News Nation Logo
Banner

अजय कोठियाल होंगे उत्तराखंड विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी के मुख्यमंत्री उम्मीदवारः केजरीवाल

अरविंद केजरीवाल ने यह एलान करते हुए कहा कि हम देवभूमि के लोगों के साथ मिल कर उत्तराखंड को विश्व भर के हिन्दुओं की आध्यात्मिक राजधानी भी बनाएंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Ritika Shree | Updated on: 17 Aug 2021, 09:24:16 PM
Arvind Kejriwal

अरविंद केजरीवाल (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • देवभूमि उत्तराखंड को विश्व भर के हिन्दुओं की आध्यात्मिक राजधानी बनाएंगे: केजरीवाल
  • हमें सिर्फ छह महीने देकर देखिए, अगर हम सही दिशा में नहीं जा रहे हैं, तो हम दोबारा वोट मांगने नहीं आएंगे: कोठियाल
  •  एक तरफ दिल्ली देश की प्रशासनिक राजधानी होगी और दूसरी तरफ उत्तराखंड हिन्दुओं की आध्यात्मिक राजधानी होगी: केजरीवाल

देहरादून :

उत्तराखंड विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी के मुख्यमंत्री उम्मीदवार सेवानिवृत्त कर्नल अजय कोठियाल होंगे. आज उत्तराखंड दौरे पर पहुंचे आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने यह एलान करते हुए कहा कि हम देवभूमि के लोगों के साथ मिल कर उत्तराखंड को विश्व भर के हिन्दुओं की आध्यात्मिक राजधानी भी बनाएंगे. एक तरफ दिल्ली देश की प्रशासनिक राजधानी होगी और दूसरी तरफ उत्तराखंड हिन्दुओं की आध्यात्मिक राजधानी होगी. अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अजय कोठियाल ने कुछ साल पहले आपदा के समय केदारनाथ का पुननिर्माण किया था और अब उन्होंने उत्तराखंड का नवनिर्माण करने का वीड़ा उठाया है. अजय कोठियाल को सीएम उम्मीदवार बनाने का निर्णय आम आदमी पार्टी ने नहीं, उत्तराखंड के लोगों ने लिया है. लोगों का कहना है कि चंद पार्टियों और चंद नेताओं ने मिलकर उत्तराखंड को पूरी तरह से लूट लिया, अब हमें देशभक्त फौजी मुख्यमंत्री चाहिए. वहीं, अजय कोठियाल ने कहा कि हमें सिर्फ छह महीने देकर देखिए, अगर हम सही दिशा में नहीं जा रहे हैं, तो हम दोबारा वोट मांगने नहीं आएंगे.

*हमने देवभूमि के लोगों से पूछ कर सीएम उम्मीदवार की घोषणा की है- अरविंद केजरीवाल*

आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक एवं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज देवभूमि उत्तराखंड का दौरा किया. इस दौरान ‘आप’ संयोजक ने उत्तराखंड की प्रगति और विकास के मद्देनजर दो महत्वपूर्ण घोषणाएं करते हुए कहा कि मैं समझता हूं कि यह दोनों बड़ी घोषणाएं उत्तराखंड के भविष्य और उत्तराखंड के विकास के लिए बेहद महत्वपूर्ण साबित होंगीं. ‘आप’ संयोजक ने पहली बड़ी घोषणा का एलान करते हुए कहा कि मैं बेहद गर्व और फक्र के साथ आज यह एलान कर रहा हूं कि आने वाले विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी के मुख्यमंत्री उम्मीदवार कर्नल अजय कोठियाल होंगे. कुछ दिन पहले हमारी पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया देवभूमि आए थे. उस दौरान उन्होंने एलान किया था कि हम मुख्यमंत्री उम्मीदवार के बारे में जनता से पूछेंगे कि जनता की क्या राय है? मुख्यमंत्री उम्मीदवार का नाम तय करने के लिए हमने किस्म-किस्म के सर्वे किए. किस्म-किस्म तरीकों से देवभूमि की जनता से पूछा कि आम आदमी पार्टी को अपना सीएम उम्मीदवार किसे बनाना चाहिए? क्या कर्नल अजय कोठियाल को सीएम उम्मीदवार बनाना चाहिए?

