logo-image

Global Investors Summit: CM धामी का चेन्नई में रोड शो, 10150 करोड़ के एमओयू साइन किए

Global Investors Summit: चेन्नई के पहले सत्र में हुए एमओयू में स्टार्टअप एंड इक्यूवेटर के तहत जुलाई वेंचर्स के साथ 1000 करोड़ का एमओयू हुआ. हेल्थ केयर सेक्टर में निवेश के लिए क्षणा ग्रुप के साथ एक हजार करोड़ का एमओयू हुआ.

Updated on: 27 Oct 2023, 02:20 PM

नई दिल्ली:

Global Investors Summit: प्रदेश सरकार राज्य में ज्यादा से ज्यादा निवेश को लेकर सजग है. वैश्विक निवेशक सम्मेलन से पहले निवेशकों को लुभाने में सीएम पुष्कर सिंह धामी को बड़ी सफलता मिली है. चेन्नई रोड शो में सीएम धामी की मौजूदगी में विभिन्न औद्योगिक समूहों के साथ 10150 करोड़ के निवेश के करार पर हस्ताक्षर किए गए. सीएम धामी की उपस्थिति में हेल्थकेयर, फार्मा, एनर्जी सेक्टर से जुड़े विभिन्न उद्योग समूहों के साथ 10150 करोड़ रुपये से ज्यादा के एमओयू साइन हुए. चेन्नई के पहले सत्र में हुए एमओयू में स्टार्टअप एंड इक्यूवेटर के तहत जुलाई वेंचर्स के साथ 1000 करोड़ का एमओयू हुआ. हेल्थ केयर सेक्टर में निवेश के लिए क्षणा ग्रुप के साथ एक हजार करोड़ का एमओयू हुआ.

ये भी पढ़ें: Death Penality: कतर से अपने 8 पूर्व नौसैनिकों को कैसे बचाएगा भारत? अब मात्र एक विकल्प बचा

वहीं उच्च शिक्षा में निवेश के लिए SRM यूनिवर्सिटी के साथ 600 करोड़, हेलीपोर्ट और ऊर्जा क्षेत्र में रिफेक्स ग्रुप के साथ 500 करोड़, एरोमा पार्क के लिए ईन्फ्ला मोवी ग्रुप के साथ 250 करोड़, टूरिज्म सेक्टर में निवेश के लिए मिलटेक्स ग्रुप के साथ 100 करोड़ के एमओयू साइन किया गया. 

दूसरे सत्र में सर्वोदय ग्रुप आफ हॉस्पिटल के लिए 01 हजार करोड़,अपोलो हॉस्पिटल 500 करोड़, क्राफ्ट स्मिथ इंडिया 01 हजार करोड़, इंफिनिटी ग्लोबल 4 हजार करोड़ और टीपीसीआई के साथ 200 करोड़ रुपया के एमओयू किए गए. इससे पहले भी इसी माह सीएम धामी ने देहरादून में आठ और नौ दिसंबर को आयोजित होने वाले ‘डेस्टिनेशन उत्तराखंड ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट’ के लिए  ब्रिटेन की कंपनियों और संस्थानों को लंदन जाकर आमंत्रित किया था.

तमिलनाडु और उत्तराखंड का खास नाता

सीएम ने रोड शो को संबोधित करते हुए कहा कि तमिलनाडु और उत्तराखंड का आध्यात्मिक रूप से संबंध है. भगवान शिव के ज्योतिर्लिंग तमिलनाडु में रामेश्वरम और उत्तराखंड में केदारनाथ में विद्यमान हैं. उन्होंने कहा कि उत्तराखंड और तमिल संगम को आगे बढ़ाने की कोशिश होगी. सीएम ने निवेशकों को उत्तराखंड की खू​बियों के बारे मे बताया. उन्होंने बताया कि यहां पर विश्व स्तरीय पर्यटन स्थल होने की वजह से खाद्य प्रसंस्करण, ऑटो कंपोनेंट विनिर्माण, शिक्षा एवं स्वास्थ्य जैसे क्षेत्रों में निवेश की बड़ी संभावनाएं हैं. राज्य में पर्यटन, वेलनेस, आयुष, फार्मा के साथ वैकल्पिक ऊर्जा   और सूचना एवं विज्ञान प्रौद्योगिकी जैसे क्षेत्र को फोकस सेक्टर के रूप में शामिल किया गया है. 

(रिपोर्ट: हर्ष वर्धन द्विवेदी)