News Nation Logo

कैलाश मानसरोवर यात्रा से बदलेगी उत्तराखंड की तस्वीर, विदेश मंत्री से मिले अनिल बलूनी

उत्तराखंड से बड़े पैमाने पर कैलाश मानसरोवर यात्रा शुरू होने पर इस पर्वतीय राज्य की तस्वीर बदल जाएगी.

IANS | Updated on: 17 Feb 2021, 09:10:52 PM
baluni

अनिल बलूनी ने विदेश मंत्री एस जयशंकर से की मुलाकात (Photo Credit: फोटो-IANS)

नई दिल्ली:

उत्तराखंड से बड़े पैमाने पर कैलाश मानसरोवर यात्रा शुरू होने पर इस पर्वतीय राज्य की तस्वीर बदल जाएगी. इस दिशा में पिछले काफी समय से प्रयासरत बीजेपी के राज्यसभा सांसद और राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी अनिल बलूनी ने बुधवार को विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात की. विदेश मंत्री ने उन्हें उचित सहयोग का आश्वासन दिया. इस संबंध में जल्द ही बीजेपी सांसद अनिल बलूनी, केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी और उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी से भी मुलाकात करेंगे. बीजेपी के उत्तराखंड से राज्य सभा सांसद अनिल बलूनी ने विदेश मंत्री एस जयशंकर से भेंट कर राज्य से निर्बाध रूप से कैलाश मानसरोवर यात्रा शुरू कराने का अनुरोध किया. अभी तक सीमित संख्या में लगभग ग्यारह सौ श्रद्धालु ही प्रतिवर्ष इस यात्रा को कर पाते हैं.

और पढ़ें: जानिए आज तक ऋषि गंगा प्रोजेक्ट कभी पूरा क्यों नहीं हो पाया, क्या है इसका रहस्य

अनिल बलूनी के प्रस्ताव के मुताबिक उत्तराखंड के पंतनगर और नैनीसैनी (पिथौरागढ़) हवाई अड्डों का विस्तार करने के साथ पंतनगर से लिपुलेख तक ऑल वेदर का निर्माण कर कैलाश मानसरोवर की पवित्र यात्रा को सुगम और विराट स्वरूप दिया जा सकता है. इससे उत्तराखंड के पर्यटन और आर्थिकी की तस्वीर बदल जाएगी. बलूनी के मुताबिक कैलाश मानसरोवर यात्रा शुरू कराने का संकल्प, उत्तराखंड की समृद्धि में मील का पत्थर साबित होगा.

बीजेपी के राज्य सभा सांसद अनिल बलूनी ने विदेश मंत्री को बताया कि हर साल लाखों लोग इस पवित्र यात्रा को अनेक मार्ग से करते हैं. अगर पिथौरागढ़- लिपुलेख से भी यह यात्रा प्रारंभ हो जाए तो उत्तराखंड के पर्यटन और आर्थिक की लाइफलाइन बन सकती है. इसके लिए पंतनगर और पिथौरागढ़ हवाई अड्डों का विस्तार जरूरी है. पंत नगर से लिपुलेख तक ऑल वेदर रोड का निर्माण होने से विश्व भर के श्रद्धालुओं के लिए कैलाश मानसरोवर यात्रा का एक सहज और सुगम विकल्प उपलब्ध हो सकेगा.

अनिल बलूनी ने कहा, "मैने तय किया है कि सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी और उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी से भेंट करूंगा. ताकि जल्द ही तीनों मंत्रालयों के समन्वय से उत्तराखंड से कैलाश मानसरोवर यात्रा शुरू हो सके. मैं विश्वास दिलाता हूं कि हवाई अड्डों के विस्तार, ऑल वेदर रोड के निर्माण और कैलाश मानसरोवर यात्रा शुरू कराने के लिए अथक प्रयास करूंगा. जनता के सहयोग से संकल्प सफल होगा."

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 17 Feb 2021, 09:10:52 PM

For all the Latest States News, Uttarakhand News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.