देवभूमि के लोगों ने कहा, ‘हमें अजय कोठियाल अपना सीएम चाहिए’- अरविंद केजरीवाल

‘आप’ संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि सीएम उम्मीदवार को लेकर देवभूमि के लोगों का बहुत ही जबरदस्त रिस्पॉन्स आया. लोगों ने कहा कि जब से उत्तराखंड बना है, तब से लेकर आज तक इन चंद पार्टियों और इन चंद नेताओं ने मिलकर उत्तराखंड को पूरी तरह से लूट लिया. उत्तराखंड को लूटने में इन नेताओं ने कोई कसर नहीं छोड़ी. लोगों ने कहा कि अब हमें नेता नहीं चाहिए. बहुत हो गए नेता और बहुत हो गई पार्टियां. अब हमें एक देशभक्त फौजी चाहिए. हमें ऐसा शख्स चाहिए, ऐसा देशभक्त चाहिए, ऐसा व्यक्ति चाहिए, जो अपना घर भरने के बजाए उत्तराखंड के लोगों की सोचे, उत्तराखंड के विकास के बारे में सोचे और मां भारती के बारे में सोचें. बहुत बड़े स्तर पर लोगों ने कहा कि अब इन नेताओं के भरोसे उत्तराखंड आगे नहीं बढ़ सकत इन पार्टियों के भरोसे उत्तराखंड आगे नहीं बढ़ सकता. हमें अजय कोठियाल अपना सीएम चाहिए. अजय कोठियाल को मुख्यमंत्री उम्मीदवार बनाने का यह निर्णय आम आदमी पार्टी ने नहीं लिया है, बल्कि यह निर्णय उत्तराखंड के लोगों ने लिया है कि अजय कोठियाल को आम आदमी पार्टी का सीएम उम्मीदवार बनाया जाए.

जब चंद नेता उत्तराखंड को लूट रहे थे, तब कर्नल कोठियाल बॉर्डर पर देश की सुरक्षा कर रहे थे- अरविंद केजरीवाल

‘आप’ संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अजय कोठियाल, वो शख्स हैं, जिन्होंने फौज में रहकर देश की सेवा की. अपनी जान की बाजी लगाकर आतंकवादियों का सामना किया. अपनी जान की बाजी लगाकर इन्होंने पाकिस्तान का सामना किया और इन्होंने देश के दुश्मनों का सामना किया. आज भी दो गोलियां इनके शरीर के अंदर हैं. ये उन दो गोलियों को साथ लेकर घूमते हैं. जब उत्तराखंड के वो चंद नेता उत्तराखंड को लूट रहे थे, देवभूमि को लूट रहे थे, तब यह सख्स बॉर्डर के ऊपर हमारे देश की सुरक्षा में लगा हुआ था. उत्तराखंड के लोगों को ऐसे देशभक्त की जरूरत है, जो अपनी जान की परवाह किए बिना तन, मन, धन, सब कुछ लगाकर उत्तराखंड के विकास के बारे में सोचे.

कुछ साल पहले आई आपदा के दौरान कोठियाल ने केदारनाथ का पुननिर्माण किया- अरविंद केजरीवाल

‘आप’ संयोजक ने कहा कि कुछ साल पहले, केदारनाथ पर आपदा आई थी. उस दौरान केदारनाथ को काफी क्षति हुई थी. एक बार तो ऐसे लग रहा था कि कैसे इसको ठीक किया जाएगा. तब इन्होंने अपनी टीम के साथ मिलकर केदारनाथ का पुननिर्माण किया था और अब इन्होंने उत्तराखंड का नवनिर्माण करने का वीड़ा उठाया है. उत्तराखंड को देवभूमि कहते हैं. यहां पर इतने सारे हिंदुओं के तीर्थ स्थान है. इसमें बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री, यमुनोत्री, ऋषिकेश, हरिद्वार, जागेश्वर धाम, धारी देवी, गोलू देवता, कैची धाम, बाराही देवी, तपकेश्वर महादेव, नीलकंठ महादेव समेत बहुत सारे देवी-देवताओं के यहां पर वास है. यहां पर हिंदुओं की श्रद्धा के बहुत सारे तीर्थ स्थान हैं. पूरी दुनिया भर से हिंदू यहां पर बड़ी श्रद्धा के साथ देवी- देवताओं के दर्शन और पूजा-अर्चना करने के लिए आते हैं.

