logo-image

Earthquake: उत्तरकाशी में महसूस किए गए भूकंप के झटके, 3.0 की तीव्रता से कांपी धरती

Earthquake: उत्तरकाशी में सोमवार सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए. इस भूकंप की तीव्रता रिएक्टर स्केल पर 3.0 मापी गई. इस भूकंप से किसी भी तरह के जान या माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है.

Updated on: 25 Sep 2023, 10:32 AM

New Delhi:

Uttarkashi Earthquake: उत्तराखंड के उत्तरकाशी में सोमवार सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए. रिएक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 8.0 मापी गई. बताया जा रहा है कि भूकंप के ये झटके उत्तरकाशी जिला मुख्यालय और उसके आसपास के इलाकों में सोमवार सुबह 8 बजकर 35 मिनट पर महसूस किए गए. हालांकि इस भूकंप से किसी तरह के जान या माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है. जिला आपदा प्रबंधन केंद्र ने इस भूकंप की जानकारी दी और बताया कि रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.0 मापी गई.

ये भी पढ़ें: अंतरिक्ष में 7 साल बिताने के बाद धरती पर लौटा NASA का यान, साथ में लाया उल्का पिंड की मिट्टी

हिमाचल प्रदेश में था भूकंप का केंद्र

बताया गया कि इस भूकंप का केंद्र हिमाचल प्रदेश से लगे मोरी ब्लॉक के कोठीगाड रेंज में जमीन से पांच किमी नीचे था. बता दें कि उत्तरकाशी में साल 1991 में एक विनाशकारी भूकंप आया था. इसके बाद से जिले में अब तक 70 से ज्यादा भूकंप के झटके महसूस किए जा चुके हैं. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने भी भूकंप के पुष्टि की. बता दें कि हाल के दिनों में उत्तरकाशी में कई बार धरती हिली. इससे पहले 29 अगस्त को भी यहां भूकंप के झटके महसूस किए गए. इस भूकंप की तीव्रता रिएक्टर स्केल पर 2.8 मापी गई थी. इस भूकंप का केंद्र बड़कोट स्यालना के जंगलों में जमीन से पांच किमी नीचे बताया गया था.