logo-image

Chardham Yatra Weather: भारी बारिश और बर्फबारी के बीच क्या है चारधाम यात्रा का हाल, इस तारीख तक लगी रोक

मौसम का मिजाज देश के कई इलाकों में करवट ले रहा है.

Updated on: 01 May 2023, 03:39 PM

highlights

  • चारधाम यात्रा पर भी मौसम का असर
  • केदारनाथ धाम के रजिस्ट्रेशन हुए बंद
  • तीन मई के बाद ही मौसम को देखकर शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन

 

New Delhi:

Chardham Yatra Weather: मौसम का मिजाज देश के कई इलाकों में करवट ले रहा है. मई के महीने की शुरुआत कई क्षेत्रों में बारिश के साथ हुई है. वहीं पहाड़ी इलाकों खास तौर पर चार धाम की बात करें तो यहां जोरदार बर्फबारी के बाद तीर्थयात्रियों की मुश्किलें बढ़ गई हैं. बर्फबारी के चलते कई मार्गों पर आवाजाही भी प्रभावित हुई है. यही वजह है कि यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए बाबा केदारनाथ धाम और बद्रीनाथ धाम के लिए यात्रा को फिलहाल रोक दिया गया है. मिली जानकारी के मुताबिर चारधामा यात्रा को 3 मई तक के लिए रोका गया है. 

यह भी पढ़ें - Weather Update: आखिर इस गर्मी में गर्मी महसूस क्यों नहीं हो रही! मई में भी राहत, जानें हो रही बारिश के कारण

रजिस्ट्रेशन भी कर दिए गए बंद
ऋषिकेश स्थिति केदारनाथ धाम के रजिस्ट्रेशन काउंटर पर लगातार बड़ी संख्या में यात्री पहुंच रहे हैं. लेकिन बर्फबारी और बारिश ने थोड़ी मुश्किलें बढ़ा दी हैं. ऐसे में प्रशासन की ओर से एहतियातन रजिस्ट्रेशन को बंद कर दिया गया है. 

बता दें कि सफ्ताह की शुरुआती दिन यानी सोमवार को भी केदारनाथ धाम में जमकर बारिश हुई है. इस बारिश के चलते कई रास्ते भी अवरुद्ध हो गए हैं. ऐसे में जो यात्री पहले से ही यात्रा पर हैं उन्हें भी सलाह दी जा रही है कि वे सुरक्षित स्थान देखकर वहां रुक जाएं. 

गंगोत्री-यमनोत्री में भी बढ़ी मुश्किल
ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी और बारिश के बाद लंबा जाम भी लग गया है. सोनप्रयाग में प्रशासन ने यात्रियों को रोक दिया है. बताया जा रहा है कि सुबह से ही यहां बारिश और बर्फबारी हो रही है. वहीं गंगोत्री और यमनोत्री में मौसम का मिजाज कुछ ऐसा ही है. यहां पर भी बारिश का दौर जारी है. यमनोत्री पैदल मार्ग पर जोरदार बारिश ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं. 

हालांकि यात्रा अब तक सुचारु रूप से ही चलाई जा रही है. लेकिन किसी तरह का जोखिम ना हो ऐसे में प्रशासन फूंक-फूंक कर कदम उठा रहा है. तीन मई तक के लिए नए रजिस्ट्रेशन बंद कर दिए गए हैं और रास्ते में फंसे यात्रियों को तेजी से निकालने का काम किया जा रहा है.