logo-image

Haldwani Violence: हल्द्वानी हिंसा में अब तक 4 लोगों की मौत, 100 से ज्यादा घायल, जानें क्यों उग्र हुई भीड़

Haldwani Violence: उत्तराखंड के हल्द्वानी में गुरुवार को अवैध मस्जिद और मदरसे पर बुलडोजर की कार्रवाई करने पहुंचे प्रशासन के कर्मचारियों और पुलिस पर भीड़ ने हमला कर दिया.

Updated on: 09 Feb 2024, 08:54 AM

highlights

  • उत्तराखंड के हल्द्वानी में भड़की हिंसा
  • अब तक चार लोगों की मौत, सैकड़ों पुलिसकर्मी घायल
  • अवैध मदरसे पर बुलडोजर कार्रवाई से पैदा हुआ तनाव

नई दिल्ली:

Haldwani Violence: देवभूमि उत्तराखंड के हल्द्वानी में गुरुवार को हुई हिंसा में मरने वालों की संख्या चार हो गई है. इस हिंसा में 100 से ज्यादा पुलिसकर्मी भी जख्मी हुए हैं. हिंसा के बाद इलाके में कर्फ्यू लगा दिया गया है और दंगाईयों को देखते ही गोली मारने के आदेश दिए गए हैं. ये हिंसा गुरुवार को उस वक्त भड़की जब वनभूलपुरा के मलिक के बगीचे में अवैध रूप से बनी मस्जिद और मदरसे को ध्वस्त करने के लिए प्रशासन और पुलिस दल पहुंचा था. तभी उपद्रवियों उनपर हमला कर दिया. इस घटना में चार लोगों की मौत हो गई और सौ से ज्यादा पुलिसकर्मी घायल हो गए. हिंसा के बाद इलाके में इंटरनेट सेवाओं को बंद कर दिया गया है और पूरे राज्य में पुलिस को अलर्ट कर दिया गया है.

ये भी पढ़ें: Petrol Diesel Prices Today: देश के कई शहरों में सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, जानें आपके शहर में क्या हैं ईंधन के दाम

संवेदनशील इलाकों में अलर्ट जारी

हल्द्वानी में भड़की हिंसा के बाद राज्य के संवेदनशील इलाकों देहरादून, हरिद्वार और उधमसिंहनगर जिलों में पुलिस को अलर्ट कर दिया गया है. इसके साथ ही सभी थाना कोतवालों को संवेदनशील इलाकों में नजर रखने के निर्देश दिए गए हैं. राजधानी देहरादून में भी एसएसपी ने शहर का मूवमेंट बढ़ा दिया है. उधमसिंहनगर जिले में भी एसपी ने पुलिस की गश्त बढ़ा दी है. जिले के चप्पे-चप्पे पर पुलिस नजर बनाए हुए हैं. साथ ही लोगों से अफवाहों पर ध्यान न देने की अपील की गई है.

उपद्रवियों ने फूंकी दर्जनों गाड़ियां

बताया जा रहा है कि जब प्रशासन की जेसीबी अवैध मदरसे और मस्जिद पर एक्शन के लिए पहुंची. तभी सैकड़ों की संख्या में लोग वहां पहुंच गए और नारेबाजी करने लगे. उसके बाद भीड़ ने पथराव कर दिया. कुछ ही देर में हालात तनावपूर्ण हो गए. उपद्रवियों ने बुलडोजर चलाने पहुंचे प्रशानस के कर्मचारियों पर भी जमकर पथराव किया. पुलिस ने आक्रोशित भीड़ को काबू करने के लिए आंसू गैस के गोले भी दागे और लाठीचार्ज किया. इससे भीड़ और भड़क गई.

ये भी पढ़ें: PM Kisan Yojana: 4 करोड़ किसान क्यों कर दिये गए योजना के लाभ से वंचित, जानें क्या है सरकार की प्लानिंग

भीड़ को काबू में करने के लिए रामनगर से अतिरिक्त पुलिस बल बुलाया गया. जिसने वनभूलपुरा थाने पहुंचकर मोर्चा संभाला. इस दौरान उपद्रवियों ने थाने में आगजनी कर वहां खड़ी सैकड़ों गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया. हिंसा को देखते हुए इलाके में कर्फ्यू लगा दिया गया. प्रशासन और सरकार का दावा है कि हाईकोर्ट के आदेश के बाद ही अतिक्रमण को हटाने का काम शुरू किया गया था.

ये भी पढ़ें: Weather Update: दिल्ली से जल्द होगी ठंड की विदाई! देश के इन राज्यों में बारिश का अलर्ट, ये है IMD का अपडेट

सीएम धामी ले रहे पल-पल की अपडेट

हल्द्वानी में हुई हिंसा पर राज्य के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी पल-पल की जानकारी ले रहे हैं. उन्होंने हिंसा के बाद ग्रामीण इलाकों में अधिक सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए हैं. इसके साथ ही जिले के तमाम अधिकारी सड़कों पर हर गतिविधियों पर नजर रखे हुए हैं. वनफुलपुरा में तनावपूर्ण माहौल को देखते हुए देहरादून में भी अब प्रशासन अलर्ट पर है. देहरादून की डीएम सोनिका सिंह और एसएसपी अजय सिंह की संयुक्त टीम लगातार संवेदनशील इलाकों का दौरा कर रही हैं.