News Nation Logo
Banner

उत्तराखंड के पौड़ी में भूकंप के झटके, दहशत में घरों से निकले लोग

उत्तराखंड के चमोली में तड़के 5.59 बजे लोगों को भूकंप के झटके महसूस हुए. झटके लगने के बाद लोग हदशत में घरों से बाहर भागने लगे. जानकारी के मुताबिक रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.2 बताई जा रही है.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 11 Sep 2021, 06:56:55 AM
Earthquake

उत्तराखंड के श्रीनगर में भूकंप के झटके (Photo Credit: प्रतीकात्मक फोटो)

देहरादून:

उत्तराखंड के चमोली में तड़के 5.59 बजे लोगों को भूकंप के झटके महसूस हुए. झटके लगने के बाद लोग हदशत में घरों से बाहर भागने लगे. जानकारी के मुताबिक रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.2 बताई जा रही है. अभी तक किसी भी तरह के जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (NCS) की रिपोर्ट के अनुसार भूकंप का केंद्र चमोली का जोशीमठ क्षेत्र बताया जा रहा है. भूकंप के झटके पौड़ी गढ़वाल सहित कई इलाकों में महसूस किए गए. भूकंप 5 किमी की उथली गहराई पर स्थित था. सतह के करीब होने के कारण उथले भूकंपों को गहरे भूकंपों की तुलना में अधिक मजबूती से महसूस किया जाता है. 

दो दिन पहले ही हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा के जिला मुख्यालय धर्मशाला में वीरवार को भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए. भूकंप के झटके शाम 6 बजकर 51 मिनट पर कुछ सैकंड के लिए महसूस किए गए. मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के मुताबिक भूकंप का केंद्र धर्मशाला से 44 किलोमीटर उत्तर पूर्व की ओर जमीन से पांच किलोमीटर नीचे दर्ज किया गया. हालांकि भूकंप से जानमाल के नुकसान की कोई रिपोर्ट नहीं आई है.

गौरतलब है कि प्रदेश में पिछले कई सालों से भूकंप के हल्के झटके लग चुके हैं. लगातार आ रहे भूकंप से लोगों में भय का माहौल है. भूकंप की दृष्टि से हिमाचल प्रदेश अति संवेदनशील जोन चार व पांच में आता है. साल 1905 में कांगड़ा व चंबा जिलों में आए विनाशकारी भूकंप में 10 हजार से अधिक लोग मारे गए थे.


 

First Published : 11 Sep 2021, 06:21:13 AM

For all the Latest States News, Uttarakhand News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Earthquake