logo-image
लोकसभा चुनाव

केदारनाथ धाम में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़, 10 मई से अब तक इतने लाख भक्तों ने किए दर्शन

Kedarnath Dham: चारधाम यात्रा में इस भार भक्तों की भारी भीड़ उमड़ रही है. इस बीच पिछले 28 दिनों में केदारनाथ धाम में दर्शन करने वालों का आंकड़ा सामने आया है.

Updated on: 07 Jun 2024, 08:09 AM

highlights

  • केदारनाथ धाम में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़
  • 28 दिन में 7 लाख से ज्यादा भक्तों ने किए दर्शन
  • हर दिन हजारों श्रद्धालु पहुंच रहे केदारनाथ

New Delhi:

Kedarnath Dham: उत्तराखंड के केदारनाथ धाम में इस बार श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ रही है. 10 मई से लेकर 6 जून तक केदारनाथ धाम में 7 लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं दर्शन कर चुके हैं. आलम ये हैं कि भोलेनाथ के दर्शन के लिए यहां भक्तों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. रुद्रप्रयाग के जिलाधिकारी के मुताबिक, केदारनाथ धाम में अब तक कुल 7,10,698 तीर्थयात्री दर्शन कर चुके हैं. बता दें कि केदारनाथ धाम 11वें ज्योतिर्लिंग है. केदारनाथ धाम के कपाट खुलने के बाद इस साल 10 मई से यात्रा की शुरुआत हुई थी.

ये भी पढ़ें: NDA के संसदीय बोर्ड की बैठक से लेकर राहुल गांधी के खिलाफ मानहानि केस की सुनवाई तक, इन खबरों पर रहेगी दिनभर नजर

केदारनाथ धाम के दर्शन के लिए कराना होता है रजिस्ट्रेशन

बता दें कि केदानाथ धाम की यात्रा पर जाने से पहले हर श्रद्धालु को रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य होता है. उत्तराखंड सरकार ने राज्य में चारधाम यात्रा के लिए आने वाले सभी तीर्थयात्रियों के लिए पंजीकरण अनिवार्य कर दिया है. राज्य की मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने 22 मई को अनिवार्य पंजीकरण के लिए एक सलाह जारी की. फिलहाल हरिद्वार और ऋषिकेश में ऑफलाइन पंजीकरण बंद कर दिए गए हैं. जबकि श्रद्धालु अब ऑनलाइन पंजीकरण कर चारधाम यात्रा पर जा सकते हैं. सरकार ने तीर्थयात्रियों को सलाह दी है कि वे रजिस्ट्रेशन कराने के बाद ही निर्धारित तिथि पर तीर्थयात्रा के लिए आएं.

ये भी पढ़ें: यूपी-बिहार में गर्मी का कहर जारी, राजस्थान में तूफान-ओलावृष्टि का अलर्ट

एक दिन 19 हजार से ज्यादा तीर्थयात्रियों ने किए दर्शन

बता दें कि सिर्फ 2 जून को केदारनाथ धाम में दर्शन करने के लिए 19 हजार से ज्यादा श्रद्धालु पहुंचे थे. उत्तराखंड सरकार के अनुसार, मंदिर में आने वाले तीर्थयात्रियों की कुल संख्या 6,00,000 से अधिक हो गई. आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, दो जून को 12,857 पुरुषों, 6,323 महिलाओं और 304 बच्चों सहित कुल 19,484 तीर्थयात्रियों ने केदारनाथ में दर्शन किए.

ये भी पढ़ें: दिल्ली में आज एनडीए संसदीय बोर्ड की बैठक, पीएम मोदी पेश कर सकते हैं सरकार बनाने का दावा

दो जून तक 6.27 लाख श्रद्धालु पहुंचे केदानाथ

राज्य सरकार के आंकड़ों के अनुसार, दो जून तक कुल 6,27,213 तीर्थयात्रियों ने श्री केदारनाथ धाम के दर्शन किए. बता दें कि रुद्रप्रयाग पुलिस द्वारा प्रदान की गई सहायता के कारण, केदारनाथ धाम में इस बार श्रद्धालुओं आराम से पहुंच रहे हैं. रुद्रप्रयाग पुलिस ने अपने आधिकारिक एक्स हैंडल पर पोस्ट करते हुए लिखा था कि, "आज 2 जून 2024 को श्री केदारनाथ धाम पहुंचे श्रद्धालुओं को कतार में खड़ा कर सुचारु रूप से दर्शन कराए जा रहे हैं."

ये भी पढ़ें: क्या BJP बढ़ा सकती है NDA का दायरा? जानें कौन-सी पार्टियां बदल सकती हैं पाला

बता दें कि केदारनाथ धाम

उत्तराखंड में होने वाली चार धाम यात्रा में यमुनोत्री, गंगोत्री, केदारनाथ और बद्रीनाथ धाम शामिल हैं. बता दें कि यमुना नदी का उद्गम उत्तराखंड में यमुनोत्री ग्लेशियर से होता है. हर साल गर्मियों के दौरान उत्तराखंड में चार धाम यात्रा के लिए भारी संख्या में तीर्थ यात्री पहुंचते हैं. चारधाम यात्रा को सर्दियों से पहले रोक दिया जाता है और चारों धामों के कपाट अक्टूबर में बंद कर दिए जाते हैं.