logo-image

Earthquake: भूकंप के झटकों से कांपा उत्तराखंड का पिथौरागढ़, रिक्टर स्केल पर इतनी रही तीव्रता

Earthquake: भूकंप के झटकों से कांपा उत्तराखंड का पिथौरागढ़, रिक्टर स्केल पर इतनी रही तीव्रता

Updated on: 16 Oct 2023, 10:36 AM

highlights

  • उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में आया भूकंप
  • रिक्टर स्केल पर 4.0 मापी गई तीव्रता
  • रविवार को हिली थी दिल्ली-एनसीआर की धरती

New Delhi:

Earthquake in Pithoragarh: उत्तराखंड में एक बार फिर से भूकंप के झटके महसूस किए गए. भूकंप के ये झटके पिथौरागढ़ में सोमवार सुबह महसूस किए गए हैं. जानकारी के मुताबिक, ये भूकंप पिथौरागढ़ से 48 किमी उत्तर पूर्व आया. रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 4 मापी गई. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.0 रही. इस भूकंप से अभी तक किसी भी तरह के जान या माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है.

उत्तराखंड में 5 अक्टूबर को भी आया था भूकंप

बता दें कि उत्तराखंड बीते कुछ दोनों में कई बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. इससे पहले 5 अक्टूबर को भी उत्तराखंड में भूकंप आया था. भूकंप के ये झटके उत्तरकाशी में महसूस किए गए थे. नेशनल सेंटर फॉर सीस्‍मोलॉजी ने बताया था कि ये भूकंप आधी रात के बाद 3:49 बजे आया. जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.2 मापी गई.

ये भी पढ़ें: Israel Hamas War: इजरायल को लेकर बाइडेन ने बदला रुख, कहा- गाजा पर कब्जा करना होगी बड़ी गलती

रविवार को दिल्ली-एनसीआर में आया था भूकंप

बता दें कि बीते कुछ महीनों से देश के अलग-अलग हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं. कल यानी रविवार (15 अक्टूबर) को ही शाम 4.08 बजे दिल्ली एनसीआर में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 3.1 मापी गई थी. इस भूकंप का केंद्र दिल्ली से सटे हरियाणा के फरीदाबाद से 9 किमी पूर्व और राजधानी से 30 किमी दक्षिण पूर्व में था. जैसे ही भूकंप आया लोग दहशत में आ गए और अपने-अपने घरों और दफ्तरों से बाहर निकल आए. पिछले दो हफ्तों के अंदर दूसरी बार दिल्ली की धरती कांपी. इससे पहले 3 अक्टूबर को भी दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे.