logo-image

News State Conclave :उत्तराखंड के नवनिर्माण के लिए लड़ेंगे: कर्नल कोठियाल

उत्तराखंड में अगले साल विधानसभा चुनाव होने वाला है. इसे लेकर सभी राजनीतिक पार्टियां तैयारियां में जुट गई हैं. इस बार किसका उत्तराखंड? विधानसभा चुनाव को लेकर उत्तराखंड के युवाओं को नेताओं से क्या उम्मीदें हैं.

Updated on: 14 Oct 2021, 08:54 PM

नई दिल्ली:

उत्तराखंड में अगले साल विधानसभा चुनाव होने वाला है. इसे लेकर सभी राजनीतिक पार्टियां तैयारियां में जुट गई हैं. इस बार किसका उत्तराखंड? विधानसभा चुनाव को लेकर उत्तराखंड के युवाओं को नेताओं से क्या उम्मीदें हैं. पहाड़ को नई उच्चाई में पहुंचाने का प्रण. न्यूज स्टेट के सम्मेलन 'युवा उत्तराखंड, युवा उम्मीद' में उत्तराखंड के कई दिग्गज नेताओं ने जनता के सवालों का जवाब दिया है. इस कॉन्क्लेव में उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री  हरीश रावत, AAP के उत्तराखंड CM उम्मीदवार कर्नल अजय कोठियाल, BJP विधायक मुन्ना सिंह चौहान, कांग्रेस विधायक क़ाज़ी निज़ामुद्दीन, AAP के उत्तराखंड प्रभारी दिनेश मोहनिया समेत कई दिग्गज नेताओं ने हिस्सा लिया है. 

 

 

calenderIcon 20:53 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड AAP CM पद उम्मीदवार कर्नल अजय कोठियाल ने कहा कि उत्तराखंड का नव निर्माण 100 प्रतिशत होगा. 

calenderIcon 20:52 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड AAP CM पद उम्मीदवार कर्नल अजय कोठियाल ने कहा कि 120 दिन में देखो क्या करेंगे. हमको नव निर्माण की परिभाषा बनानी है. आम आदमी पार्टी पूरे 70 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. 

calenderIcon 20:51 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड AAP CM पद उम्मीदवार कर्नल अजय कोठियाल ने कहा कि केदारनाथ आपदा के समय कांग्रेस की सरकार थी. हमारा युवा अब्दुल कमाल बनेगा. हमें चेहरे नहीं, बल्कि नव निर्माण बनाना है. उत्तराखंड को सैन्य धाम भी बोलते हैं. हमारा मुकाबला बीजेपी से है. 

calenderIcon 20:49 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड AAP CM पद उम्मीदवार कर्नल अजय कोठियाल ने कहा कि डबल इंजन की सरकार एक बार हो गई, अगली बार क्या कहेंगे. हरीश रावत को हम सलाम करते हैं. केदारनाथ रिकंट्रक्शन के दौरान मैं हरीश रावत के टच में था. हमारे पास महिला शक्ति है. 

calenderIcon 20:47 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड AAP CM पद उम्मीदवार कर्नल अजय कोठियाल ने कहा कि हम 6 महीने में सबका कर्ज उतार देंगे. चुनाव में जाने से पहले आम आदमी पार्टी समझाएगी कि कैसे अच्छे स्कूल और रोजगार उपलब्ध कराएंगे. भ्रष्टाचार को भी खत्म करेंगे. 

calenderIcon 20:46 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड AAP CM पद उम्मीदवार कर्नल अजय कोठियाल ने कहा कि हम खाली यहां के जंगल के चौकीदार बने नहीं रह सकते हैं. एक होती है सरकार और एक विपक्ष. सबसे ज्यादा पैसा केदारधाम यात्रा से आता है. कांग्रेस ने कहा था कि 5 साल के लिए यात्रा बंद कर दो. 

calenderIcon 20:42 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड AAP CM पद उम्मीदवार कर्नल अजय कोठियाल ने कहा कि उत्तराखंड में 300 यूनिट बिजली की जरूरत है. कहां से सबसे ज्यादा बिजली पैदा होता. ये फ्री की नहीं, बल्कि हक की बिजली है.  

calenderIcon 20:40 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड AAP CM पद उम्मीदवार कर्नल अजय कोठियाल ने कहा कि युवाओं को रोजगार देना भी जीताऊं मुद्दा है. हम जीताऊं मुद्दों पर चुनाव लड़ेंगे.  

calenderIcon 20:38 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड AAP CM पद उम्मीदवार कर्नल अजय कोठियाल ने कहा कि आम आदमी पार्टी का दरवाजा खुला है कोई भी आ सकता है. हमारा फैक्टर ही जीताऊं मुद्दा है. जब हमने 300 यूनिट बिजली फ्री देने के लिए कहा तो बाकियों में लड़ाई हो गई कि ये हो ही नहीं सकता है. 

calenderIcon 20:36 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड AAP CM पद उम्मीदवार कर्नल अजय कोठियाल ने कहा कि मुझे नहीं पता कि तीसरा विकल्प क्या होता है? एक तो आम आदमी पार्टी और तीसरा विकल्प कांग्रेस और बीजेपी दोनों में से कोई एक होगा. 

calenderIcon 20:34 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड AAP CM पद उम्मीदवार कर्नल अजय कोठियाल ने कहा कि आईटी इंडस्ट्री और बेहतर होनी चाहिए. सरकार के पास पहला सिलेक्टेड पॉलिटिशियन होता है दूसरा ब्यूरोक्रेसी होता है. दोनों के साथ मिलकर काम करना होता है. जो योजनाएं बनाई हैं, को जमीनी स्तर पर हो. बीजेपी अपने 6 महीने बर्बाद कर रही है. 

