logo-image

देवप्रयाग में बादल फटने से मची तबाही, कई दुकानें क्षतिग्रस्त

देवप्रयाग के ऊपरी क्षेत्र में मंगलवार देर शाम बारिश के बाद बादल फट गया. बादल फटने से क्षेत्र में गदेरा उफान पर आ गया जिससे कई भवनों को नुकसान हुआ है.

Updated on: 11 May 2021, 09:18 PM

highlights

  • देवप्रयाग के ऊपरी क्षेत्र में मंगलवार देर शाम बारिश के बाद बादल फट गया
  • बादल फटने से क्षेत्र में गदेरा उफान पर आ गया जिससे कई भवनों को नुकसान हुआ है
  • मलबा आने से देवप्रयाग मुख्य बाजार में भी दस दुकानों को नुकसान हुआ है

देहरादून:

देवप्रयाग (Uttarakhands Devprayag) के ऊपरी क्षेत्र में मंगलवार देर शाम बारिश के बाद बादल फट गया. बादल फटने से क्षेत्र में गदेरा उफान पर आ गया जिससे कई भवनों को नुकसान हुआ है. मलबा आने से देवप्रयाग मुख्य बाजार में भी दस दुकानों को नुकसान हुआ है. वहीं, संगम बाजार का रास्ता भी बंद हो गया है. जनहानि की अभी कोई सूचना नहीं है. कोरोना कर्फ्यू के कारण इस क्षेत्र में लोगों की आवाजाही बंद थी. लेकिन फिर भी टीम रेस्क्यू के लिए घटनास्थल पर पहुंच गई है. वहीं राज्य के डीजीपी अशोक कुमार ने बताया कि टिहरी जिले के देवप्रयाग में बादल फटने से कई दुकानें और घरों को नुकसान पहुंचा है.

यह भी पढ़ें : पीएम नरेंद्र मोदी G7 शिखर सम्मेलन में नहीं लेंगे भाग, जानें क्या है वजह

हालांकि अभी तक किसे के हताहत होने की खबर नहीं है. उन्होंने कहा कि एसडीआरएफ टीमें बचाव अभियान में जुटी हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बादल फटने से यहां आईटीआई भवन भी ध्वस्त हो गया. दरअसल शाम पांच बजे दशरथ आंचल पर्वत पर बादल फटा जिससे शांता गदेरा उफान पर आ गया और मलबा आने से प्रमुख बाजार की कई दुकानें क्षतिग्रस्त हो गईं.

यह भी पढ़ें : देहरादूनः बढ़ते मामलों को रोकने के लिए कोविड हाई पावर टास्क फोर्स का गठन

बता दें कि तीन मई को चमोली जिले के घाट ब्लाक में बिनसर पहाड़ी की तलहटी में तीन अलग-अलग जगहोंं पर बादल फटने की घटना से घाट बाजार में तबाही मच गई थी. मलबे में 30 से अधिक मकान क्षतिग्रस्त हो गए थे, जबकि 25 दुकानों में मलबा घुसने से लाखों का सामान नष्ट हो गया. इसके बाद सात मई को नई टिहरी में जाखणीधार ब्लॉक के पिपोला (ढुंगमंदार) में भी बादल फटने के कारण भारी नुकसान हुआ था. कई घरों में मलबा घुस गया जबकि गांव के करीब 16 लोगों के मकान खतरे की जद में आ गए हैं.