News Nation Logo

Helicopter Crash: केदारनाथ हेलीकॉप्टर हादसे में 7 की मौत, पीएम-राष्ट्रपति ने जताया दु;ख

News Nation Bureau | Edited By : Shravan Shukla | Updated on: 18 Oct 2022, 01:54:15 PM
Helicopter carrying Kedarnath pilgrims from Phata crashes

Helicopter carrying Kedarnath pilgrims from Phata crashes (Photo Credit: Twitter/ANI)

highlights

  • केदारनाथ में बड़ा हादसा
  • हेलीकॉप्टर दुर्घटना में 7 की मौत
  • गरुड़ चट्टी के पास हुआ हादसा

नई दिल्ली:  

Helicopter Crashed Near Kedarnath: उत्तराखंड में केदारनाथ के पास यात्री हेलीकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त होने की खबर आ रही है. ये हेलीकॉप्टर केदारनाथ से दो किमी पहले गरुड़ चट्टी के पास हादसे का शिकार हो गया. आर्यन कंपनी के इस हेलीकॉप्टर से हुए हादसे में 7 लोगों के मौत की खबर आ रही है. इस हेलीकॉप्टर में केदारनाथ धाम के यात्री सवार थे. हादसे का शिकार होने के बाद हेलीकॉप्टर में आग की ऊंची लपटे उठने लगी. जानकारी के मुताबिक, ये हेलीकॉप्टर केदारनाथ यात्रा से जुड़ा था और प्राइवेट कंपनी आर्यन की तरफ से संचालित किया जा रहा था. हादसे में हेलीकॉप्टर सवार 7 लोगों की मौत हो गई है. इस बीच अगले आदेश तक हेलीकॉप्टर सेवा रोक दी गई है. इस हादसे पर राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, गृहमंत्री और राज्य के मुख्यमंत्री ने दुख जताया है.

विजिविलिटी कम होने की वजह से हादसा

जानकारी के मुताबिक, ये हेलीकॉप्टर फाटा से उड़ा था. उत्तराखंड सिविल एविएशन डेवलपमेंट अथॉरिटी (Uttarakhand Civil Aviation Development Authority) ने हादसे पर जानकारी दी है. UCADA ने कहा है कि उड़ान के समय विजिविलिटी कम थी, जिसकी वजह से ये हादसा हुआ. 

राष्ट्रपति-प्रधानमंत्री ने जताया शोक

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर शोक व्यक्त किया गया. ट्वीट में लिखा है, 'केदारनाथ धाम के पास हुए हेलीकॉप्टर दुर्घटना में पायलट सहित कई तीर्थयात्रियों के निधन का समाचार बहुत दुखद है. अपने प्रियजनों को खोने वाले परिवारों के प्रति मैं गहन शोक-संवेदनाएं व्यक्त करती हूं. वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लिखा, 'उत्तराखंड में हेलीकॉप्टर दुर्घटना से दुखी हूं. इस दुखद घड़ी में मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं.'

सीएम धामी ने दिये जांच के आदेश, हेलीकॉप्टर सेवा रोकी गई

इस बीच उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने हेलीकॉप्टर सेवा रोकने के आदेश दिये हैं. उन्होंने हादसे पर दुख व्यक्त किया है. अपने ट्विटर हैंडल पर सीएम धामी ने लिखा, 'केदारनाथ के समीप गरुड़ चट्टी में दुर्भाग्यपूर्ण हेलीकॉप्टर क्रैश में कुछ लोगों के हताहत होने का अत्यंत दु:खद समाचार प्राप्त हुआ है. राहत और बचाव कार्य हेतु SDRF और जिला प्रशासन की टीम घटनास्थल पर पहुंच चुकी है. इस दु:खद घटना के विस्तृत जांच के आदेश दे दिए गए है.

पीएम मोदी के केदारनाथ दौरे से पहले हादसा

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21-22 अक्टूबर को केदारनाथ का दौरा करने वाले हैं. वो 21 को केदारनाथ पहुंचेंगे और रात भर वहीं विश्राम करेंगे. इसके बाद अगले दिन वो बद्रीनाथ भी जाने वाले हैं. उनके दौरे से ठीक पहले को एजेंसियां अच्छा संकेत नहीं मान रही हैं. बताया जा रहा है कि ये हेलीकॉप्टर बेस से कुल 6 लोगों को लेकर उड़ा था, लेकिन गंतव्य तक पहुंचने से पहले ही हादसे का शिकार हो गया.

First Published : 18 Oct 2022, 12:09:54 PM

For all the Latest States News, Uttarakhand News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.