calenderIcon 20:28 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड AAP CM पद उम्मीदवार कर्नल अजय कोठियाल ने कहा कि हम कहते हैं कि हमारे काम को देखिये. पलायन होना खराबी नहीं है, लेकिन अच्छाई के लिए हो. क्यों उत्तराखंड को आध्यात्मिक राजधानी बनानी चाहिए. हमारे संस्कारों में तरीके दिए गए हैं. 

calenderIcon 20:26 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड AAP CM पद उम्मीदवार कर्नल अजय कोठियाल ने कहा कि आम आदमी पार्टी उत्तराखंड की मूल जरूरतें पूरी करेगी. अगर मूल सुविधाएं होतीं तो लोग पलायन नहीं करते हैं. भ्रष्टाचार सिस्टम में घुस गया है.   

calenderIcon 20:24 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड AAP CM पद उम्मीदवार कर्नल अजय कोठियाल ने कहा कि जब आप चल रहे हो और सामने से गोलियां चल रही हो, आपके बगल वाला गिर जाता है तब नशा आता है. 

calenderIcon 20:23 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड AAP CM पद उम्मीदवार कर्नल अजय कोठियाल ने कहा कि अरविंद केजरीवाल ने आईआईटी खड़कपुर से की और फिर समाज सेवा की. केजरीवाल के पास नॉलेज है. केजरीवाल बोलते हैं कि कर्नल तुम मेरे छोटे भाई हो.  

calenderIcon 20:21 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड AAP CM पद उम्मीदवार कर्नल अजय कोठियाल ने कहा कि कांग्रेस और बीजेपी बड़ी पार्टियां हैं और दोनों ने कहीं न कहीं समाज में योगदान दिया है. अगर टिकट लेने के लिए दिल्ली में 20 दिन उठाबैठक करना पड़े तो ये मेरे बस का नहीं है. 

calenderIcon 20:20 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड AAP CM पद उम्मीदवार कर्नल अजय कोठियाल ने कहा कि उत्तराखंड के नवनिर्माण के लिए लडूंगा. हर गांव में आपको कर्नल कोठियाल के नाम से एक अलग तरह की चाय मिलेगी. 12 हजार लड़के-लड़कियां सेना में भर्ती मिलेंगी. यूथ फाउंडेशन को लेकर नहीं पता था कि ये मुझे सपोर्ट करने वाला मिलेगा. 

calenderIcon 20:18 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड AAP CM पद उम्मीदवार कर्नल अजय कोठियाल ने कहा कि आज मैं उत्तराखंड का नवनिर्माण करूंगा. न हम लड़ाई कर रहे हैं, हम बता रहे हैं कि कर्नल अजय कोठियाल ने साबित करके दिखाएंगे. 

calenderIcon 20:15 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड AAP CM पद उम्मीदवार कर्नल अजय कोठियाल ने कहा कि आम आदमी पार्टी और कर्नल अजय कोठियाल कोई पार्टी नहीं है. अन्ना हजारे के आंदोलन के बाद 9 साल पहले आम आदमी पार्टी बनी है. अजय कोठियाल को जमीनी हकीकत को पहचानना जानता है. 

calenderIcon 19:39 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड AAP के कार्यकारी अध्यक्ष भूपेश उपाध्याय ने कहा कि हम किस बात की माफी मांगेंगे.

calenderIcon 19:35 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड AAP के कार्यकारी अध्यक्ष भूपेश उपाध्याय ने कहा कि हमलोग कोई विदेश नहीं आए हैं. बीजेपी और कांग्रेस किसी नई पार्टी को नहीं आने देती है. 

calenderIcon 19:32 (IST)
shareIcon

BJP प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक ने कहा कि उत्तराखंड की पहचान देखना है तो देश की सीमाओं पर जाकर देखिये. उत्तराखंड के हर घर से एक युवा सीमा पर जाकर देश की सुरक्षा करता है. 

calenderIcon 19:31 (IST)
shareIcon

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल ने कहा कि हरीश रावत ने प्रदेश का विकास किया है. मुझे बहुत दुख है कि आम आदमी पार्टी ने अपना चरित्र दिखा दिया है. हमें देवभूमि के नजर से देखा जाता है. 

calenderIcon 19:26 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड AAP के कार्यकारी अध्यक्ष भूपेश उपाध्याय ने कहा कि दिल्ली और उत्तराखंड का बजट करीब एक बराबर है. उत्तराखंड 21 साल हो गया है. 

calenderIcon 19:24 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड AAP के कार्यकारी अध्यक्ष भूपेश उपाध्याय ने कहा कि बीजेपी और कांग्रेस की जड़ें खोखली हो गई हैं. आम आदमी पार्टी नई पार्टी है, हमें थोड़ा समय तो लगेगा ही. कांग्रेस को उम्मीदें नहीं हैं, इसलिए सीएम चेहरा नहीं है. 

calenderIcon 19:23 (IST)
shareIcon

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल ने कहा कि अगर ये पैनामा है कि काम नहीं किए तो सत्ता से बाहर हो गए तो इस आधार पर 2012 में बीजेपी ने भी काम नहीं किया था, इसलिए वो सत्ता से बाहर हो गई. 

calenderIcon 19:22 (IST)
shareIcon

BJP प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक ने कहा कि अगर कांग्रेस घटकर 11 में आ गई तो इसका मतलब है कि जनता ने कांग्रेस को नाकार दिया है. अहंकार की वजह से कांग्रेस सत्ता से बाहर हुई. पंजाब में कांग्रेस की स्थिति सबके सामने है. बीजेपी में सीएम परिवर्तन करना आम बात है. उत्तराखंड का नौजवान हमारे साथ है. 

