logo-image
लोकसभा चुनाव

चारधाम जा रहे श्रद्धालुओं का माल्यार्पण करके CM धामी ने किया स्वागत, राहत किट का वितरण 

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शुक्रवार को आईएसबीटी, ऋषिकेश में संयुक्त रोटेशन यात्रा व्यवस्था समिति द्वारा अयोजित

Updated on: 21 Apr 2023, 09:11 PM

highlights

  • सीएम ने कहा, राज्य के लिए उत्सव है चार धाम यात्रा 
  • चारधाम धामों पर हेलीकॉप्टर से होगी पुष्पवर्षा : मुख्यमंत्र

नई दिल्ली:

उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने शुक्रवार को आईएसबीटी, ऋषिकेश में संयुक्त रोटेशन यात्रा व्यवस्था समिति द्वारा अयोजित "ऋषिकेश से चारधाम यात्रा- 2023" का शुभारंभ किया. इस अवसर पर उन्होंने तीर्थयात्रियों का माल्यार्पण किया. इसके साथ यात्रा हेतु श्रद्धालुओं से भरी बसों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. सीएम धामी ने हंस फाउंडेशन द्वारा चालकों, परिचालकों एवं श्रद्धालुओं हेतु दी जा रही राहत किट का वितरण भी किया.  मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने चारधाम यात्रा के संबंध में सभी श्रद्धालुओं का स्वागत किया. उन्होंने कहा कि बाबा केदार, बद्रीविशाल, मां गंगोत्री और मां यमनोत्री से प्रार्थना करता हूँ कि विगत वर्ष  की तरह इस वर्ष भी चारधाम यात्रा धूमधाम से सकुशल संपन्न हो.

उन्होंने कहा कि हमें यह पूरी तरह से विश्वास है कि इस वर्ष की चारधाम यात्रा अपने बीते सभी पुराने रिकॉर्ड को तोड़ देगी. राज्य सरकार सुरक्षित चारधाम यात्रा के लिए प्रतिबद्ध है. सरकार द्वारा हर स्तर पर चारधाम यात्रा संबंधी तैयारियों की निरंतर समीक्षा हो रही है. हमारा प्रयास होगा कि जो भी श्रद्धालु, यात्रा खत्म होने के उपरांत अपने घर लौटें, वह देवभूमि उत्तराखंड में बिताए गए समय की स्वर्णिम यादों को साथ   लेकर जाएं.

चार धाम यात्रा उत्तराखंड राज्य के लिए एक उत्सव है

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के अनुसार, चार धाम यात्रा उत्तराखंड राज्य के लिए एक उत्सव है. उन्होंने कहा देश विदेश से लाखों की संख्या में श्रद्धालु उत्तराखंड आते हैं. इससे राज्य में रोजगार   के कई अवसर पैदा होते हैं. इस वर्ष अभी तक 16 लाख लोगों ने रजिस्ट्रेशन करवाया गया है. सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि हर श्रद्धालुओं की यात्रा शत प्रतिशत सुरक्षित हो. 2022 में यात्रा  खत्म होते ही सरकार 2023 की यात्रा की तैयारियों में जुट गई थी. चार धाम आने वाले श्रद्धालुओं  पर भगवान की विशेष कृपा होती है. 

मोदी की अगुवाई में केदारनाथ का भव्य पुनर्निर्माण कार्य हुआ

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी की अगुवाई में केदारनाथ का भव्य एवं दिव्य पुनर्निर्माण कार्य हुआ. इस वर्ष से श्रद्धालुओं को बद्रीनाथ धाम में भी मास्टर प्लान के कार्य दिखेंगे. उन्होंने कहा कि पीएम ने हेमकुंड साहिब एवं गौरीकुंड से केदारनाथ तक के रोप-वे का शिलान्यास कर दिया. इससे आने वाले समय में यात्रा और ज्यादा शुभ होगी. ऑल वेदर रोड के निर्माण से पहले के मुकाबले आज यात्री बेहद कम समय में ऋषिकेश से चार धाम पहुंच रहे हैं. उन्होंने कहा राज्य में आने वाले प्रत्येक श्रद्धालु की चिंता करना सरकार का कर्तव्य है. 

संयुक्त रोटेशन यात्रा व्यवस्था समिति

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि संयुक्त रोटेशन यात्रा व्यवस्था समिति श्रद्धालुओं को यात्रा संपन्न कराने में अपना सहयोग प्रदान करती हैं. जो कि अत्यधिक सराहनीय है. उन्होंने कहा राज्य सरकार का प्रयास है कि जब श्रद्धालु चारधाम यात्रा पर आएं तो उन्हें हर सुख सुविधा उपलब्ध कराई जाए, ताकि वे भविष्य में बार-बार उत्तराखंड आने का मन बनाएं, जिससे हमारे पर्यटन उद्योग को बढ़ावा मिल सके. इस बार सरकार की तरफ से चारधाम यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं के स्वागत में "हेलीकॉप्टर से पुष्पवर्षा" करने का भी निर्णय लिया गया है. 

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने चार धाम यात्रा में लगे सफाई कर्मचारियों से लेकर सुरक्षा में तैनात रहने वाले प्रत्येक पुलिस के जवान और प्रशासनिक अधिकारी से अपील करते हुए कहा कि हम सभी अपने स्तर में सर्वश्रेष्ठ कार्य करें. इससे यात्रा में आने वाले किसी भी श्रद्धालु को असुविधा न हो. आपसी सहयोग और भगवान के आशीर्वाद से हम सभी इस बार की यात्रा को सुरक्षित संपन्न कराने में सफल रहेंगे. 

इस दौरान हंस फाउण्डेशन के संस्थापक भोले जी महाराज, केबिनेट मंत्री सुबोध उनियाल, केबिनेट मंत्री चंदन राम दास, मेयर अनिता ममगाई, संजय शास्त्री, मनोज ध्यानी, जितेंद्र सिंह, विभिन्न राज्यों से चार धाम हेतु आए श्रद्धालु एवं अन्य लोग मौजूद रहे.