एक तरफ लोगों को आध्यात्मिक सुख मिलेगा और दूसरी तरफ युवाओं को रोजगार मिलेगा- अरविंद केजरीवाल

‘आप’ संयोजक अरविंद केजरीवाल ने दूसरी अहम घोषणा करते हुए कहा कि सेवानिवृत्त कर्नल अजय कोठियाल ने जो केदारनाथ में काम किया, उसकी वजह से प्यार से लोग इन्हें भोले का फौजी भी कहते हैं. उत्तराखंड के लोग अजय कोठियाल के साथ मिल कर उत्तराखंड को पूरी दुनिया के हिंदुओं के लिए आध्यत्मिक राजधानी बनाएंगे. आज भी यहां बहुत हिन्दू आते हैं, लेकिन अगर उचित व्यवस्था की जाए, तो मैं समझता हूं कि अभी पूरी दुनिया भर से जितने लोग आते हैं, उससे कम से कम दस गुना ज्यादा लोग यहां तीर्थ स्थानों के दर्शन करने आएंगे. हम यह सोच सकते हैं कि एक तरफ लोग यहां दर्शन करने आएंगे और उन्हें आध्यत्मिक सुख मिलेगा, वहीं दूसरी तरफ, यहां पर अपने युवाओं को रोजगार मिलेगा और रोजगार के नए-नए अवसर पैदा होंगे. एक तरफ तो दिल्ली देश की प्रशासनिक राजधानी होगी और दूसरी तरफ उत्तराखंड दुनिया की हिन्दुओं की आध्यात्मिक राजधानी होगी.

सेवानिवृत्त कर्नल अजय कोठियाल ने निःशुल्क प्रशिक्षण देकर 10 हजार से अधिक युवाओं को फौज में भर्ती कराया- अरविंद केजरीवाल

‘आप’ संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अजय कोठियाल वो सख्स हैं, जिन्होंने फ्री में यहां पर युवओं की ट्रेनिंग कराई और 10 हजार से ज्यादा युवाओं को फौज में भर्ती कराया. आज हमारे उत्तराखंड के युवा के सामने सबसे बड़ी समस्या बेरोजगारी और पलायन की है. युवाओं को अपना घर छोड़ कर दूसरे राज्यों में जाना पड़ता है. अजय कोठियाल वो शख्स हैं, जिनको रोजगार देना आता है. यह वो शख्स है, जिसको युवाओं को प्रशिक्षित करना आता है. यह वो शख्स है, जो युवाओं की जरूरतें और सपने पूरी कर सकता है. अजय कोठियाल के साथ मिलकर हम लोग प्लान तैयार कर रहे हैं कि किस तरह से अपने उत्तराखंड के युवाओं को रोजगार दिया जा सकता है. इन्होंने दस हजार से ज्यादा युवाओं को रोजगार दिया है और इनको रोजगार दिलवाना आता है. मैं समझता हूं कि इनके हाथों में अगर जिम्मेदारी दी जाती है, तो उत्तराखंड का भविष्य न केवल सुरक्षित होगा, बल्कि सुनहरा भी होगा. मैं अजय कोठियाल को बहुत-बहुत शुभकामनाएं देता हूं और उत्तराखंड के लोगों को बधाई देना चाहता हूं. मुझे पूरी उम्मीद है कि उत्तराखंड के लोग उन्हें उत्तराखंड को संभालने का मौका देंगे.

अरविंद केजरीवाल जी ने मुझे उत्तराखंड के नवनिर्माण की जिम्मेदारी दी है, मेरे लिए यह काम आसान नहीं है- अजय कोठियाल

वहीं, आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं उत्तराखंड के मुख्यमंत्री उम्मीदवार सेवानिवृत्त कर्नल अजय कोठियाल ने कहा कि आज मेरे लिए बहुत ही गर्व और सम्मान का दिन है कि अरविंद केजरीवाल खुद मुझे उत्तराखंड के नवनिर्माण की जिम्मेदारी दे रहे हैं. मेरे लिए यह काम आसान नहीं है. 20 साल पहले जब उत्तराखंड उत्तर प्रदेश से अलग हुआ था, तब सबकी एक कल्पना थी. उत्तराखंड के आंदोलनकारियों और महिलाओं ने उत्तराखंड को बनाने के लिए एक बहुत बड़ा आंदोलन किया था. अगर उस सोच को आगे लाना है, तो कोई न कोई तरीका होगा. तब मैंने अरविंद केजरीवाल के काम करने के तरीके और दिल्ली सरकार के गवर्नेंस मॉडल देखा कि कैसे केंद्र शासित प्रदेश होने के बावजूद, दिल्ली सरकार ने रोजगार, शिक्षा और स्वास्थ्य के प्रभावशाली मॉडल बनाया है. दिल्ली मॉडल को देख कर मुझे समझ में आया कि अगर दिल्ली मॉडल को उत्तराखंड में प्रयोग किया जाए, तो काफी विकास हो सकता है. उत्तराखंड में भी उतनी ही ताकत और जज्बा है कि हम सब कर सकते हैं.