calenderIcon 19:19 (IST)
shareIcon

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल ने कहा कि जनता तय करेगी कि सरकार किसकी बनेगी. कांग्रेस में चुने गए विधायकों के सुझाव और शीर्ष नेताओं की बैठक के आधार सीएम का चयन किया जाता है.. हरीश रावत मुख्यमंत्री पद के लिए प्रबल दावेदार हैं.

calenderIcon 19:17 (IST)
shareIcon

BJP प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक ने कहा कि दिल्ली में आप को कांग्रेस ने सपोर्ट दिया था. 

calenderIcon 19:16 (IST)
shareIcon

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल ने कहा कि मैंने बहुत बार कहा है कि आम आदमी पार्टी बीजेपी की बी पार्टी है. 

calenderIcon 19:16 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड AAP के कार्यकारी अध्यक्ष भूपेश उपाध्याय ने कहा कि ये धामी सरकार नहीं, बल्कि धीमी सरकार है. हम दो तिहारी लेकर सरकार बनाएंगे. आप ने उत्तराखंड में अपनी जड़ें जमाई हैं. 

calenderIcon 19:14 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड AAP के कार्यकारी अध्यक्ष भूपेश उपाध्याय ने कहा कि 60 पार यानी मदन कौशिक अपनी उम्र की बात कर रहे हैं. बीजेपी और कांग्रेस दोनों को मिलाकर बनती है भांग्रेस. हमारा राजनीति करने का एक तरीका है. आम आदमी पार्टी को उत्तराखंड को गंभीरता से लिया जा रहा है. पहले बीजेपी के 60 पार के सीएम थे. 

calenderIcon 19:11 (IST)
shareIcon

BJP प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक ने कहा कि कांग्रेस अभी विपक्ष के हालात में भी नहीं है. ये सिर्फ कांग्रेस के अहंकार की वजह से हुआ है. हमारा राज्य भी 21 साल का है. पूरे देश में कांग्रेस की जो स्थिति है वो हर जगह होने वाली है. 

calenderIcon 19:09 (IST)
shareIcon

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल ने कहा कि मदन कौशिक एक विधानसभा से चार बार चुनाव जीत रहे हैं, लेकिन हाल ही में बीजेपी मेयर का चुनाव हार गई. इस पार्टी के लोग संविधान से ऊपर वाले है.  

calenderIcon 19:06 (IST)
shareIcon

BJP प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक ने कहा कि भारत दुनिया का सबसे युवा देश है. हमारा सीएम 45 साल का है. इस राज्य में युवा सीएम और इस बार 60 पार.

calenderIcon 18:44 (IST)
shareIcon

वरिष्ठ पत्रकार राजीव नयन बहुगुणा ने कहा कि उत्तराखंड में एक तीसरे विकल्प की जरूरत है. आम आदमी पार्टी ने दिल्ली में किए ज्यादातर वादे पूरे किए हैं. दिल्ली सिर्फ 40 किमी में सिमटी है. आम आदमी पार्टी फिलहाल एक उम्मीद जताती है. यहां एक तीसरी शक्ति ऐसी होनी चाहिए, जो नियंत्रण कर सके.  

calenderIcon 18:41 (IST)
shareIcon

वरिष्ठ पत्रकार सुनील दत्त पाण्डेय ने कहा कि आम आदमी पार्टी को बहुत सुनियोजित तरीके से उत्तराखंड में लाया गया है. कर्नल अजय कोठियाल के आने से नुकसान बीजेपी को हो रहा है. उत्तराखंड का आम आदमी और युवा के बारे में कोई नहीं सोच रहा है. गैरसैंण को लेकर राजनीति हो रही है.

calenderIcon 18:39 (IST)
shareIcon

वरिष्ठ पत्रकार राजीव नयन बहुगुणा ने कहा कि जब राज्य गठन की प्रक्रिया शुरू हुई थी तब मुलायन सिंह यादव सीएम थे. गैरक्षण आज राजनीतिक मुद्दा हो गया है. 

calenderIcon 18:38 (IST)
shareIcon

वरिष्ठ पत्रकार भागीरथ शर्मा ने कहा कि पहाड़ों में सरकारी स्कूल, बिजली और पानी बढ़ाने की जरूरत है. 

calenderIcon 18:37 (IST)
shareIcon

वरिष्ठ पत्रकार भागीरथ शर्मा ने कहा कि स्वास्थ्य, शिक्षा, पानी और बिजली की बुनियादी सुविधाएं होनी चाहिए. राज्य के गठन के बाद ये लगा था कि पलायन रुकेगा, लेकिन पलायन बढ़ा है. 

calenderIcon 18:36 (IST)
shareIcon

वरिष्ठ पत्रकार सुनील दत्त पाण्डेय ने कहा कि राज्य में पिछले 21 साल में भ्रष्टाचार बढ़ा है. राजनीतिक पार्टियां सिर्फ युवा को ही मुहरा बना रही हैं. इंडस्ट्री का हब हरिद्वार और उधमसिंहनगर बन रहा है. सरकारें सिर्फ युवाओं को मिसयूज कर रही हैं. भ्रष्टाचार की ओर ये राज्य अग्रसर हो रहा है. 

calenderIcon 18:34 (IST)
shareIcon

वरिष्ठ पत्रकार भागीरथ शर्मा ने कहा कि इंफ्रास्ट्रक्चर पर हमारा पैसा खर्च हुआ है या सिर्फ कागजों पर हुआ है. 

calenderIcon 18:33 (IST)
shareIcon

वरिष्ठ पत्रकार भागीरथ शर्मा ने कहा कि उत्तराखंड में कृषि भूमि कम हो रही है और इस भूमि पर कंक्रीट के महल खड़े हो रहे हैं. सिंचाई और लघु सिंचाई को बढ़ाने के लिए करोड़ों रुपये सलाना खर्च हो रहा है. 

calenderIcon 18:31 (IST)
shareIcon

वरिष्ठ पत्रकार राजीव नयन बहुगुणा ने कहा कि अभी दो राष्ट्रीय दल जो सत्ता में रहे हैं उन्होंने आजतक यहां की मूल सुविधाओं पर ध्यान नहीं दिया है. 

calenderIcon 18:29 (IST)
shareIcon

वरिष्ठ पत्रकार राजीव नयन बहुगुणा ने कहा कि उत्तराखंड का पानी, यहां की जवानी काम नहीं आता है. यहां के युवा अपने रोजगार के लिए पलायन करने के लिए मजबूर हैं. 

calenderIcon 18:27 (IST)
shareIcon

वरिष्ठ पत्रकार राजीव नयन बहुगुणा ने कहा कि क्षेत्रिय दल उत्तराखंड में न पनपना मैं एक विडंबना मानता हूं. क्षेत्रिय दलों का तंत्र बहुत बड़ा नहीं होता है. नए राज्यों के लिए क्षेत्रिय दलों की बहुत जरूरत है. क्षेत्रिय दलों ने बड़ी पार्टियों की कार्बन कॉपी बनने का प्रयास किया है, इसलिए क्षेत्रिय दल विलुप्त के कगार पर है.

calenderIcon 18:24 (IST)
shareIcon

वरिष्ठ पत्रकार सुनील दत्त पाण्डेय ने कहा कि जब उत्तराखंड राज्य बना था तब पार्टियामेंट में एक प्रस्ताव पास हुआ था. अभी उत्तराखंड में सिर्फ 5 लोकसभा सीटें हैं, जिससे हमें अहमियत नहीं मिलती है. जब हम यूपी से जुड़े थे तब सबसे लोकसभा सीटों वाला राज्य था, तब ज्यादा अहमियत थी. 

calenderIcon 18:21 (IST)
shareIcon

वरिष्ठ पत्रकार भागीरथ शर्मा ने कहा कि उत्तराखंड में 40 हजार मेगावाट बिजली उत्पादन करने की क्षमता है. 

calenderIcon 18:20 (IST)
shareIcon

वरिष्ठ पत्रकार भागीरथ शर्मा ने कहा कि कभी सपना दिखाया गया कि हम इस प्रदेश को ऊर्जा प्रदेश तो कभी हर्बल प्रदेश बना देंगे, लेकिन ऐसा नहीं हो पाया. इन क्षेत्रों में कुछ-कुछ काम हुआ है. 

calenderIcon 18:19 (IST)
shareIcon

वरिष्ठ पत्रकार भागीरथ शर्मा ने कहा कि  2001 में प्रथम विधानसभा चुनाव हुआ और नरायण दत तिवारी सीएम बने. 2007 से 2012 के बीच नैनो ने अपना प्लांट उत्तराखंड में स्थापित करने की इच्छा जताई थी, लेकिन नैनो का प्लांट नहीं लग पाया.

calenderIcon 17:35 (IST)
shareIcon

सुगंधा वर्मा ने कहा कि ऐसा बहुत कम वर्ग है जो देश की सेवा करना चाहता हो. वाकई में जो लोग देश की सेवा करना चाहते हैं उनका शोषण हो रहा है. 

calenderIcon 17:33 (IST)
shareIcon

पं. पवन कृष्ण शास्त्री ने कहा कि देवस्थानम बोर्ड को लेकर सरकार ने गलत किया है. अगर सरकार संतों के पैसे ले लेगी तो हमलोगों का जीवन कैसे चलेगा. 

calenderIcon 17:32 (IST)
shareIcon

अधिवक्ता सुल्तान ने कहा कि सभी लोगों को बेसिक जरूरतें चाहिए. दिल्ली सरकार ने वकीलों को बहुत सुविधाएं दी हैं. लोगों को सरकार से जो उम्मीदें हैं वो पूरी होनी चाहिए.  

calenderIcon 17:30 (IST)
shareIcon

भरत ने कहा कि गरीब व्यक्ति किस तरह से स्वरोजगार करेगा. गरीबों को आसानी से लोन नहीं मिल पाता है, लेकिन अमीरों को आसानी से लोन मिल जाता है. 

calenderIcon 17:29 (IST)
shareIcon

भरत ने कहा कि स्वरोजगार धरातल पर नहीं है. जब उत्तराखंड बना तो कहा गया कि 70 प्रतिशत स्थानीय युवाओं को रोजगार मिलेगा. स्वरोजगार चल भी सकता और नहीं भी चल सकता है. अगर कोई सरकार 80 प्रतिशत युवाओं को रोजगार देने की बात करती है तो ये अच्छी बात है. 

calenderIcon 17:27 (IST)
shareIcon

सुगंधा वर्मा ने कहा कि शिक्षा और रोजगार एक-दूसरे से लिंक होते हैं. शिक्षा का बजट नहीं वो खर्च होता है. सरकारों की शिक्षा के प्रति अच्छी नीयत नहीं है. सरकार किसानों को कुचलने का काम कर रही है. अगर नीयत अच्छी होती है तो हर चीज आसान हो जाती है. 

calenderIcon 17:25 (IST)
shareIcon

पं. पवन कृष्ण शास्त्री ने कहा कि सभी सरकार ने उत्तराखंड का दोहन किया है.

calenderIcon 17:24 (IST)
shareIcon

पं. पवन कृष्ण शास्त्री ने कहा कि अगर उत्तराखंड आध्यात्मिक राजधानी बनेगा तो यहां पर सरकार का ज्यादा फोकस रहेगा और सुविधाएं भी बढ़ेंगी. 

calenderIcon 17:23 (IST)
shareIcon

पं. पवन कृष्ण शास्त्री ने कहा कि दूर दराज के लोग अपने बच्चों के स्कूलों के लिए देहरादून जा रहे हैं. आज भी मुझे अपने गांव जाने के लिए 5 किमी पैदल चलना पड़ता है. उत्तराखंड में अस्पतालों और स्कूलों की कमी है. 

