्टअटैक से मौत भी हो जाती है. बुजुर्ग तीर्थयात्रियों को पैदल चलने में काफी दिक्कतें होती हैं तो रामबाड़ा से खड़ी चढ़ाई होने से चलने में काफी दिक्कतें भी होती हैं. इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए जिला प्रशासन तीर्थयात्रियों को मसाज की सुविधा देने जा रहा है. कपाट खुलने से पहले ये मसाज सेंटर यात्रा पड़ावों में खोल दिये जायेंगे.

यह भी पढ़ेंः उत्तर प्रदेश के थाने में नाबालिग लड़की से बलात्कार एवं हत्या के मामले में पुलिस कांस्टेबल को उम्रकैद 

जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने बताया कि गौरीकुण्ड-केदारनाथ पैदल यात्रा मार्ग के भीमबली, छोटी और बड़ी लिनचैली में मसाज सेंटर खोले जाने हैं. यहां पर इच्छुक युवा एवं युवतियों को सेंटर उपलब्ध कराया जायेगा, जिससे वे तीर्थयात्रियों की अच्छे से मसाज कर सकें. उन्होंने कहा कि केदारनाथ यात्रा मार्ग पर यात्रियों को थकान मिटाने के लिए मसाज सेंटर स्थापित किये जा रहे हैं. जिला पर्यटन साहसिक अधिकारी सुशील नौटियाल ने बताया कि मसाज सेंटर में यात्री मसाज चेयर पर बैठकर थकान दूर कर पाएंगे.

यह भी पढ़ेंः सीतापुर से रामपुर के लिए रवाना हुए आजम खान, भावुक होकर जेल के बारे में कही ये बात 

मसाज की सुविधा से यात्री तरोताजा महसूस करेंगे. उन्होंने कहा कि केदारनाथ यात्रा पड़ाव पर जनपद के युवा एवं युवती स्वयं अपना मसाज केंद्र खोल सकते हैं. मसाज सेंटर खोलने के लिये उन्हें वीर चंद्र सिंह गढ़वाली स्वरोजगार योजना से लाभांवित किया जाएगा. इधर, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. एसके झा ने कहा कि मसाज सेंटर खुलने से तीर्थयात्रियों को राहत मिलेगी. गौरीकुण्ड से केदारनाथ पैदल चढ़ाई पर चलने में काफी दिक्कतें होती हैं और तीर्थयात्रियों की सांस लेने में भी परेशानी होती है. ऐसे में अगर उन्हें मसाज की सुविधा मिल जाय तो उनकी यात्रा सरल होगी.