News Nation Logo

बाजार में घूमती बाघिन पर वन कर्मियों की हवाई फायरिंग से मौत

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 16 Nov 2022, 04:50:02 PM
Tiger

(source : IANS) (Photo Credit: Twitter)

अल्मोड़ा:  

राज्य के अल्मोड़ा जिले में बीते सोमवार को कार्बेट नेशनल पार्क कालागढ़ रिजर्व से लगे अल्मोड़ा के मरचूला में बाजार में घूम रही बाघिन की वन विभाग के कर्मचारियों की हवाई फायरिंग में मौत हो गई. बता दें की वन विभाग का दावा है कि बाघिन की मौत हवाई फायरिंग के दौरान र्छे लगने से हुई. हालांकि, बाघिन की मौत के कारण को लेकर स्थिति अभी साफ नहीं हुई है. इसके अलावा बता दें की एक वीडियो में कार में बैठा एक शख्स बाघिन की ओर बंदूक ताने और फायर करते नजर आ रहा है. इस शख्स को वन कर्मचारी बताया जा रहा है. सीटीआर निदेशक ने घटना के जांच के आदेश दिए हैं.

जानकारी के मुताबिक आपको बता दें की अल्मोड़ा में बीते सोमवार की रात मौलेखाल ब्लॉक के मरचूला के बाजार में करीब साढ़े नौ बजे बाघिन को देख लोग घरों में कैद हो गए. बाघिन काफी कमजोर नजर आ रही थी और कुछ लोगों ने उसकी वीडियो भी बनाई. जो सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है. बता दें की सूचना पर पहुंचे वन कर्मियों ने बाघिन को भगाने के लिए हवाई फायर किए. वन विभाग के अनुसार इस दौरान एक छर्रा बाघिन को लग गया. विभाग का दावा है कि उसके बाद भी काफी देर तक वह इधर-उधर घूमती रही और बाद में उसने दम तोड़ दिया. कॉर्बेट कालागढ़ टाइगर रिजर्व पार्क के मंदाल रेंज के कर्मचारी बाघिन के शव को लेकर रामनगर ढेला रेस्क्यू सेंटर पहुंचे. मंगलवार को पोस्टमार्टम करने के बाद बाघिन के शव को नष्ट कर दिया गया. बाघिन काफी बूढ़ी और कमजोर थी. साथ ही बता दें की मृत बाघिन की उम्र 11 से 12 वर्ष के बीच रही होगी. बाघिन आबादी क्षेत्र में कैसे पहुंची इसकी जांच की जा रही है.

इसके साथ ही बता दें की बाघिन की हुई मौत पर वन विभाग के दावे के विपरीत सोशल मीडिया पर वायरल हुए एक वीडियो में कार सवार वन कर्मचारी बाघिन की ओर नाल तानते हुए फायर करता नजर आ रहा है. बता दें की वीडियो में गोली चलने की आवाज सुनाई दे रही है. वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर दीप रजवार ने बताया कि बाघिन की मौत पर कई सवाल खड़े हुए हैं. वीडियो से साफ है कि बाघिन को गोली मारी गई है.

साथ ही बता दें की कॉर्बेट टाइगर रिजर्व के निदेशक डॉ. धीरज पांडेय ने कहा की अल्मोड़ा के मरचूला के बाजार में घूम रही बाघिन ग्रामीणों पर हमले का प्रयास कर रही थी. वन कर्मियों ने हवाई फायर किए जिसमें बाघिन को एक छर्रा लग गया और उसकी मौत हो गई. पूरे प्रकरण में जांच के निर्देश दिए हैं. पोस्टमार्टम के बाद शव नष्ट कर दिया गया.

First Published : 16 Nov 2022, 04:50:02 PM

For all the Latest States News, Uttarakhand News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.