calenderIcon 17:22 (IST)
shareIcon

पं. पवन कृष्ण शास्त्री ने कहा कि अस्पतालों के न होने की वजह से गर्भवती महिलाएं दम तोड़ दे रही हैं. 

calenderIcon 17:21 (IST)
shareIcon

पं. पवन कृष्ण शास्त्री ने कहा कि सरकारें आती-जाती हैं और सिर्फ जनता से वादे करती हैं. 

calenderIcon 17:19 (IST)
shareIcon

अधिवक्ता सुल्तान ने कहा कि जब से उत्तराखंड राज्य बना तब से सिर्फ वकीलों का ही शोषण किया जा रहा है. अगर अधिवक्ताओं को शोषण हो रहा है तो आम जनता का क्या हाल होगा.  

calenderIcon 17:18 (IST)
shareIcon

भरत ने कहा कि युवा बेरोजगार और त्रस्त है. बीजेपी सरकार की नीयत ही नहीं है रोजगार देने की. आखिर फार्म भराने के बाद भी सरकार एग्जाम क्यों नहीं कराती है. 

calenderIcon 17:17 (IST)
shareIcon

भरत ने कहा कि उत्तराखंड पहाड़ी और मैदानी क्षेत्रों से बना रहा है. प्रदेश में 12 लाख लोग बेरोजगार हैं. कोरोना की वजह से लौट गए युवाओं को मिला लिया जाए तो 20 लाख युवा बेरोजगार है. उत्तराखंड में सरकारी भर्ती क्लियर नहीं हो पा रही है. 

calenderIcon 17:15 (IST)
shareIcon

सुगंधा वर्मा ने कहा कि शिक्षा का प्राइवेटाइजेशन पूरी तरह से गलत है. लोकतंत्र की रक्षा के लिए शिक्षा जरूरी है. 

calenderIcon 17:13 (IST)
shareIcon

सुगंधा वर्मा ने कहा कि शिक्षा से एक नागरिक निर्माण करना है. लोकतंत्र की सुरक्षा और उसके संप्रभुता बनाए रखने के लिए शिक्षा जरूरी है. केंद्र सरकार सेंटर स्कूल को बंद करने या निजीकरण करने पर विचार कर रही है. अगर हम स्कूलों और शिक्षा का निजीकरण करेंगे तो इसका बहुआयामी प्रतिफल निकलेगा.  

calenderIcon 17:09 (IST)
shareIcon

पं. पवन कृष्ण शास्त्री ने कहा कि ईश्वर का कहना है कि जब जब धरती पर अत्याचार बढ़ता तब तब मैं आता हूं. उत्तराखंड आध्यात्मिक राजधानी होनी चाहिए. इससे उत्तराखंड में रोजगार बढ़ेगा. 

calenderIcon 16:27 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड AAP प्रभारी दिनेश मोहनिया ने कहा कि कर्नल अजय कोठियाल ने अपने रिसोर्स से 10 हजार युवाओं को रोजगार दिया है.

calenderIcon 16:26 (IST)
shareIcon

BJP विधायक मुन्ना सिंह चौहान ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना के तहत लाखों लोगों को फ्री हेल्थ इलाज दे रहे हैं. 

calenderIcon 16:23 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड AAP प्रभारी दिनेश मोहनिया ने कहा कि जब शीला दीक्षित थीं तब उन्हें भी गलतफहमी थी कि आम आदमी पार्टी कुछ नहीं है. आम आदमी पार्टी 30 नवंबर तक अपने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर देगी.  

calenderIcon 16:20 (IST)
shareIcon

कांग्रेस विधायक काज़ी निज़ामुद्दीन ने कहा कि आम आदमी पार्टी न तो तीन और न ही तेरह में. नोटबंदी और गलत जीएसटी की वजह से उत्तराखंड में कई इंडस्ट्री बंद हुई हैं. 

calenderIcon 16:18 (IST)
shareIcon

BJP विधायक मुन्ना सिंह चौहान ने कहा कि 17 साल से कांग्रेस लोन माफी का डंका पीट रही है. 

calenderIcon 16:17 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड AAP प्रभारी दिनेश मोहनिया ने कहा कि दिल्ली में 200 यूनिट फ्री बिजली है. दिल्ली में हमने अपने वादे पूरे किए हैं. कौन से प्रदेश का युवा नहीं चाहता है कि रोजगार मिले.    

calenderIcon 16:15 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड AAP प्रभारी दिनेश मोहनिया ने कहा कि दिल्ली में हमने जनता के लिए काम करके दिखाया है. अगर हमने कहा कि फ्री बिजली देंगे तो जरूर देंगे. 

calenderIcon 16:14 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड AAP प्रभारी दिनेश मोहनिया ने कहा कि हम प्रदेश में पांच बेसिक मुद्दे की बात कर रहे हैं. इस प्रदेश में पिछले 20 सालों में किसी राजनीतिक पार्टी ने मुद्दे की बात नहीं की है. 

calenderIcon 16:13 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड AAP प्रभारी दिनेश मोहनिया ने कहा कि इस सरकार में आफिसियल रिकॉर्ड के अनुसार, कई स्कूल बंद कर दिए गए हैं. एक होता है सफेद झूठ, एक होता है भाजपाई झूठ. 

calenderIcon 16:11 (IST)
shareIcon

BJP विधायक मुन्ना सिंह चौहान ने कहा कि किसान सम्मान निधि से किसानों को सहायता दिया जा रहा है. उत्तराखंड का किसान बीजेपी के साथ है. 

calenderIcon 16:10 (IST)
shareIcon

BJP विधायक मुन्ना सिंह चौहान ने कहा कि टैक्स हॉलीडे की वजह से तमाम इंडस्ट्री उत्तराखंड में आई. एजुकेशन सेक्टर में उत्तराखंड का बेहतर प्रदर्शन रहा है. बीजेपी सरकार ने पलायन को रोकने के लिए आयोग का गठन किया. मुश्किलों में होने वाला पलायन अब कम हुआ है. मोदी सरकार में किसानों के हित काम किया गया है.  

calenderIcon 16:06 (IST)
shareIcon

कांग्रेस विधायक काज़ी निज़ामुद्दीन ने कहा कि बीजेपी का साढ़े चार साल का कार्यकाल निराशाजनक है. लोगों को आना-जाना लगा रहता है. 

calenderIcon 16:05 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड AAP प्रभारी दिनेश मोहनिया ने कहा कि लोग आज कांग्रेस को वोट क्यों दे. कांग्रेस को दिया जाने वाला एक-एक वोट बीजेपी को देने वाला वोट है. 171 विधायक कांग्रेस को छोड़कर बीजेपी में चले गए हैं. 

calenderIcon 16:04 (IST)
shareIcon

कांग्रेस विधायक काज़ी निज़ामुद्दीन ने कहा कि बीजेपी की सरकार में युवाओं के लिए बड़ा हताशभरा रहा है. राष्ट्रीय स्तर पर युवाओं के लिए होप ही राहुल गांधी हैं. भावनाओं के आधार पर कांग्रेस न तो कभी राजनीति की है और न ही कबी करेगी.

calenderIcon 16:02 (IST)
shareIcon

कांग्रेस विधायक काज़ी निज़ामुद्दीन ने कहा कि राजनीति में आवागमन सदा लगा रहता है. आप संजीव आर्य को भी आते देखा होगा. पांच साल में कई फैक्ट्रियों को बंद होते देखा है. इससे युवाओं के रोजगार पर फर्क पड़ रहा है.  

calenderIcon 16:00 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड AAP प्रभारी दिनेश मोहनिया ने कहा कि बीजेपी पार्टी के युवाओं की बात कर रही है, लेकिन प्रदेश के युवाओं का क्या हाल है. उत्तराखंड के युवाओं को रोजगार कहां से मिलेगा. आप सिर्फ एक चेहरे को आगे रखकर युवा की बात कर रहे हैं. युवाओं के सवालों पर बात करनी चाहिए. 

calenderIcon 15:59 (IST)
shareIcon

BJP विधायक मुन्ना सिंह चौहान ने कहा कि बीजेपी सरकार में उत्तराखंड के युवाओं को और पंख लगे हैं. आज युवाओं को अपने आप बेहतर समझता है. 

calenderIcon 15:19 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड कांग्रेस की प्रवक्ता गरिमा दसौनी ने कहा कि पांच साल में बीजेपी ने 3 मुख्यमंत्री बदले हैं. 

calenderIcon 15:18 (IST)
shareIcon

BJP युवा मोर्चा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष नेहा जोशी ने कहा कि दिल्ली देश की राजधानी है. पहाड़ों में हर घर जल मिल रहा है. आत्मनिर्भर उत्तराखंड बनाया है. 

calenderIcon 15:16 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड AAP के उपाध्यक्ष अमित जोशी ने कहा कि चार साल कांग्रेस और बीजेपी फ्रैंडली मैच खेलती रही. गणेश गोदियाल के पास नया विजन है.  

calenderIcon 15:14 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड कांग्रेस की प्रवक्ता गरिमा दसौनी ने कहा कि चार साल बीत गए अब चुनाव नजदीक है तो आम आदमी पार्टी के नेता आ रहे हैं. 

calenderIcon 15:13 (IST)
shareIcon

BJP युवा मोर्चा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष नेहा जोशी ने कहा कि उत्तराखंड में फिर बीजेपी की सरकार बनेगी. 

calenderIcon 15:12 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड AAP के उपाध्यक्ष अमित जोशी ने कहा कि ये पूरी दुनिया जानती है कि भाजपा का आईटी सेल बदनाम करने में कितना माहिर है. 

calenderIcon 15:11 (IST)
shareIcon

BJP युवा मोर्चा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष नेहा जोशी ने कहा कि महिलाओं को रिकॉर्ड टिकट देंगे. आप उत्तराखंड विरोधी पार्टी है. 

calenderIcon 15:10 (IST)
shareIcon

BJP युवा मोर्चा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष नेहा जोशी ने कहा कि पंचायत चुनाव और स्थानीय निकाय चुनाव में बीजेपी ने महिलाओं को भी टिकट दिया है. मेरी पार्टी में कोटा का खेल नहीं होता है. इस बार विधानसभा चुनाव में बीजेपी महिलाओं को टिकट देगी. क्यों आम आदमी पार्टी का उत्तराखंड से सरोकार नहीं है. 

calenderIcon 15:09 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड कांग्रेस की प्रवक्ता गरिमा दसौनी ने कहा कि सरकार बनी तो सभी को रोजगार मिलेगा. राहुल गांधी लगातार युवाओं को बड़ी जिम्मेदारी दे रहे हैं. हमारी पार्टी के नेता राहुल गांधी युवा हैं.  

calenderIcon 15:06 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड AAP के उपाध्यक्ष अमित जोशी ने कहा कि इस प्रदेश के सरकारी विभागों की नौकरियां बीजेपी ने प्राइवेट ठेकेदारों को दे दी हैं. 

calenderIcon 15:05 (IST)
shareIcon

BJP युवा मोर्चा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष नेहा जोशी ने कहा कि दिल्ली में सिर्फ 461 सरकारी नौकरियां दी गईं. 

calenderIcon 15:05 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड AAP के उपाध्यक्ष अमित जोशी ने कहा कि बीजेपी को बताना चाहिए कि उत्तराखंड में 55 हजार रिक्त पद क्यों खाली हैं. 

