logo-image

उत्तराखंड के CM धामी ने मुंबई में की फिल्मी हस्तियों से मुलाकात, देहरादून समिट में आने का दिया न्योता

मुख्यमंत्री ने फिल्म जगत से जुड़े कई वरिष्ठ कलाकारों को सम्मानित भी किया. फिल्म निर्माताओं ने उत्तराखण्ड सरकार की ओर से फ़िल्म शूटिंग के दौरान मिलने वाले सहयोग के लिए सरकार का आभार जताया और आने वाली फिल्मों के लिए उत्तराखंड में शूटिंग के लिए दिलचस्पी द

Updated on: 08 Nov 2023, 01:27 PM

नई दिल्ली:

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी मुंबई दौरे के दौरान अलग-अलग कारोबारियों और अन्य प्रतिष्ठ लोगों से मुलाकात की. इस दौरान वो मरिन ड्राइव पर सूर्यनमस्कार किया. अपने प्रवास के दौरान मुख्यमंत्री धामी ने फिल्म उद्योग से जुड़ी विभिन्न हस्तियों से मुलाकात की. इस दौरान  8-9 दिसंबर को देहरादून में हो रहे ग्लोबल इन्वेस्टर समिट में आने का न्योता दिया. मुख्यमंत्री धामी ने मंगलवार को मुंबई में आयोजित रोड शो के दूसरे दिन फिल्म उद्योग से जुड़े कई निर्माताओं, निर्देशकों  एवं कलाकारों से फिल्म उद्योग की विभिन्न सम्भावनाओं पर चर्चा की. फिल्म उद्योग से जुड़े निवेशकों की ओर से दिए गए सुझावों को धामी ने गंभीरता पूर्वक लिया. राज्य में फिल्म उद्योग के लिए हर संभव नीतियां बनाने की बात कही.  

मुख्यमंत्री ने फिल्म जगत से जुड़े कई वरिष्ठ कलाकारों को सम्मानित भी किया. फिल्म निर्माताओं ने उत्तराखण्ड सरकार की ओर से फ़िल्म शूटिंग के दौरान मिलने वाले सहयोग के लिए सरकार का आभार जताया और आने वाली फिल्मों के लिए उत्तराखंड में शूटिंग के लिए दिलचस्पी दिखाई. उत्तराखंड में देहरादून, हरिद्वार, ऋषिकेश के अलावा बदरी केदार और गंगा-यमुना नदी के महत्व के बारे में फिल्म इंडस्ट्री के लोगों को जानकारी दी गई.

यह भी पढ़ें: Raveena Tandon: श्री बदरीनाथ-केदारनाथ धाम दर्शन करने पहुंचीं रवीना टंडन, बेटी राशा भी आईं नजर

उत्तराखंड फिल्म शूटिंग के लिए किसी अंतर्राष्ट्रीय डेस्टीनेशन से कम नहीं 

प्रदेश में डेस्टिनेशन शूटिंग के लिए नैनीताल मसूरी, औली, चकराता, पिथौरागढ़, मुनस्यारी चोपता -हर्षिल, वैली ऑफ़ फ्लावर्स जैसे खूबसूरत वादियों के बारे में भी कलाकारों और निर्देशकों को बताया गया. मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि बीते कुछ वर्षों में प्रदेश में कई नए शूटिंग डेस्टिनेशन भी विकसित किए गए हैं. साथ ही प्रदेश में अच्छी कनेक्टिविटी और आवास की बेहतर व्यवस्थायें भी उपलब्ध हैं. उत्तराखंड में ज्यौलीकांग, आदि कैलाश जैसे उच्च हिमालयी स्थानों पर भी पर्यटकों की संख्या तेजी से बढ़ रही है,  जो फिल्म शूटिंग के लिए भी अच्छे डेस्टिनेशन साबित हो सकते हैं. मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि प्रदेश सरकार फिल्म निर्माताओं, वेब सीरीज बनाने वाले निर्माता निर्देशकों के लिए कई योजनाएं प्रदेश में संचालित कर रही है. उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में फ़िल्म शूटिंग के लिए बेहतर वातावरण बन सके, इसके लिए प्रदेश सरकार निरंतर प्रयासरत हैं. उन्होंने बताया कि फ़िल्म नीति और नई सेवा क्षेत्र नीति (Service Sector Policy) के अंतर्गत  फिल्म एवं मीडिया प्रोत्साहन के लिए फ़िल्म सिटी, फ़िल्म संस्थानों, नए शूटिंग स्टूडियोज़, नये प्रोडक्शन हाउस, नये पोस्ट प्रोडक्शन हाउस, नये सिनेमाघरों की स्थापना को सम्मिलित किया गया है.

उत्तराखंड में फिल्मों की शूटिंग पर मिलेगी सब्सिडी

महानिदेशक सूचना उत्तराखंड फिल्म विकास परिषद के मुख्य कार्याधिकारी बंशीधर तिवारी ने बताया कि उत्तराखंड में फिल्मों की 75 प्रतिशत शूटिंग होने पर हिंदी फिल्मों को 1.5 करोड़ तक की सब्सिडी मुहैया कराई जाएगी. वहीं,  क्षेत्रीय फिल्मों के लिए 25 लाख और अन्य राज्यों की भाषाओं वाली फिल्मों पर 15 लाख रुपये तक की सब्सिडी दी जाएगी . इसके साथ ही OTT/Web Series, TV&Serials, Documentaries, Short Films पर भी अनुदान देने की योजना है.