logo-image

Kedarnath Helicopter Crash: हादसे से पहले ये थे पायलट के आखिरी शब्द, जानिये क्या कहा? 

Kedarnath Helicopter Crash : उत्तराखंड में स्थित केदारनाथ के पास हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त (Helicopter Crash) हो गया है. इस हॉलीकॉप्टर हादसे में एक पायलट समेत 7 यात्रियों की मौत हो गई है.

Updated on: 18 Oct 2022, 06:37 PM

highlights

  • उत्तराखंड में स्थित केदारनाथ के पास हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त
  • हॉलीकॉप्टर हादसे में एक पायलट समेत 7 यात्रियों की मौत हो गई
  • ब्लैक बॉक्स से खुलेगा हेलीकैप्टर कैश का राज

नई दिल्ली:

Kedarnath Helicopter Crash : उत्तराखंड में स्थित केदारनाथ के पास हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त (Helicopter Crash) हो गया है. इस हॉलीकॉप्टर हादसे में एक पायलट समेत 7 यात्रियों की मौत हो गई है. अब बड़ा सवाल यह उठता है कि हेलीकॉप्टर कैश होने के पीछे क्या वजह बनी है, लेकिन ये तो जांच का विषय है. हादसे से पहले हेलीकॉप्टर के पायलट (Helicopter pilot) और एयर ट्रैफिक कंट्रोल (Air Traffic Control) के बीच क्या बातचीत हुई है? इसे लेकर बड़ा खुलासा हुआ है.  हेलीकॉप्टर में मौजूद ब्लैक बॉक्स खुलने के बाद कई राज खुलासा होगा.

यह भी पढ़ें : Gujarat : हम झाड़ू के साथ देश भर में फैली राजनैतिक गंदगी साफ करेंगे : CM भगवंत मान

केदारनाथ से हेलीकॉप्टर फाटा की ओर से जा रहा है. बीच में अचानक से मौसम खराब हो गया. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, हेलीकॉप्टर के पायलट ने एयर कंट्रोल रूम में मौसम खराब होने की सूचना दी. इस दौरान पायलट ने कहा कि अब उन्हें वापस लौटना पड़ेगा, लेकिन थोड़ी देर में ही हेलीकॉप्टर क्रैश की खबर आ गई है. बताया जा रहा है कि उत्तराखंड पहाड़ी क्षेत्र होने की वजह से यहां कभी भी मौसम खराब हो जाता है. प्राथमिक जांच से पता चला है कि मौसम खराब होने की वजह से ये हादसा हुआ है. 

जानें क्या है ब्लैक बॉक्स?

ब्लैक बॉक्स सभी विमानों में लगाया जाता है, चाहें वो पैसेंजर प्लेन हो या कार्गो या फाइटर. ब्लैक बॉक्स से प्लेन के हादसों का कारणों का पता लगाया जाता है. ब्लैक बॉक्स में उड़ान के दौरान विमान से जुड़ी सभी गतिविधियों जैसे विमान की दिशा, ईंधन, गति, ऊंचाई, हलचल, केबिन का तापमान जैसे 88 तरह के आंकड़ों के बारे में रिकार्डेड जानकारी एकत्रित रखता है.

यह भी पढ़ें : T20 World Cup: इन खिलाड़ियों पर रहेगी सबकी नजर, बदल देते हैं मैच का रुख

हेलीकॉप्टर में सवार इन लोगों की हुई मौत

पायलट अनिल सिंह 

पूर्वा रामानुज

कृति

उर्वी

सुजाता

प्रेम कुमार

काला