logo-image

Corona virus : दिल्ली के बाद अब उत्तराखंड में भी 31 मार्च तक बंद रहेंगे स्कूल

ताजा जानकारी के अनुसार इस बीच कोरोना के चलते भारत में एक शख्स की मौत की भी पुष्टि हुई है.

Updated on: 13 Mar 2020, 10:29 AM

Dehradun:

चीन के बुहान शहर ने निकला कोरोना वायरस पूरी दुनिया में अपने पैर पसारता दिख रहा है. ताजा जानकारी के अनुसार इस बीच कोरोना के चलते भारत में एक शख्स की मौत की भी पुष्टि हुई है. वहीं कोरोना की वजह से दिल्ली के बाद अब उत्तराखंड में भी स्कूलों को बंद करने का निर्णय लिया गया है. राज्य में सभी स्कूल 31 मार्च तक बंद रहेंगे. सिर्फ वहीं शिक्षण संस्थान खुले रहेंगे, जहां परीक्षाएं चल रही हैं. गुरुवार को उत्तराखंड स्कूली शिक्षा की सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम ने इस बात की जानकारी दी.

उन्होंने कहा कि जिन शैक्षणिक संस्थाओं में अभी परीक्षाएं चल रही हैं, वह परीक्षा खत्म होने तक खुले रहेंगे. इससे पहले दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने स्कूल, कॉलेज और सिनेमा हॉल बंद करने का ऐलान किया था. साथ ही साथ सरकार ने कोरोना को दिल्ली में महामारी भी घोषित कर दिया.

यह भी पढ़ें- भाजपा उत्तर प्रदेश को विदेश तक कर रही बदनाम : अखिलेश यादव

भारत में कोरोना वायरस के 14 नए मामले सामने आने के बाद इससे संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 74 हो गई है. तेरह नए मामलों में से 10 मामले महाराष्ट्र से, जबकि एक-एक मामला दिल्ली, लद्दाख और उत्तर प्रदेश से सामने आया है. वहीं एक विदेशी नागरिक भी इससे संक्रमित पाया गया है. राज्यवार आंकड़े बताते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि दिल्ली में गुरुवार (12 मार्च) तक कोरोना वायरस के छह मामले सामने आ चुके हैं, जबकि उत्तर प्रदेश में 10 लोग इससे संक्रमित पाए गए हैं. कर्नाटक में चार, महाराष्ट्र में 11 और लद्दाख में तीन मामले सामने आ चुके हैं. मंत्रालय ने कहा कि कोरोना वायरस से संक्रमित 73 लोगों में 17 विदेशी नागरिक हैं. इनमें 16 इतालवी हैं.

मंत्रालय ने कहा कि राजस्थान, तेलंगाना, तमिलनाडु, जम्मू-कश्मीर और पंजाब में एक-एक मामला सामने आया है. केरल में अब तक कोरोना वायरस के 17 मामले सामने आ चुके हैं जिनमें वे तीन लोग भी शामिल हैं जिन्हें पिछले महीने इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई थी.