News Nation Logo

दिनेश मोहनिया ने तमाम चुनौतियों को पार कर बनाई राह, जानें सफर

दिनेश मोहनिया आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) से जुड़े हुए एक भारतीय राजनेता हैं. वे संगम विहार विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं. साल 2013 के दिल्ली विधान सभा चुनाव में बीजेपी प्रत्याशी शिव चरण लाल गुप्ता और कांग्रेस प्रत्याशी जग परवेश को हराया था.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 14 Oct 2021, 11:21:16 AM
Dinesh Mohaniya

Dinesh Mohaniya (Photo Credit: न्यूज नेशन)

उत्तराखंड:

दिनेश मोहनिया (Dinesh Mohaniya) आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) से जुड़े हुए एक भारतीय राजनेता हैं. वे संगम विहार विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं. उन्होंने 2013 के दिल्ली विधान सभा चुनाव में बीजेपी प्रत्याशी शिव चरण लाल गुप्ता और कांग्रेस प्रत्याशी जग परवेश को हराया था. दिनेश मोहनिया को फरवरी 2015 से अगस्त 2015 तक DDC साउथ का चेयरमैन भी बनाया गया था. उन्होंने संगम विहार में दिल्ली विधानसभा चुनाव में शिव चरण लाल गुप्ता (जनता दल (यूनाइटेड)) को 42522 मतों के अंतर से हराकर जीत हासिल की थी. 

यह भी पढ़े : उत्तराखंड के पूर्व सीएम हरीश रावत पांच बार रहे हैं एमपी, जानें उनकी पूरी डिटेल

उनके अब तक के पॉलिटिकल करियर की बात करें तो-

उन्हें साल 2015 से 2020 तक एस्टिमेट्स कमिटी का चेयरमैन बनाया गया. इसके साथ ही उसी दौरान यानि कि साल 2015 से साल 2020 तक दिल्ली जल बोर्ड (Delhi Jal Board) का वाइस चेयरमैन बनाया गया. वे दिल्ली जल बोर्ड के इतिहास में सबसे लंबे समय तक चेयरमैन रहे. उसके बाद 2020 में उन्हें उत्तराखंड से आम पार्टी का इंचार्ज बनाया गया. इसी साल में उन्हें दो उपाधियां और दी गई. जिसमें से एक MCD के को-इंचार्ज रहे. वहीं ये कमिटी ऑन अंडरटेकिंग्स (committee on government undertakings) का भी चेयरमैन बनाया गया. वहीं नवंबर 2020 में साउथ ईस्ट डिस्ट्रिक्ट से दिल्ली डेवलेपमेंट कमिटी का चेयरपर्सन बनाया गया. 

यह भी पढ़े : उत्तराखंड में रफ्तार पकड़ रहा आप का रोजगार गारंटी अभियान.. दी जा रही ट्रेनिंग

दिनेश मोहनिया ना सिर्फ इतनी बार सदस्य रह चुके हैं. बल्कि अपने पद पर रहकर उन्हें देश के युवाओं की बेहद चिंता है. ऐसा हम नहीं कह रहे हैं. ये उन्होंने अभी कुछ दिनों पहले ही उत्तराखंड में हुए एक कार्यक्रम में व्यक्त किया था. बता दें, रविवार को डोईवाला के केशवपुरी में आम आदमी पार्टी ने रोजगार गारंटी योजना कार्यक्रम आयोजित किया था. जिसका शुभारंभ 'आप' प्रभारी दिनेश मोहनिया ने किया था. उत्तराखंड में आए दिन सरकार बनाने के लिए नई गारंटी योजना का ऐलान किया जा रहा है. पार्टी ने बिजली फ्री के बाद रोजगार गारंटी योजना लागू की है. रविवार को डोईवाला में रोजगार गारंटी योजना के तहत युवाओं का रजिस्ट्रेशन कार्य भी शुरु किया गया है.  

यह भी पढ़े : रोजगार गारंटी यात्रा के दौरान कर्नल कोठियाल ने कहा, दिल्ली की तर्ज पर बिजली पानी देंगे फ्री

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में आम आदमी पार्टी की सरकार बनने पर युवाओं को रोजगार मिलेगा. उन्होंने रोजगार मिलने तक हर महीने 5 हजार बेरोजगारी भत्ता देने, 6 महीने में एक लाख सरकारी नौकरी देने, नौकरियों में उत्तराखंडवासियों को 80 परसेंट आरक्षण देने की बात भी कही. कहा कि जिस तरह दिल्ली में सरकार ने शिक्षा, स्वास्थ्य और रोजगार के लिए कार्य किया है. वैसे ही उत्तराखंड में भी सरकार बनने के बाद वही कार्य किए जाएंगे. 

दिनेश मोहनिया का जन्म 31 दिसंबर 1977 को हुआ था. इनका जन्म संगम विहार, नई दिल्ली में ही हुआ है. इनके पिता का नाम भगत सिंह मोहनिया है. 

First Published : 14 Oct 2021, 09:59:32 AM

For all the Latest States News, Uttarakhand News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.