News Nation Logo

11 क्विंटल फूलों से सजा केदारनाथ धाम, सोमवार को खुलेंगे मंदिर के कपाट

उत्तराखंड के उच्च हिमालयी क्षेत्र में स्थित विश्वप्रसिद्ध केदारनाथ के कपाट छह माह के शीतकालीन अवकाश के बाद सोमवार को सुबह पांच बजे खोल दिए जाएंगे. कपाट खुलने से एक दिन पहले यानि कि आज केदारनाथ मंदिर को 11 क्विंटल फूलों से सजा दिया गया है.

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 16 May 2021, 06:25:46 PM
kedarnath temple

केदारनाथ मंदिर (Photo Credit: एएनआई ट्विटर)

highlights

  • सोमवार की सुबह खुलेंगे केदारनाथ मंदिर के कपाट
  • मंदिर खुलने से पहले 11 क्विंटल फूलों से सजाया गया
  • इस साल भी कोविड की वजह से श्रद्धालु अंदर नहीं जाएंगे

नई दिल्ली:

उत्तराखंड के उच्च हिमालयी क्षेत्र में स्थित विश्वप्रसिद्ध केदारनाथ के कपाट छह माह के शीतकालीन अवकाश के बाद सोमवार को सुबह पांच बजे खोल दिए जाएंगे. कपाट खुलने से एक दिन पहले यानि कि आज केदारनाथ मंदिर को 11 क्विंटल फूलों से सजा दिया गया है. आपको बता दें कि पिछले वर्ष की तरह इस बार भी कोविड-19 के कारण कपाटोद्घाटन के दौरान श्रद्धालु उपस्थित नहीं रह पाएंगे. वहीं आगामी मंगलवार 18 मई को चमोली में स्थित भगवान बदरीनाथ के कपाट सुबह सवा चार बजे ब्रहममुहूर्त में खुल जाएंगे. कोविड के कारण यहां भी श्रद्धालुओं को आने की अनुमति नहीं होगी.

कोविड के संबंध में उत्तराखंड सरकार द्वारा जारी एसओपी के अनुसार, विधि विधान और पूजा अर्चना के साथ केदारनाथ और बदरीनाथ के कपाट खोले जाने के दौरान वहां तीर्थ पुरोहितों, देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड के पदाधिकारियों और प्रशासनिक अधिकारियों समेत केवल 25 लोग ही उपस्थित रहेंगे. इससे पहले, शुक्रवार 14 मई को यमुनोत्री के कपाट और शनिवार पांच मई को गंगोत्री के कपाट खोले जाने के दौरान भी यही व्यवस्था लागू की गई थी.

यह भी पढ़ेंःदिल्ली सरकार खरीदेगी रूसी वैक्सीन स्पूतनिक-वी के 67 लाख डोज: केजरीवाल

उत्तराखंड के गढ़वाल हिमालय में चारधामों के नाम से मशहूर बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट हर साल छह माह के शीतकालीन अवकाश के बाद अप्रैल-मई में श्रद्धालुओं के लिए खोले जाते हैं. गढ़वाल की अर्थव्यवस्था की रीढ़ मानी जाने वाली चारधाम यात्रा पर भी कोविड का साया पड़ा है. पिछले साल नियत समय से देर से शुरू हुई चारधाम यात्रा को इस बार भी कोविड मामलों में उछाल आने के चलते फिलहाल स्थगित कर दिया गया है.

यह भी पढ़ेंःड्रैगन ने अमेरिका को दी खुली धमकी, कहा- युद्ध हुआ मिलेगी करारी शिकस्त

चारधाम यात्रा को स्थगित करने की घोषणा करते हुए उत्तराखंड के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने 29 अप्रैल को कहा था कि महामारी की वर्तमान स्थिति के बीच यात्रा का संचालन संभव नहीं है. उन्होंने कहा था कि धामों के कपाट अपने नियत समय पर ही खुलेंगे लेकिन वहां केवल तीर्थ पुरोहित ही नियमित पूजा करेंगे. देश के अन्य हिस्सों की तरह उत्तराखंड में भी कोविड मामलों में जबरदस्त वृद्धि हुई है . पिछले कई दिनों से उत्तराखंड में कोरोना वायरस के रोजाना 5,000 से 9,000 मामले आ रहे हैं.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 16 May 2021, 06:12:44 PM

For all the Latest States News, Uttarakhand News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.