logo-image

औली शादी : नगर पालिका ने गुप्ता बंधुओं पर लगाया 2.5 लाख रुपये का जुर्माना, जानें क्यों

उत्तराखंड के औली में कचरा बिखरने के लिए दक्षिण अफ्रीका के व्यवसायी बंधुओं अजय और अतुल गुप्ता पर 2.5 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है.

Updated on: 30 Jun 2019, 08:22 AM

नई दिल्ली:

उत्तराखंड के औली में कचरा बिखरने के लिए दक्षिण अफ्रीका के व्यवसायी बंधुओं अजय और अतुल गुप्ता पर 2.5 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है. औली में पिछले सप्ताह उनके बेटों की शादियां हुई थीं. जोशीमठ नगरपालिका के कार्यकारी अधिकारी एसपी नौटियाल ने कहा, "हमने गुप्ता बंधुओं पर 2.5 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है."

यह भी पढ़ेंः पाकिस्तान से मंगवाई गई नमक की खेप से 70 पैकेट हेरोइन बरामद 

एसपी नौटियाल ने कहा कि 'खुले में शौच' को लेकर एक लाख रुपये और 1.5 लाख रुपये कचरा फैलाने के लिए जुर्माना लगाया गया है. उन्होंने बताया कि चालान की एक प्रति शादी के कार्यक्रम की देखरेख करने वाली कंपनी को भी भेज दी गई है. इसके अलावा, पर्यावरणीय चिंताओं के बीच हुई शादियों के बाद बचा हुआ कचरा इकट्ठा करने के लिए नगरपालिका 8.14 लाख रुपये का बिल भी तैयार कर रही है.

यह भी पढ़ेंः AN-32 हादसा: 9 दिन से फंसी रेस्क्यू टीम को निकाला गया सुरक्षित बाहर 

गुप्ता बंधु पहले ही 5.54 लाख रुपये नगरपालिका में जमा करा चुके हैं, जिसमें 54 हजार रुपये उपयोगकर्ता शुल्क के रूप में शामिल हैं. हाई प्रोफाइल शादियों के बाद जोशीमठ नगरपालिका ने अब तक 306 क्विंटल कचरा विवाह स्थल से इकट्ठा किया है. अधिकारियों ने कहा है कि नगरपालिका प्रतिदिन 3-4 ट्रकों को भरकर कचरा इकट्ठा कर रहा है. उन्हें उम्मीद है कि वह स्थल से रविवार तक संपूर्ण स्थान को साफ कर लेंगे.

यह भी पढ़ेंः अमीषा पटेल पर लगा धोखाधड़ी का आरोप, जानें पूरा मामला 

इस बीच चमोली के जिला प्रशासन के पास गुप्ता बंधुओं द्वारा जमा की गई 3 करोड़ रुपये की सुरक्षा राशि की वापसी का मुद्दा उत्तराखंड उच्च न्यायालय द्वारा 8 जुलाई को तय किया जाएगा. उच्च न्यायालय के आदेशों के अनुसार, वन विभाग, राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, चमोली जिला प्रशासन, उत्तराखंड जल संस्थान, राजस्व विभाग और लोक निर्माण विभाग के 13 अधिकारियों के एक समूह ने शादी की निगरानी और वीडियोग्राफी की.

शीर्ष अधिकारियों ने कहा कि समारोह में औली के वनस्पतियों और जीवों को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है. चूंकि अदालत ने औली में हेलीकॉप्टरों के इस्तेमाल पर रोक लगा दी थी, इसलिए हेलीकॉप्टर जोशीमठ हेलीपैड के पास रविग्राम में उतरे, जहां से मेहमानों को कारों में विवाह स्थल तक लाया गया.

यह भी पढ़ेंः G-20 Summit: डोनाल्ड ट्रंप ने चीन की इस कंपनी को दी बड़ी राहत, अब अमेरिकी कंपनियां बेच सकती हैं ये सामान 

अदालत ने मेहमानों की संख्या 150 तय की थी. मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत और योगगुरु बाबा रामदेव उन वीआईपी लोगों में शामिल थे, जिन्होंने नवविवाहित जोड़ों को आशीर्वाद दिया. कैटरीना कैफ सहित बॉलीवुड सितारों की एक समूह ने शादियों में प्रस्तुति दी थी.