उत्तराखंड आध्यात्मिक राजधानी बनेगी, तो रोजगार पर इसका बहुत फर्क पड़ेगा- अजय कोठियाल

अजय कोठियाल ने आगे कहा कि हिमालय का सबसे बड़ा भाग उत्तराखंड में है. यहां पर बहुत से देवी-देवताओं के स्थान हैं. यहां लोग अपने को शांति देने के लिए आते हैं. अगर उत्तराखंड हिंदुओं की अध्यात्मिक राजधानी बनेगी, तो बहुत फर्क पड़ेगा. आज चारधाम की यात्रा से हम दुनिया भर के बहुत सारे लोगों के विश्वास और उनकी भावनाओं को सकून दिलवाते हैं. साथ ही, स्थानीय लोगों को विभिन्न प्रकार के रोजगार मिलते हैं. चारधाम यात्रा की जगह अगर उत्तराखंड आध्यात्मिक राजधानी बन गई, तो यहां पर भी अलग तरह की भावनाएं आनी शुरू हो जाएंगी. आध्यात्मिक टूरिज्म जो उत्तराखंड से निकलकर केरल में प्रसिद्ध हो गया, वह सारा उत्तराखंड में आ जाएगा और इसकी एक अलग ताकत बन जाएगी.

अगर हमारा काम सही है, तो हमें जरूर उत्तराखंड के नवनिर्माण का मौका दिया जाना चाहिए- अजय कोठियाल

उन्होंने अंत में कहा कि मैं शादीशुदा आदमी नहीं हूं. मैं भारतीय सेना में था और प्रीमेच्योर रिटायरमेंट लिया. अगर मैं नौकरी नहीं छोड़ता था, तो शायद आज ब्रिगेडियर और मेजर जनरल बन रहा होता. मैं राजनीति से भ्रष्टाचार को खत्म कर प्रभावशाली गवर्नेंस के लिए आया हूं. मैं उत्तराखंड के लोगों से अनुरोध करना चाहता हूं कि अगर किसी कारण से उत्तराखंड का नव निर्माण नहीं हुआ, तो वह मेरी असफलता होगी. इसका मतलब यह होगा कि मैंने मेहनत नहीं की और मेरे को असफल मत होने देना. मैं उत्तराखंड के लोगों से सिर्फ छह महीने का समय मांग रहा हूं. आप आम आदमी पार्टी, अरविंद केजरीवाल और मुझे 6 महीने का समय देकर देखो, अगर आपको लगेगा कि हम सही दिशा में नहीं जा रहे हैं, तो हम दोबारा वोट मांगने नहीं आएंगे. हम यह बोलेंगे कि हमारे काम को देखो, अगर हमारा काम सही है, तो हमें जरूर उत्तराखंड के नवनिर्माण में आगे जाना चाहिए.

देवभूमि संकल्प यात्रा में उमड़ी समर्थकों की भारी भीड़

आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल और उत्तराखंड में आम आदमी पार्टी के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार सेवानिवृत्त कर्नल अजय कोठियाल ने ‘आप’ प्रदेश अध्यक्ष एस.एस कलेर और पार्टी के वरिष्ठ पदाधिकारियों के साथ देहरादून में क्लॉक टावर से दिलाराम चौक तक देवभूमि संकल्प यात्रा निकाली. इस रैली को राज्य के लोगों का जबरदस्त समर्थन मिला और लोगों की भारी भीड़ उमड़ पड़ी. उत्तराखंड के लोगों में आम आदमी पार्टी की स्वच्छ और नई किस्म राजनीति के प्रति बेहद उत्साह और जज्बा देखने को मिला. हजारों की संख्या में मौजूद समर्थकों ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराते हुए यह विश्वास दिलाया कि उन्हें आम आदमी पार्टी की नई किस्म राजनीति पर पूरा भरोसा है और आगामी विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी की भारी जीत होगी और सेवानिवृत्त कर्नल अजय कोठियाल के नेतृत्व में आम आदमी पार्टी की पूर्ण बहुमत की सरकार बनेगी.

First Published : 17 Aug 2021, 09:24:16 PM

For all the Latest States News, Uttarakhand News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो