logo-image

News State Conclave:बीजेपी की किसी पार्टी से कोई टक्कर नहीं है : सीएम पुष्कर सिंह धामी

सचिवालय में कुछ अधिकारियों की जिम्मेदारी बदली गई है. पटवारी के स्तर का काम उसी स्तर पर पूरा होना चाहिए. देहरादून का काम देहरादून में ही पूरा होना चाहिए.

Updated on: 24 Sep 2021, 11:46 PM

highlights

  • अब उत्तराखंड धीरे-धीरे पटरी पर आ रहा है
  • पर्यटन से जुड़े लोगों को सीधी मदद मिली है
  • स्वास्थ्य के क्षेत्र में दो सौ पांच करोड़ का पैकेज दिया है

देहरादून:

News State Conclave: उत्तराखंड में अगले साल 2022 में विधानसभा चुनाव होने हैं. अभी राज्य को बने सिर्फ 21 साल ही हुए हैं, लेकिन इतने कम समय में इसने कई कीर्तिमान भी स्थापित किए हैं. हाल में प्रदेश में नेतृत्व परिवर्तन हुआ है. राज्य की कमान मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के हाथों में हैं. 46 साल के पुष्कर सिंह धामी (CM Pushkar Singh Dhami)से लोगों को काफी उम्मीदें हैं. न्यूज स्टेट का मेगा कॉन्क्लेव में हो रहा है. इस मेगा कॉन्क्लेव- '21 का उत्तराखंड' में प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने जनता के सवालों का जवाब दिया.

उत्तराखंड देवभूमि एवं गंगा-यमुना का प्रदेश है. यहां के लोग पूरी दुनिया में फैले हैं. यहां के लोगों ने दुनियाभर में अपनी पहचान बनाई है. पलायन कर रहे लोगों को रोकने का काम किया जा रहा है. उन्हें सरकारी योजनाओं से जोड़ा जा रहा है. बैंकों से कहा गया है कि कैंप में ही आकर युवाओं को ऋण दें. हरीश रावत का बयान सैनिकों का अपमान है. न्यूज नेशन कॉन्क्लेव (News State Conclave)में ये बातें उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कही. 

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि रात में चाहे जितने बजे सोऊं, लेकिन मैं 7 बजे तक उठ जाता हूं. ये अनुशासन मुझे अपने पिता से मिली है. मैंने बचपन के दिनों में सिनेमा हॉल में खूब पिक्चरें देखी हैं. अधिकारियों की जिम्मेदारी-जवाबदेही तय की गई है.

उन्होंने कहा कि मुझे किताबें खरीदने और पढ़ने का शौक है. हमने बहुत सारी किताबें खरीदी हैं. दिमाग को किताबें ही खुराक देती हैं. सरकार स्थाई है, सिर्फ चेहरे बदलते गए हैं. मैं कई बार पूरी रात तक किताबें पढ़ता रहता हूं.

आगामी विधानसभा चुनाव-2022 में किस दल से टक्कर है, के सवाल पर उन्होंने कहा कि बीजेपी का किसी पार्टी से कोई टक्कर नहीं है.मैं सबसे पहले सभी का धन्यवाद करता हूं. 2022 चुनाव में ऐसा कोई चैलेंज नहीं लग रहा है. उत्तराखंड में कई सारी योजनाएं चल रही हैं. इन योजनाओं को पटरी में लाना हमारा काम है.

कोरोना टीकाकरण की जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि नवंबर तक उत्तराखंड पूरी तरह से वैक्सीनेट हो जाएगा. उत्तराखंड के दो जिले पूरी तरह से वैक्सीनेट हो गया है. मैं 10 जुलाई को पीएम से मुलाकात की थी. उस समय हमें अपनी क्षमता के अनुसार वैक्सीन नहीं मिल रही थी. अगस्त माह से हमें पर्याप्त वैक्सीन मिलने लगे हैं.

उन्होंने कहा कि लोकतंत्र का अर्थ है कि सभी को साथ लेकर चलना है. सरकार वही है सिर्फ चेहरे बदले गए हैं. नौकरशाही पर लगाम लगाने के लिए हमने नए मुख्य सचिव लाए. सचिवालय में कुछ अधिकारियों की जिम्मेदारी बदली गई है. पटवारी के स्तर का काम उसी स्तर पर पूरा होना चाहिए. देहरादून का काम देहरादून में ही पूरा होना चाहिए. कार्य दिवस के दिन 10 से 12 बजे तक सभी अधिकारी अपने कार्यालय में उपस्थित रहेंगे.

यह भी पढ़ें:News State Conclave : सीएम ने महालक्ष्मी योजनाओं से महिलाओं की मदद की है : रेखा आर्या

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि राज्य में भू-कानून भी जरूरी है. भू-कानून पर कमेटी बनाई गई है. देवस्थानम बोर्ड के तहत सरकार मंदिरों पर कब्जा नहीं करेगी, बल्कि मंदिरों में बिजली-पानी आदि की व्यवस्थाएं की जाएंगी.देवस्थानम बोर्ड को लेकर सभी को अपना विचार रखने के लिए कहा गया है. देवस्थानम बोर्ड पर सभी प्रतिनिधि का विचार सुनने के लिए एक उच्चस्तरीय कमेटी गठित की गई है. इस कमेटी की रिपोर्ट के आधार पर सरकार आगे का निर्णय लेगी. 

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि कुछ लोगों का एजेंडा चुनाव हो सकता है. अभी हमारा फोकस चुनाव पर नहीं है. इस वक्त युवाओं को रोजगार और महिलाओं के लिए काम करना है.  

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि बिना आवेदन परीक्षा का प्रवाधान किया है. सभी विभागों को प्रोत्साहन राशि दी गई. प्री एग्जाम निकालने के बाद सरकार युवाओं को तैयारी करने के लिए 50-50 हजार रुपये देगी. युवाओं को परीक्षाओं में भाग लेने के लिए बिना शुल्क की परीक्षा कर रही है. कोविड काल में आम लोगों तक मदद पहुंचाई है. नौजवानों के लिए सरकार ने काम किया है. हमने सरकारी कर्मचारियों को प्रोत्साहन के लिए राशि दी है. ग्राम प्रधानों को मानदेय डेढ हजार से बढ़ाकर साढ़े तीन हजार रुपये कर दिया है.

हमारी चार धाम यात्रा भी शुरू हो गई है. कोर्ट ने सीमित संख्या में चारधाम यात्रा के आदेश दिए हैं. अब उत्तराखंड धीरे-धीरे पटरी पर आ रहा है. पर्यटन से जुड़े लोगों को सीधी मदद मिली है. स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी दो सौ पांच करोड़ का पैकेज दिया है. इसका पैसा सीधे उनके खाते में जा रहा है.

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि उत्तराखंड में सरकार को जनता आशीर्वाद जरूर देगी. सरकार लोगों की साझीदार है. सरकार लोगों के सहयोगी के रूप में काम रही है. हमने एक रोड मैप बनाया है उसपर ही आगे का काम करेंगे.