logo-image

उत्तराखंड में एक हफ्ते के लिए बढ़ा लॉकडाउन, जानें क्या रहेंगी पाबंदियां

उत्तराखंड की तीरथ सिंह रावत सरकार ने प्रदेश में लगी पाबंदियों को एक हफ्ते के लिए बढ़ा दिया है. उत्तराखंड में अब कोरोना कर्फ्यू यानी लॉकडाउन 25 मई तक जारी रहेगा. 

Updated on: 17 May 2021, 04:23 PM

highlights

  • कोरोना के मामले को देखते हुए बढ़ाया गया कोविड कर्फ्यू
  • एक और हफ्ते के लिए इस कर्फ्यू को बढ़ाया गया
  • कोविड कर्फ्यू 25 मई तक बढ़ाए गया है

देहरादून:

उत्तराखंड की तीरथ सिंह रावत सरकार ने प्रदेश में लगी पाबंदियों को एक हफ्ते के लिए बढ़ा दिया है. उत्तराखंड में अब कोरोना कर्फ्यू यानी लॉकडाउन 25 मई तक जारी रहेगा. दरअसल, बढ़ते कोरोना मामलों को देखते हुए उत्तराखंड सरकार ने एक हफ्ते का लॉकडाउन बढ़ा दिया है. राज्य में 17 मई तक लॉकडाउन था. 18 की सुबह से यह लॉकडाउन खुलना था, लेकिन सरकार ने इसे बढ़ा दिया है. रविवार को सरकार के प्रवक्ता सुबोध उनियाल ने इस ओर संकेत करते हुए कहा था कि आने वाले हफ्ते में सरकार कड़े कदम उठाने जा रही है. इस हफ्ते लगाए गए लॉकडाउन में सख्त पाबंदियां लागू की गई हैं. 

यह भी पढ़ें : आपदा के समय 'धैर्य' हमारा सबसे बड़ा मित्र होता हैः सीएम योगी आदित्यनाथ

तीरथ सिंह रावत सरकार ने न केवल अंतरराज्यीय आवाजाही पर पूरी तरह से रोक लगाई है बल्कि प्रदेश के अंदर भी एक जिले से दूसरे जिले में जाने पर भी पाबंदी होगी. सूत्रों के अनुसार लॉकडाउन में हफ्ते में केवल 2 दिन के लिए ही निश्चित समय के लिए राशन की दुकानें खोली जाएंगी. बता दें कि विशेषज्ञ कोरोना वायरस (Corona Virus) संक्रमण की तीसरी लहर की आशंका जता रहे हैं और चेतावनी दे रहे हैं कि इस लहर का सबसे ज्यादा प्रभाव बच्चों पर पड़ेगा.

यह भी पढ़ें : गंगा में लाशों से डॉल्फिन समेत लोगों को नुकसान! समझें कैसा है खतरा

हालांकि उत्तराखंड (Uttarakhand) से जो खबर आ रही है, वह डराने के लिए काफी है, सूबे में कोरोना के कहर के आंकड़े तो परेशान करने वाले हैं ही, लेकिन जो अब शिकार बन रहे हैं वह सरकार के होश उड़ाने के लिए काफी हैं. राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने जो आंकड़े जारी किए हैं, उसके मुताबिक राज्य में 9 साल से कम उम्र के करीब 1000 बच्चों को सिर्फ पिछले 10 दिनों के भीतर कोरोना संक्रमित पाया गया है. इनमें से कुछ बच्चों को इलाज के लिए अस्पताल तक में भर्ती कराना पड़ा है.

एक महीने में ढाई हजार से ज्यादा बच्चे संक्रमित
गौरतलब है कि जानकारों के हवाले से खबरें आ चुकी है कि कोरोना की आगामी तीसरी लहर में बच्चों के लिए खतरा बहुत ज़्यादा होगा, लेकिन इससे पहले ही उत्तराखंड में दूसरी लहर बच्चों को चपेट में ले रही है. इन आंकड़ों चेतावनी समझने की सलाह भी विशेषज्ञ दे रहे हैं. स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक पिछले एक साल में उत्तराखंड में कुल 2131 बच्चे कोविड 19 की चपेट में आए. वहीं, इस साल 1 अप्रैल से 15 अप्रैल के बीच 264 बच्चे जांच में पॉज़िटिव पाए गए थे, जबकि 16 अप्रैल से 30 अप्रैल के बीच 1053 बच्चे संक्रमित हुए. अब 1 मई से 14 मई के बीच के जो आंकड़े आए हैं, उनके मुताबिक राज्य में 1618 बच्चे कोरोना के शिकार हुए.