News Nation Logo

पूर्व लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह बने उत्तराखंड के नए राज्यपाल, राजभवन में ली शपथ

जभवन में उत्तराखंड उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति आरएस चौहान ने नए राज्यपाल गुरमीत सिंह को पद की शपथ दिलाई है.

News Nation Bureau | Edited By : Nitu Pandey | Updated on: 15 Sep 2021, 12:59:37 PM
uttarakhand

पूर्व लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह बने उत्तराखंड के नए राज्यपाल (Photo Credit: ANI )

highlights

  • उत्तराखंड के नए राज्यपाल बने पूर्व लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह
  • राजभवन में राज्यपाल पद की ली शपथ
  • कई और राज्यों के राज्यपाल बदले गए 

नई दिल्ली :  

उत्तराखंड (Uttarakhand) के नवनियुक्त राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल (रिटायर) गुरमीत सिंह (Former Lieutenant General Gurmit Singh) ने राज्यपाल पद की शपथ बुधवार यानी आज ली. राजभवन में उत्तराखंड उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति आरएस चौहान ने नए राज्यपाल गुरमीत सिंह को पद की शपथ दिलाई है. बता दें कि लेफ्टिनेंट जनरल सिंह को लगभग एक हफ्ते पहले राज्य के नए राज्यपाल के रूप में नियुक्त किया गया था. बुधवार सुबह गुरमीत सिंह जौलीग्रांट एयरपोर्ट पहुंचे, जहां उनका स्वागत कैबिनेट मंत्री  डॉ. धन सिंह रावत, गणेश जोशी और स्वामी यतीश्वरानंद ने किया. इसके बाद नवनियुक्त राज्यपाल के आगमन पर पुलिस ने गार्ड ऑफ ऑनर दिया था.

राजभवन पहुंचकर लेफ्टिनेंट सिंह ने उत्तराखंड के नए राज्यपाल के रूप में शपथ ली. बता दें कि भारतीय सेना के लेफ्टिनेंट जनरल पद के रूप में रिटायर हुए गुरमीत सिंह को भारत के राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद द्वारा अपने नए पद के लिए चुना गया था. उत्तराखंड के राज्यपाल बेबी रानी मौर्य के इस्तीफे के बाद गुरमीत सिंह को चुना गया.

बेबी रानी मौर्या के इस्तीफा के बाद गुरमीत सिंह को राष्ट्रपति ने निर्वाचित किया

बता दें कि 9 सितंबर को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बेबी रानी मौर्या का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है और उनकी जगह ले. जनरल गुरमीत सिंह को ये जिम्मेदारी सौंप दी थी. इसके साथ ही राष्ट्रपति ने तमिलनाडु के राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित को पंजाब का नियमित राज्यपाल नियुक्त किया है. हालांकि, अभी तक बनवारी लाल पुरोहित पंजाब के राज्यपाल का प्रभार संभाल रहे थे.

राज्यों के राज्यपाल में हुआ फेरबदल

वहीं, नागालैंड के राज्यपाल आरएन रवि तमिलनाडु के राज्यपाल राज्यपाल बनाए गए हैं, जोकि अब बनवारी लाल पुरोहित का स्थान लेंगे. असम के राज्यपाल प्रोफेसर जगदीश मुखी को नागालैंड के राज्यपाल का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है. वह अगली व्यवस्था तक ये जिम्मेदारी संभालते रहेंगे. कार्यभार संभालने के दिन से इन सभी की नियुक्तियां प्रभावी होंगी.

First Published : 15 Sep 2021, 12:49:30 PM

For all the Latest States News, Uttarakhand News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.