calenderIcon 15:03 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड कांग्रेस की प्रवक्ता गरिमा दसौनी ने कहा कि युवाओं को दर्द और पीड़ा बीजेपी को समझ नहीं आता है. हरीश रावत सरकार में बेरोजगारी दर 13 प्रतिशत था. सितंबर में पहाड़ में बेरोजगारी दर 22 प्रतिशत था.

calenderIcon 15:01 (IST)
shareIcon

BJP युवा मोर्चा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष नेहा जोशी ने कहा कि स्वयं सहायता समूह से महिलाओं की भागीदारी बढ़ी है. 

calenderIcon 15:01 (IST)
shareIcon

BJP युवा मोर्चा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष नेहा जोशी ने कहा कि जब विपक्ष में होते हैं तो आप पुरानी बातें भूल जाते हैं. कोविड महामारी के दौरान उत्तराखंड में बेरोजगारी दर 22 प्रतिशत था, लेकिन आज बेरोजगारी दर 4.1 प्रतिशत है. 

calenderIcon 14:59 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड कांग्रेस की प्रवक्ता गरिमा दसौनी ने कहा कि कांग्रेस पार्टी एक समावेशी विचारधारा पर चलती है. सशक्त भारत तब होगा जब गांव सशक्त होगा. बेरोजगारी और महंगाई को लेकर हमारे युवा त्रस्त हैं. सशक्त उत्तराखंड, सशक्त भारत बनाएंगे.

calenderIcon 14:56 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड कांग्रेस की प्रवक्ता गरिमा दसौनी ने कहा कि उत्तराखंड में नारों और जुमलों की सरकार है. 

calenderIcon 14:55 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड AAP के उपाध्यक्ष अमित जोशी ने कहा कि केजरीवाल एक फैक्टर बनकर उत्तराखंड में आए हैं. अगर आप सरकार ने रोजगार नहीं दिया तो फिर बाहर के लोग क्यों दिल्ली आ रहे हैं. 

calenderIcon 14:53 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड AAP के उपाध्यक्ष अमित जोशी ने कहा कि आज भी उत्तराखंड में 10 लाख युवा बेरोजगार हैं. 

calenderIcon 14:53 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड AAP के उपाध्यक्ष अमित जोशी ने कहा कि कोरोना काल में दिल्ली सरकार ने 10 लाख लोगों को रोजगार दिया है. भाजपा ने उत्तराखंड में सिर्फ मंत्रियों के रिश्तेदारों को रोजगार दिया है.  

calenderIcon 14:51 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड कांग्रेस की प्रवक्ता गरिमा दसौनी ने कहा कि डबल इंजन की सरकार के बारे में काले अध्याय में लिखा जाएगा. कांग्रेस की सरकार बनी तो हर युवा को रोजगार देंगे. हरीश रावत कार्यकाल मेंं 32 हजार युवाओं को नौकरियां दी गई थीं. उत्तराखंड में बेरोजगार सबसे ज्यादा है. 

calenderIcon 14:49 (IST)
shareIcon

BJP युवा मोर्चा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष नेहा जोशी ने कहा कि भाजपा मुद्दों की राजनीति करती है. आप आदमी पार्टी हमेशा युवाओं की बात करती है, लेकिन ऐसा नहीं हुआ है. आईटीआई में पता चला है कि दिल्ली के युवाओं को आजतक एक भी पैसा बेरोजगारी भत्ता नहीं दिया गया. 

calenderIcon 14:47 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड AAP के उपाध्यक्ष अमित जोशी ने कहा कि इस राज्य में सबसे ज्यादा खराब स्थिति युवा की है. अगर नेता सही है तो युवाओं को रोजगार दिया जा सकता है. धामी जी नाइट वाचमैन के रूप में आए हैं. 

calenderIcon 13:57 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता हरीश रावत ने कहा कि कांग्रेस सरकार में 4 मेडिकल कॉलेजों को मंजूरी मिली थी. अटल बिहारी वाजपेयी भी तीन बार चुनाव हार गए थे. क्या इससे वाजपेयी जी का व्यक्तित्व खत्म हो गया. 6 सर्वे में मैं सबसे लोकप्रिय नेता हूं. सरकार बनी तो एक साल में रिक्त पद भरेंगे.

calenderIcon 13:54 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता हरीश रावत ने कहा कि कांग्रेस सरकार ने पलायन को रोकने का काम किया है. सरकार जाने के बहुत कारण होते हैं. मैंने तीन साल 32 हजार नौजवानों को सरकारी नौकरी दी है. 

calenderIcon 13:53 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता हरीश रावत ने कहा कि हमारी सरकार में 24 घंटे सबसे सस्ती बिजली मिली है. दिल्ली की आमदनी के बराबर उत्तराखंड की आमदनी हो जाएगी तो मैं सबको फ्री बिजली दे दूंगा. आम आदमी पार्टी वोट कटवा पार्टी है.  

calenderIcon 13:51 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता हरीश रावत ने कहा कि मैं चमात्कारी व्यक्ति नहीं हूं. मैं धरती मेंं चलने वाला व्यक्ति हूं. आप आदमी पार्टी दिल्ली के लोगों से झल करने के लिए पहले माफी मांगे. जिस समय मैं सीएम बना उस समय 14 घंटे बिजली मिलती थी. उसके बाद मैंने 24 घंटे सस्ती बिजली थी. दिल्ली मेंं 200 यूनिट से ज्यादा बिजली बिल आ जाए तो लोगों के कपड़े उतर जाते हैं. दिल्ली में 300 यूनिट बिजली फ्री क्यों नहीं है.  

calenderIcon 13:49 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता हरीश रावत ने कहा कि उत्तराखंड में बेरोजगारी दर सबसे ज्यादा है. पलायन रोकने के लिए मैंने उत्तराखंड की जमीन में उत्पादन बढ़ाया है. मैं युवाओं को एक दिशा दी, जिससे पलायन रुका था. अगर मुझे पांच साल का वक्त मिल जाता तो गांव से शहर की ओर पलायन रुक जाता. 

calenderIcon 13:47 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता हरीश रावत ने कहा कि केरल और तमिलनाडु की तर्ज पर उत्तराखंड में भी रोजगार और एजुकेशन देंगे. मेरा बेटा आनंद रावत लोगों को सेना में भर्ती होने की ट्रेनिंग देता हैं. मैं अपनी सरकार में स्कूलों में एक-एक जेसीओ को रखा था, जो युवाओं को सेना में भर्ती होने के लिए प्रेरित करते थे. 

calenderIcon 13:45 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता हरीश रावत ने कहा कि उत्तराखंड में बेरोजगारी दर के सरकारी आंकड़े देख लीजिए. हमने टेक्निकल एजुकेशन को बढ़ावा दिया है. सत्ता में आएंगे तो बेरोजगारों को भत्ता देंगे. कांग्रेस सरकार में 2 मेडिकल कॉलेज बने.

calenderIcon 13:42 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता हरीश रावत ने कहा कि साढ़े सात में दिल्ली में सिर्फ साढ़े छह हजार युवाओं को सरकारी नौकरी मिली है. भाजपा को तो नौकरी देने का रिकॉर्ड ही नहीं है. हम सत्ता में आएंगे तो एक साल में खाली पड़े रिक्त स्थानों पर भरेंगे. 

calenderIcon 13:41 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता हरीश रावत ने कहा कि जब से बीजेपी के जवान लोग आए तब से उत्तराखंड सबसे ज्यादा बेरोजगारी वाला राज्य बन गया है. कांग्रेस के समय में उत्तराखंड सबसे ज्यादा रोजगार देना वाला राज्य था. मैंने तीन साल में 32 हजार युवाओं को सरकारी नौकरी दी. अब बीजेपी सरकार 3200 लोगों को भी नौकरी नहीं दे पाई.  

calenderIcon 13:38 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता हरीश रावत ने कहा कि मैं आज भी युवा हूं. चेहरा जवान होने से काम नहीं होता है, दिल और दिमाग दोनों जवान होना चाहिए. मेरा तो दिल और दिमाग अभी दोनों जवान है.  

calenderIcon 13:37 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता हरीश रावत ने कहा कि उत्तराखंड में कांग्रेस के आने की घंटी बजी. पुष्कर धामी युवा नेता हैं और वे खनन प्रिय युवा है. खनन मामले में पुष्कर धामी हमसे ज्यादा युवा हैं.

calenderIcon 13:35 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता हरीश रावत ने कहा कि नेशनल सर्वे में पंजाब के स्कूलोें का पहला और दिल्ली के स्कूलों का 16वां स्थान आया है. दिल्ली सरकार ने हमारा मॉडल चुराया, लेकिन उसे सही से लागू नहीं कर पाए. विज्ञापन से हकीकत नहीं छुपाई जा सकती है. दिल्ली की बड़ी और छोटी सरकार विज्ञापन बाज सरकार है. 

calenderIcon 13:32 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कहा कि हरिद्वार को भी समझना पड़ना पड़ता है. उधमसिंहनगर में ऐसे गांव हैं, जो जंगलों के बीच में हैं. दिल्ली में अन्ना हजारे के आंदोलन के आड़ से और शीला दीक्षित के सरमाया से आम आदमी पार्टी सत्ता में आई है.

calenderIcon 13:28 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कहा कि कांग्रेस में सभी का स्वागत है. नार्थ ईस्ट में दलबदल का विरोध हो रहा है. उत्तराखंड में सिर्फ दो ही पार्टियां हैं, यहां तीसरी पार्टी नहीं है. उत्तराखंड को समझना पड़ता है. 

calenderIcon 13:27 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कहा कि दलबदल के दौरान यशपाल आर्या उस समय सरकार के साथ थे. यश पाल के जाने का कारण व्यक्तिगत था. उयशपाल भी कांग्रेस में लौट आए हैं. कांग्रेस के लिए कोई उपयोगी होगा उसे हरीश रावत हाथ पकड़ भी साथ लाएंगे. 

calenderIcon 13:24 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कहा कि देहरादून में बीजेपी के जाने की घंटी बज गई है. जब भावना सच्ची होती है तो उसका परिणाम भी सच्चा निकलता है. बीजेपी ने नर्वस होकर सीएम बदले हैं.  उत्तराखंड में दलित का बेटा सीएम बने. 

calenderIcon 13:21 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कहा कि उत्तराखंड की जनता अब परिवर्तन चाह रही है. भाजपा के खिलाफ जबरदस्त माहौल है. मैं जब आया था तब भी कांग्रेस का कार्यकर्ता था और जब जनाजा निकलेगा तब भी कांग्रेस का कार्यकर्ता रहूंगा.

calenderIcon 13:20 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कहा कि पंजाब में कांग्रेस पहले बेहतर स्थिति में है. बीजेपी ने उत्तराखंड में अपने सीएम को फेल माना है.  

calenderIcon 13:19 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कहा कि पंजाब में अच्छा काम किया गया है. उत्तराखंड में पौने चार साल सीएम रहने के बाद डबल इंजन सरकार ने चलते कर दिया.  उत्तराखंड में छुटकारा पाने के लिए सीएम बदल दिया. जब दूसरा सीएम आया तो उन्हें पता ही नहीं चला कि कब आए और कब चले गए. हमने पंजाब में परिवर्तन देश और समाज को देखकर किया है. 

calenderIcon 13:16 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कहा कि पंजाब सुलझ गया है. जो प्लान हमने बनाया था उसी प्लान के अनुसार काम हो रहा है. पंजाब में कांग्रेस ने दलित मुख्यमंत्री बनाया है.